scorecardresearch

59 साल बाद पृथ्वी के सबसे करीब होगा बृहस्पति, जाने कैसे देख सकेंगे ये अद्भुत नजारा

अंतरिक्ष में 26 सितंबर को बेहद खूबसूरत नजारा देखने को मिलेगा. इस दौरान बृहस्पति पृथ्वी के सबसे करीब होगा. इससे पहले 1963 में ऐसा नजारा देखने को मिला था.

Jupiter Jupiter
हाइलाइट्स
  • होगा अद्भुत नजारा

  • 59 साल बाद दिखेगा

नासा ने घोषणा की है कि 26 सितंबर को बृहस्पति पिछले 59 सालों बाद पृथ्वी के सबसे करीब होगा. इससे पहले 1963 में ऐसा नजारा देखने को मिला था. अंतरिक्ष में दिलचस्पी रखने वालों के लिए ये एक सुनहरा मौका है. बृहस्पति पृथ्वी से लगभग 600 मिलियन दूर है. 

होगा अद्भुत नजारा
इस घटना के दौरान पृथ्वी सूर्य और बृहस्पति के बीच में होगी. इस घटना को जुपिटर ऐट अपोजिशन कहा जाता है. जिसकी वजह से वर्ष के किसी अन्य समय के दौरान देखी जाने वाली घटना की तुलना में बड़े मात्रा में गैस का गोला प्रज्वल्लित होगा. ये अपोजिशन की घटना बृहस्पति के अलावा अन्य खगोलीय पिंडों के साथ भी हो सकती है. बृहस्पति यानी ज्यूपिटर हमारे सोलर सिस्टम का सबसे बड़ा ग्रह है. इस दौरान गैस जाइंट पृथ्वी से लगभग 590 मिलियन किलोमीटर दूर होगी. बृहस्पति हमारे ग्रह से लगभग 965 मिलियन किलोमीटर दूर है.

कहां होगा बृहस्पति?
नासा के एक आधिकारिक बयान के अनुसार, पृथ्वी की सतह के दृष्टिकोण से विरोध तब होता है जब एक खगोलीय वस्तु पूर्व में उगती है क्योंकि सूर्य पश्चिम में अस्त होता है. इस दौरान वस्तु और सूर्य पृथ्वी के विपरीत दिशा में रहते हैं. बृहस्पति वर्ष के किसी भी अन्य समय की तुलना में हर 13 महीने में बड़ा और चमकीला दिखाई देता है. लेकिन इस बार, ग्रह 1963 के बाद से पृथ्वी के सबसे करीब पहुंचेगा. ऐसा इसलिए हो रहा है क्योंकि पृथ्वी और बृहस्पति सूर्य की परिक्रमा पूर्ण वृत्तों में नहीं करते हैं. जिसका अर्थ है कि ग्रह पूरे वर्ष अलग-अलग दूरी पर एक-दूसरे से गुजरेंगे.

कैसे देखें?
इसके लिए आपको एक अच्छी दूरबीन चाहिए होगी जिससे तीन या चार गैलीलियन उपग्रह दिखाई दे सकें. यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि गैलीलियो ने इन चंद्रमाओं को 17वीं शताब्दी के प्रकाशिकी के साथ देखा था. अलबामा के हंट्सविले में नासा के मार्शल स्पेस फ्लाइट सेंटर के एक शोध खगोल भौतिक विज्ञानी एडम कोबेल्स्की ने कहा,"आप जो भी सिस्टम का उपयोग करते हैं, उसके लिए महत्वपूर्ण जरूरतों में से एक स्थिर माउंट होगा."

कोबेल्स्की कहते हैं कि गैस जायंट के ग्रेट रेड स्पॉट को देखने के लिए लगभग 4 इंच या उससे अधिक बड़े टेलीस्कोप की का इस्तेमाल करना चाहिए. हरे से नीले रंग की श्रेणी में फ़िल्टर लाल स्थान की दृश्यता को बढ़ाएंगे.