scorecardresearch

loksabha election 2024: गेटवे ऑफ यूपी में किसकी लगेगी हैट्रिक? लॉन्ग वीकेंड की वजह से कम हो सकती है वोटिंग?

साल 2014 के लोकसभा चुनाव में 56.9 और साल 2019 मे 55.89 प्रतिशत मतदान गाजियाबाद लोकसभा क्षेत्र में हुआ था. साल 2019 में 11 अप्रैल गुरुवार को मतदान था तब गर्मी तेज होने के साथ एक दिन बाद महीने का दूसरा शनिवार था. इस बार शुक्रवार को मतदान है और अगले दिन महीने का चौथा शनिवार है फिर रविवार की छुट्टी यानी कुल मिलाकर लॉन्ग वीकेंड.

Voters Voters

गाजियाबाद को (गेटवे ऑफ यूपी) कहा जाता है। आम चुनाव के दूसरे चरण में 26 अप्रैल को गाजियाबाद लोकसभा क्षेत्र में मतदान होगा. हालांकि कम मतदान के चलते प्रत्याशियों की चिंता बढ़ी हुई है. 26 अप्रैल को शुक्रवार है और उसके बाद शनिवार और रविवार को मिला दें तो एक लंबा वीकेंड. साल 2019 के चुनाव में भी ऐसा हुआ था तब 2014 के मुकाबले मतदान कम हुआ था. तो क्या इस बार भी ऐसा ही कुछ होगा?  यह आशंका इसलिए लग रही है क्योंकि आम चुनाव मतदान के पहले चरण मे पश्चिमी उत्तर प्रदेश की 8 सीटों पर करीब चार से आठ प्रतिशत कम वोटिंग हुई. 
 
साल 2014 के लोकसभा चुनाव में 56.9 और साल 2019 मे 55.89 प्रतिशत मतदान गाजियाबाद लोकसभा क्षेत्र में हुआ था. साल 2019 में 11 अप्रैल गुरुवार को मतदान था तब गर्मी तेज होने के साथ एक दिन बाद महीने का दूसरा शनिवार था. इस बार शुक्रवार को मतदान है और अगले दिन महीने का चौथा शनिवार है फिर रविवार की छुट्टी यानी कुल मिलाकर लॉन्ग वीकेंड. राजनीतिक दलों के प्रत्याशियों को चिंता है कि दूसरे चरण में यही ट्रेंड रहा तो कहीं इसका उन्हें कोई नुकसान उठाना ना पड़े. ट्रांस हिंडन एरिया में रहने वाले सागर गुप्ता का कहना है कि लोकतंत्र के इस बड़े पर्व में हम सब भागीदारी देंगे. किसी भी तरह की कोई छुट्टी प्लान नहीं कर रहे. 
 
यूपी की गाजियाबाद लोकसभा सीट पर पहली बार जब स्थानीय उम्मीदवारों का मुकाबला हो रहा है. बीजेपी उम्मीदवार अतुल गर्ग, कांग्रेस के डॉली शर्मा और बीएसपी के नंद किशोर पुंडीर एक-दूसरे को टक्कर दे रहे हैं. ऐसे में देखना होगा कि अबकी बार यहां BJP की जीत का चौका लगेगा या फिर वोटर चौंकाएंगे?
 
