scorecardresearch

अब तीर्थ स्थलों के दर्शन करना हुआ आसान, IRCTC ने शुरू की विशेष सेवा, जानें क्या?

7 नवंबर को रामायण सर्किट ट्रेन नई दिल्ली से यात्रा शुरू करेगी, उसके बाद उसी महीने में चार और ट्रेनें दिल्ली से निकलेंगी. इसके अलावा श्री रामायण यात्रा एक्सप्रेस-मदुरै की सुविधा 16 नवंबर से शुरु होगी, और श्री रामायण यात्रा एक्सप्रेस-श्रीगंगानगर 25 नवंबर से शुरू होगी.

आईआरसीटीसी ने शुरू की विशेष सुविधा आईआरसीटीसी ने शुरू की विशेष सुविधा
हाइलाइट्स
  • इस सुविधा को यात्रियों के बजट के मद्देनजर बनाया गया है

  • 7 नवंबर से शुरू होगी पहली सुविधा

धार्मिक स्थलों के प्रति हम सबके मन में श्रद्धा का भाव है. इसके के देखते हुए धार्मिक पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए, आईआरसीटीसी ने 'श्री रामायण यात्रा' नाम की यात्राओं की एक सीरीज बनाई है. इस यात्रा में आपको भगवान राम से जुड़ी लगभह सारी महत्वपूर्ण जगहों के दर्शन करने का मौका मिलेगा. इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (IRCTC) ने शनिवार को बताया कि 7 नवंबर से ये यात्रा शुरू होगी.

बजट-फ्रेंडली भी होगी ये यात्रा
आईआरसीटीसी ने एक बयान में कहा है कि ये यात्रा बजट और प्रीमियम सेगमेंट के पर्यटकों की आवश्यकता को समझते हुए बनाई गई है. इतना ही नहीं रेल विभाग ने अपनी तीर्थ विशेष पर्यटक ट्रेनों और डीलक्स पर्यटक ट्रेनों को मिला कर ट्रेन टूर पैकेज की योजना बनाई है. रामायण सर्किट ट्रेन को 7 नवंबर को नई दिल्ली से यात्रा शुरू करेगी, उसके बाद उसी महीने में चार और ट्रेनें दिल्ली से निकलेंगी.
 
दक्षिण भारत के पर्यटक भी यात्रा का लाभ
दक्षिण भारत में तीर्थ पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए आईआरसीटीसी श्री रामायण यात्रा एक्सप्रेस-मदुरै का संचालन किया है. ये पैकेज 12 रात और 13 दिन का है. इस यात्रा का संचालन 16 नवंबर को होगा. इस श्रेणी की शुरुआत भी यात्रियों के बजट का ध्यान रख कर की गई है. इसमें सलीपर श्रेणी के भी  कोच होंगे. ये ट्रेन मदुरै से डिंडीगुल, तिरुचिरापल्ली, करूर, इरोड, सेलम, जोलारपेट्टई, काटपाडी, चेन्नई सेंट्रल, रेनिगुंटा और कडप्पा में बोर्डिंग पॉइंट के साथ शुरू होगी. यह हम्पी, नासिक, चित्रकूट, इलाहाबाद, वाराणसी को कवर करते हुए मदुरै लौटेगी

उत्तर भारतियों को भी मिलेगी सुविधा
आईआरसीटीसी ने बताया कि श्री रामायण यात्रा एक्सप्रेस-श्रीगंगानगर 25 नवंबर से शुरू होगी. ये पैकेज 17 दिन और 16 रातों का होगा. इन ट्रेनों में भी बजट का खास ख्याल रखा गया है. ये ट्रेन श्री गंगानगर से अबोहर-मलौत, भटिंडा में बोर्डिंग और डी-बोर्डिंग प्वाइंट के साथ शुरू होगी. ये ट्रेन बरनाला, पटियाला, राजपुरा, अंबाला कैंट, कुरुक्षेत्र, करनाल, पानीपत, दिल्ली कैंट, गुड़गांव, रेवाड़ी, अलवर, जयपुर, आगरा किला, इटावा और कानपुर का रास्ता तय करेगी. इसके अलावा ये अयोध्या, सीतामढ़ी, जनकपुर, वाराणसी, प्रयागराज, चित्रकूट, नासिक, हम्पी, रामेश्वरम, कांचीपुरन को कवर करते हुए श्री गंगानगर लौट जाएगी.