scorecardresearch

Vande Bharat: झारखंड को मिली दूसरी वंदे भारत की सौगात! रांची से हावड़ा के बीच चलेगी...जानिए किराया और टाइमिंग

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए देश में विभिन्न राज्यों को जोड़ने वाली कुल नौ वंदे भारत ट्रेनों को रविवार को एक साथ हरी झंडी दिखाई. इसमें रांची- हावड़ा वंदे भारत भी शामिल है.

Jharkhand Vande Bharat Jharkhand Vande Bharat

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए रांची-हावड़ा वंदे भारत एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाई. यह झारखंड की दूसरी वंदे भारत एक्सप्रेस है. पहली ट्रेन, जो रांची और पटना के बीच चलती है को 27 जून को हरी झंडी दिखाई गई थी. इसके साथ ही प्रधान मंत्री ने आठ अन्य वंदे भारत एक्सप्रेस को भी हरी झंडी दिखाई और कहा कि वह दिन दूर नहीं जब ये सेमी-हाई स्पीड ट्रेनें देश के सभी हिस्सों को जोड़ेंगी.

क्या होगा रूट और स्टॉपेज
ट्रेन दोपहर 12:30 बजे रांची स्टेशन से निकली और शाम 5:10 बजे टाटानगर स्टेशन पहुंची. टाटानगर में केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा, सांसद विद्युत वरण महतो सहित मौजूद लोगों ने ट्रेन का स्वागत किया और शाम 5:52 बजे हरी झंडी दिखाकर हावड़ा की ओर रवाना किया. इस दौरान वंदे भारत एक्सप्रेस के साथ सेल्फी लेने के लिए लोगों के बीच जबरदस्त क्रेज दिखा. गाड़ी संख्या 20898/20897 रांची–हावड़ा–रांची वंदे भारत एक्सप्रेस 27 सितंबर से आम लोगों के लिए शुरू होगी. रांची से यह ट्रेन सुबह 5:15 बजे चलेगी और 8:40 बजे टाटानगर स्टेशन पहुंचेगी. पांच मिनट रुकने के बाद यह ट्रेन 8:45 बजे हावड़ा के लिए रवाना होगी. वापसी में यही ट्रेन 12.30 बजे हावड़ा पहुंचेगी. हावड़ा से यही ट्रेन दोपहर 3:45 बजे चलेगी और शाम 7:05 बजे टाटानगर स्टेशन पहुंचेगी. यह ट्रेन रात 10:50 बजे रांची स्टेशन पहुंचेगी. ट्रेन मुरी, कोटशिला, पुरुलिया, चांडिल, टाटानगर और खड़गपुर में रुकेगी. यह ट्रेन टाटानगर से हावड़ा की दूरी 3 घंटा 40 मिनट में तय करेगी. ट्रेन बुधवार को छोड़कर हफ्ते में 6 दिन चलेगी.

कितना होगा  किराया
टाटा से हावड़ा की यात्रा के लिए चेयरकार का किराया 810 रुपए और एग्जीक्यूटिव क्लास का किराया 1510 रुपए तय किए गए हैं. वहीं टाटानगर से रांची के लिए चेयरकार में 850 रुपए और एग्जीक्यूटिव क्लास में 1495 रुपए चुकाने होंगे. वहीं अगर कोई यात्री टाटानगर से खगडपुर चेयरकार के जरिए ट्रेवल करता है तो उसे 610 रुपये देने होंगे जबकि एग्जीक्यूटिव क्लास के लिए किराया 1110 रुपये होगा. इसी तरह टाटानगर से चांडिल चेयरकार 585 रुपये, एग्जीक्यूटिव क्लास के लिए 935 रुपये.टाटानगर से पुरुलिया चेयरकार 650 रुपये, एग्जीक्यूटिव क्लास 1070 रुपये. टाटानगर से कोटशीला चेयरकार 700 रुपये, एग्जीक्यूटिव क्लास के लिए1175 रुपये. टाटानगर से मुरी चेयरकार में 745 रुपये, एग्जीक्यूटिव क्लास के लिए 1265 रुपये होगा.

स्वदेशी रूप से डिजाइन की गई यह ट्रेन अत्याधुनिक यात्री सुविधाओं से सुसज्जित है. इससे रेल यात्रियों को अधिक सुविधा मिलेगी. यह ट्रेन छात्रों, व्यापारियों, पर्यटकों और बिजनेसमैन के लिए बेहद फायदेमंद होगी. बढ़ी हुई कनेक्टिविटी से क्षेत्र में सामाजिक और आर्थिक विकास को भी बढ़ावा मिलेगा. गवर्नर सीपी राधाकृष्णन ने कहा कि हमारे देश के प्रधानमंत्री देश के विकास के लिए एक मिशन पर हैं. उनका लक्ष्य देश को विकास की दिशा की तरफ ले जाना है. उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की पार्टी ना तो झारखंड में सत्ता में है और ना ही बिहार और पश्चिम बंगाल में. बावजूद इसके इन राज्यों में रहने वाले लोगों की जरूरतों को उन्होंने पूरा किया.

गुड न्यूज टुडे चैनल को WhatsApp पर फॉलो करें