scorecardresearch

Karnataka में नए सीएम को लेकर मंथन तेज, सिद्धारमैया और शिवकुमार हैं दावेदार, कांग्रेस ने सुशील कुमार शिंदे समेत इन नेताओं को बनाया ऑब्जर्वर

कर्नाटक में रविवार शाम को कांग्रेस के विधायक दल की बैठक होगी. इसमें अगले सीएम का नाम तय हो सकता है. डीके शिवकुमार और पूर्व सीएम सिद्धारमैया सीएम पद के लिए अपना दावा पेश कर रहे हैं. दोनों में से किसी एक को चुनना कांग्रेस के लिए टेढ़ी खीर साबित हो सकता है.

डीके शिवकुमार और सिद्धारमैया हैं सीएम पद के दावेदार (फोटो ट्विटर) डीके शिवकुमार और सिद्धारमैया हैं सीएम पद के दावेदार (फोटो ट्विटर)
हाइलाइट्स
  • सोनिया गांधी से कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे करेंगे मुलाकात

  • शाम 6 बजे कांग्रेस विधायक दल की होगी बैठक 

कर्नाटक में नया मुख्यमंत्री को लेकर कांग्रेस में मंथन तेज हो गया है. सुशील कुमार शिंदे, दीपक बाबरिया और भंवर जीतेंद्र सिंह को कर्नाटक के लिए केंद्रीय पर्यवेक्षक बनाया गया है. ये तीनों पर्यवेक्षक 14 मई की शाम होने वाली विधायक दल की मीटिंग में मौजूद रहेंगे. इस अहम मीटिंग के बाद पार्टी हाईकमान को अपनी रिपोर्ट सौंपेंगे. शाम 6 बजे बेंगलुरु के संगरीला होटल में कांग्रेस विधायक दल की बैठक होनी है.

सीएम पद की रेस में सिद्धारमैया और डीके शिवकुमार सबसे आगे
कर्नाटक के सीएम पद की रेस में सिद्धारमैया और डीके शिवकुमार सबसे आगे चल रहे हैं. डी के शिवकुमार कर्नाटक के प्रदेश अध्यक्ष हैं तो वहीं पूर्व सीएम सिद्धारमैया कर्नाटक के बड़े नेता माने जाते हैं. ऐसे में दोनों में से किसी एक को चुनना कांग्रेस के लिए टेढ़ी खीर साबित हो सकता है. कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे इस सिलसिले में सोनिया गांधी से रविवार को मुलाकात करने दिल्ली पहुंच रहे हैं. सूत्रों की मानें तो खरगे सोनिया गांधी को विधायकों की राय बताएंगे. 

घर के बाहर समर्थकों ने लगाए पोस्टर
सिद्धारमैया के घर के बाहर उनके समर्थकों ने पोस्टर लगाने शुरू कर दिए हैं. इन पोस्टर्स में सिद्धारमैया को कर्नाटक का अगला CM बताया गया है. वहीं, डीके शिवकुमार के घर के बाहर भी इस तरह के पोस्टर लगाए गए हैं, जिसमें उन्हें अगला मुख्यमंत्री बताते हुए जन्मदिन की बधाई दी गई है. कांग्रेस सूत्रों के मुताबिक, सिद्धारमैया की छवि जन नेता वाली है, इसलिए सीएम के रूप में पहली पसंद वह हो सकते हैं. दूसरी तरफ शिवकुमार जो कि वोक्कालिगा समुदाय से आते हैं, उन्हें डिप्टी सीएम बनाया जा सकता है. इसके अलावा डिप्टी सीएम के रूप में एमबी पाटिल (लिंगायत) और पूर्व डिप्टी सीएम परमेश्वर (दलित) का नाम भी चर्चा में है. 

सिद्धारमैया ने खड़गे से की मुलाकात
कर्नाटक में सीएम के नाम पर फैसले से पहले सिद्धारमैया ने कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे से मुलाकात की. हालांकि, इस मुलाकात पर खड़गे के बेटे प्रियांक की सफाई आ गई. प्रियांक ने कहा कि दोनों के बीच सामान्य मुलाकात हुई है. इसका राजनीति के कोई लेने देना नहीं है. विधायक दल की बैठक से पहले सिद्धारमैया ने अपने विश्वासपात्र विधायकों के साथ अलग से मीटिंग की. इस बैठक में दिनेश गुंडू राव, एमएन पाताल और बैथरी सुरेश सहित कई विधायक मौजूद रहे.