scorecardresearch

IMD Forecast: अप्रैल से जून के बीच पड़ने वाली है भीषण गर्मी ! Heat Wave से बचने के लिए अपनाएं ये तरीके

गर्मी की शुरुआत हो चुकी है. अप्रैल माह की शुरुआत में ही लोगों को आने वाले दिनों में भीषण गर्मी का डर सताने लगा है. मौसम विभाग ने हीट वेव को लेकर अलर्ट भी जारी किया है. ऐसे में लोग खुद का ख्याल कैसे रख सकते हैं, चलिए जानते हैं .

Heat Wave (Photo-PTI) Heat Wave (Photo-PTI)
हाइलाइट्स
  • गर्मी के दिनों में घर से बाहर कम निकलें

अप्रैल माह की शुरुआत से ही गर्मी का प्रकोप देखने को मिल रहा है. कुछ राज्यों में हीट वेव ने लोगों को अभी से परेशान करना शुरू कर दिया है.  मौसम विभाग ने इसको लेकर अलर्ट भी जारी किया है.  आईएमडी अपडेट के अनुसार गुजरात, कर्नाटक, राजस्थान, आंध्र प्रदेश, ओडिशा और महाराष्ट्र में इस महीने लू चल सकती है. ऐसे में आपको अभी से सतर्क रहने की जरूरत है. हम आपको कुछ तरीके बता रहे हैं जो आपको आने वाले दिनों में हीट वेव से बचाने में मदद करेगी. 

इन राज्यों के लिए अलर्ट जारी 

मौसम विभाग ने चेतावनी दी है कि अप्रैल में मध्य भारत, दक्षिण भारत और उत्तरी मैदानी इलाकों में तापमान सामान्य से अधिक रह सकती है. अप्रैल के महीने में उत्तरी कर्नाटक, मध्य महाराष्ट्र,राजस्थान,गुजरात, ओडिशा, उत्तरी छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश और आंध्र प्रदेश में गर्मी सबसे अधिक रह सकती है.

खुद को ऐसे बचाएं

लू लगने के बाद सही समय पर इलाज न होने की स्थिति में जान भी जा सकती है. ऐसे में कोशिश करें कि गर्मी के दिनों में घर से बाहर कम निकलें. खासकर दोपहर के समय में बाहर निकलने से बचें. अगर निकलना बहुत जरूरी हो तो अपने सिर और चेहरे को ढक कर ही निकलें. चश्मे या छतरी का इस्तेमाल जरूर करें.शरीर में पानी की कमी होने पर थकान, सिर दर्द और आंखों में जलन की समस्या से आप जूझ सकते हैं. इसलिए शरीर को हाइड्रेट रखें. पर्याप्त मात्रा में पानी पिएं. डाइट में ऐसे फल, सब्जी और पेय पदार्थ का शामिल करें जिसमें पानी की ज्यादा मात्रा हो. जैसे नारियल पानी, खीरा, तरबूज, छाछ, लस्सी और दही. जितना हो सके तला-भुना खाने से बचें.