scorecardresearch

मां वैष्णो देवी की यात्रा होगी अब और भी आसान, कटरा और अर्धकुमारी के बीच होगा रोपवे मार्ग का निर्माण, प्रस्ताव को मिली मंजूरी

माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड ने अपनी 69वीं बैठक में कटरा से अर्धकुमारी के बीच रोपवे के निर्माण प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है. इस प्रस्ताव के अनुसार कटरा से अर्धकुमारी के बीच 1281.20 मीटर लंबे रोपवे का निर्माण किया जाएगा.

Representative Image Representative Image
हाइलाइट्स
  • कटरा से अर्धकुमारी के बीच बनेगा रोपवे

  • 5 साल बाद मिली प्रस्ताव को मंजूरी

माता वैष्णो देवी यात्रा अब और भी सुगम हो जाएगी. क्योंकि कटरा से अर्धकुमारी के बीच रोपवे बनाने के बहुप्रतीक्षित प्रस्ताव को पुनर्गठित बोर्ड ने अपनी पहली ही बैठक में औपचारिक मंजूरी दे दी है. मंगलवार को श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड की 69वीं बैठक में इस प्रस्ताव को मंजूरी दी गई. बैठक में श्राइन बोर्ड के अध्यक्ष और जम्मू-कश्मीर के उप-राज्यपाल मनोज सिन्हा भी मौजूद थे.  

बोर्ड के सदस्य दिल्ली के उद्यमी और एमिल फार्मास्युटिकल्स के चेयरमैन, के. के. शर्मा ने बताया कि लंबे समय से इस प्रस्ताव पर चर्चा चल रही थी. श्राइन बोर्ड ने 2012 में पहली बार बोर्ड की 51वीं बैठक में रोपवे की संभावनाएं तलाशने के लिए रेलवे के उपक्रम रेलवे इंडिया टेक्निकल एंड इकोनॉमिक सर्विस यानी RITES को जिम्मेदारी सौंपी. 

5 साल बाद मिली मंजूरी

पांच साल बाद राइट्स ने 2017 में अपनी रिपोर्ट बोर्ड को सौंपी थी. जिसमें कटरा से अर्धकुमारी के बीच रोपवे के निर्माण को ही सबसे उपयुक्त पाया था. उसके बाद से यह प्रस्ताव लगातार लंबित चल रहा था. पर अब इसे मंजूरी मिल गई है. 

इस प्रस्ताव के अनुसार कटरा से अर्धक्वारी के बीच 1281.20 मीटर लंबे रोपवे का निर्माण किया जाएगा. जिसकी ऊंचाई अधिकतम 590.75 मीटर तक होगी. इसके जरिये हर घंटे में एक तरफ से 1500 यात्रियों को ले जाना संभव होगा. तथा केबिन क्षमता आठ यात्रियों की होगी. इसके निर्माण पर करीब 94.23 करोड़ रुपये का खर्च आने का अनुमान है.

राइट्स की रिपोर्ट में कहा गया है कि यदि प्रति यात्री आने-जाने का शुल्क 200 रुपये रखा जाता है तो 63 फीसदी संचालनात्मक लागत वसूल हो सकती है. शर्मा ने कहा कि बोर्ड की बैठक में प्रस्ताव को मंजूरी मिलने के बाद अब इस पर आगे का कार्य जल्द ही शुरू होगा. 

(संजय शर्मा की रिपोर्ट)