scorecardresearch

पेड़ों को बचाने के लिए 64 दिन से पैदल चल रहा है युवक, चार हजार किलोमीटर की करेगा यात्रा

पेड़ लगाओ और पेड़ बचाओ अभियान को लेकर पिछले 6 महीने से राजस्थान का एक युवक प्रदीप कुमार सैनी हाथ में देश का झंडा लेकर विभिन्न राज्यों में पैदल यात्रा कर रहा है.

पेड़ लगाओ पेड़ बचाओ अभियान (प्रतीकात्मक तस्वीर) पेड़ लगाओ पेड़ बचाओ अभियान (प्रतीकात्मक तस्वीर)
हाइलाइट्स
  • पेड़ लगाओ, पेड़ बचाओ का संदेश लेकर चार हजार किलोमीटर की यात्रा करेगा युवक.

  • पिछले 64 दिन से पैदल यात्रा कर रहा है. 

बढ़ते प्रदूषण और बढ़ते तापमान से लेकर बारिश में कमी तक, ज्यादातर समस्याओं का सिर्फ एक ही समाधान है, ज्यादा से ज्यादा पेड़ लगाना. बढ़ती जसंख्या और बढ़ते शहरीकरण के चलते जंगल उजाड़े जा रहे हैं और पेड़ों की अंधाधुंध कटाई हो रही है. जिसकी वजह से ना सिर्फ जलवायु परिवर्तन बल्कि पर्यावरण से जुड़ी तमाम समस्याएं हो रही हैं. ऐसे में कई लोग हैं जो इन समस्याओं को कम करने के लगातार प्रयास कर रहे हैं ताकि पर्यावरण को बचाया जा सके. ऐसे ही पेड़ लगाओ, पेड़ बचाओ का संदेश लेकर राजस्थान के सीकर जिले का युवक चार हजार किलोमीटर की यात्रा करेगा. 

अगर आपसे पूछा जाए कि आप पर्यावरण को बचाने के लिए क्या कर सकते हैं. तो ज्यादातर लोगों का जवाब होगा, हम पेड़ लगा सकते हैं, प्लास्टिक का इस्तेमाल कम कर सकते हैं, परंपरागत ईंधन की जगह रिन्यूएबल एनर्जी रिसोर्स का इस्तेमाल कर सकते हैं. पर राजस्थान के एक शख्स ने इन सब से भी ऊपर सोचते हुए लोगों को पर्यावरण बचाने की ओर प्रोत्साहित करने की सोची. इस दिशा में काम करते हुए पेड़ लगाओ, पेड़ बचाओ का संदेश लेकर राजस्थान के सीकर जिले का युवक चार हजार किलोमीटर की यात्रा करेगा. प्रदीप कुमार सैनी नाम के ये युवक कश्मीर से अपनी यात्रा शुरू कर आज झालावाड़ पहुंचा है. प्रदीप कुमार सैनी पिछले 64 दिन से पैदल यात्रा कर रहा है. 

6 महीने से निकला है यात्रा पर 

पेड़ लगाओ और पेड़ बचाओ अभियान को लेकर पिछले 6 महीने से राजस्थान का एक युवक प्रदीप कुमार सैनी हाथ में देश का झंडा लेकर विभिन्न राज्यों में पैदल यात्रा कर रहा है. आज ये युवक यात्रा करते हुए झालावाड़ जिले में पहुंचा जहां उसका जबरदस्त स्वागत किया गया. सीकर जिले के रहने वाले प्रदीप कुमार सैनी ने जम्मू कश्मीर से लेकर कन्याकुमारी तक चार हजार किलोमीटर की पैदल यात्रा करने की ठानी है, ताकि वो लोगों को पर्यावरण सुरक्षा के प्रति जागरुक कर सके. प्रदीप अपनी यात्रा कश्मीर से शुरू कर 64 दिन में झालावाड़ पहुंचा है. आगे भी अपना मिशन लेकर उसकी यात्रा जारी रहेगी. 

पैदल सफर कर लोगों को दे रहा पेड़ लगाने का संदेश 

कहते हैं कुछ कर गुजरने की इच्छा हो तो हर मुश्किल आसान हो जाती है. ऐसा ही संदेश प्रदीप कुमार सैनी ने दिया है जो जम्मूकश्मीर से कन्याकुमारी तक 4 हजार किलोमीटर की यात्रा करके सन्देश देना चाहता है कि पर्यावरण के लिए पेड़ लगाना ओर पेड़ों को बचाना जरुरी है. इसी सोच, इसी जज्बे को लेकर वह चल पड़ा उस राह पर जो चुनौतियों से भरी थी. लेकिन सभी चुनौतियों को धीरे-धीरे पार करते हुए प्रदीप लगातार चलता जा रहा है. रोजाना कंधे पर 25 किलोमीटर का वजन लटकाकर, हाथों में तिरंगा लेकर वो चलता जा रहा है और हर दिन लगभग 25 से 30 किलोमीटर की यात्रा करता है. 

'पेड़ लगाओ, पेड़ बचाओ'

हर रोज शाम होते ही प्रदीप कहीं रुक जाता है ओर वहीं ठहर जाता है. रास्ते में आने वाली हर कठिनाइयों को पार करते हुए वो आगे बढ़ता जा रहा है. उसकी इस यात्रा के रास्ते में मिलने वाले कई लोग उसका स्वागत करते हैं, उसके जज्बे को सलाम करते हैं. आज 64 दिन के सफर के बाद यह युवा झालावाड़ पहुंचा जहां लोगों ने इसका गर्मजोशी से स्वागत किया और इसको फूल मालाओं से लाद दिया. बचपन से पेड़-पौधों के प्रति प्रेम रखने वाले प्रदीप सैनी को पर्यावरण को बचाने का जुनून सवार था और इस जुनून को पूरा करने के लिए वो देश के एक कोने से दूसरे कोने तक यात्रा कर रहा है और पूरे सफर के दौरान रास्ते में मिलने वाले लोगों को समझाता है कि 'पेड़ लगाओ, पेड़ बचाओ'.  

(रिपोर्ट- फिरोज अहमद खान)