गाजियाबाद की ट्रांस हिंडन के वोटर्स के मुद्दे
गाजियाबाद लोकसभा क्षेत्र के पॉश इंदिरापुरम के अहिंसा खंड 2 निवासी सागर गुप्ता ने कहा कि गाजीपुर लैंडफिल की तरह हमारे इलाके में एक कूड़े का पहाड़ बनाया जा रहा है जो उसे हटाएगा हम उसको ही वोट करेंगे। आशीष का कहना है कि इंदिरापुरम इलाके की बड़ी समस्या यहां का बेतरतीब ट्रैफिक जाम और इलाके में पब्लिक ट्रांसपोर्ट का ना होना है। बीजेपी के अतुल गर्ग का कहना है कि माइग्रेशन करके जो बाहर से लोग आ रहे हैं उसके लिए यहां का इंफ्रास्ट्रक्चर बड़ा करना होगा. विकास हुआ है तभी तो दिल्ली से गाजियाबाद को जोड़ने वाली करीब आठ रोड की कनेक्टिविटी है. किसी जमाने में राजीव गांधी ने नेशनल कैपिटल रीजन की कल्पना की थी लेकिन इस पर काम नहीं हुआ. उसी तर्ज पर गाजियाबाद का डेवलपमेंट शुरू होगा. दिल्ली और गाजियाबाद की भौगोलिक दूरी काफी कम हुई है. तो कांग्रेस की डॉवी शर्मा ने कहा कि शिक्षा स्वास्थ्य सुरक्षा गाजियाबाद का मुद्दा है। करीब 32 लाख वोटर वाले गाजियाबाद में करोड़ों की आबादी है लेकिन हर विधानसभा को नए स्कूल नही मिले हैं और ना ही अस्पताल. स्पोर्ट स्टेडियम नहीं है। मुरादनगर में स्कूल और डिग्री कॉलेज नहीं है. सड़क और पानी की परेशानी है. खोड़ा में पानी नहीं आता है. साहिबाबाद में मेट्रो का विस्तार, अस्पताल, स्कूल और स्टेडियम नहीं है बहुत सारे इलाकों में पीने का पानी नहीं है. पानी की निकासी बहुत बड़ी समस्या है. और इन्ही मुद्दों को लेकर वो लोगों के बीच जाकर वोट के लिए अपील कर रही हैं.
 
नाराज राजपूत समाज को लेकर सबके अपने दावे
धौलाना में राजपूत समाज का महापंचायत और नारजगी के शक्ति प्रदर्शन के बाद गाजियाबाद लोकसभा क्षेत्र के बीजेपी, कांग्रेस और बसपा के प्रत्याशियों ने अपने पक्ष में बताया। जाति पर वोट पड़ता तो तो मोदी जी दो बार प्रधानमंत्री नहीं बनते और योगी दो बार मुख्यमंत्री नही बनते मोदी तीसरी बार प्रधानमंत्री बनने जा रहे हैं ऐसा लोग कहते हैं. बीजेपी प्रत्याशी अतुल गर्ग ने कहा कि  “जो जाति की राजनीति करते हैं उन्हें चुनाव बाद पुनर्विचार करना पड़ेगा ठाकुर समाज ने जनसंघ की स्थापना में सबसे बड़ा काम किया. राजस्थान और मध्य प्रदेश में भारत में सबसे पहले जनसंघ ने अपने पैर जमाए थे. यह राष्ट्रवादी समाज है. जो नाराज दिख रहे हैं 26 अप्रैल को सबसे पहले वही मोदी और भाजपा को वोट करेंगे” तो कांग्रेस की प्रत्याशी डॉली शर्मा का दावा है कि “ अतुल गर्ग बेहोश है अगर होश में होते तो उनको पता चलता कि धौलाना में क्षत्रिय समाज में कितनी बड़ी बैठकें करके भाजपा को हर वाने की बात कही. साफ संकेत है क्षत्रिय समाज बीजेपी को हरवाने और कांग्रेस को जिताने में लगा है. हमें सर्वजाति, धर्म और सर्व समाज का समर्थन मिल रहा है. राजपूत भाइयों ने समर्थन और आशीर्वाद दिया है. और हर समाज का वोट मिलेगा.” बसपा के प्रत्याशी नंद किशोर पुंढ़ीर का दावा है कि बीजेपी और कांग्रेस को क्षत्रिय समाज की नाराजगी भुगतनी पड़ेगी और पूरा समाज हमारे साथ है.

-राम किंकर सिंह की रिपोर्ट

 

सम्बंधित ख़बरें