scorecardresearch

Arjun Ram Meghwal: 14 साल की उम्र में हुई शादी, पिछड़ों के नेता हैं अर्जुन राम मेघवाल, साइकिल से लोकसभा जाने के लिए जाने जाते हैं नए कानून मंत्री 

Arjun Ram Meghwal: नए कानून मंत्री अर्जून राम मेघवाल को साइकिल से लोकसभा जाने के लिए जाना जाता है. इनके कानून मंत्री बन जाने के बाद अब किरण रिजिजू को पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय सौंपा गया है. 

New law Minister Arjun Ram Meghwal New law Minister Arjun Ram Meghwal
हाइलाइट्स
  • साइकिल से लोकसभा तक जाने के लिए जाना जाता है

  • 14 साल की उम्र में हुई शादी

केंद्रीय कैबिनेट में गुरुवार को बड़ा फेरबदल हो गया है. किरण रिजिजू को हटाकर अर्जुन राम मेघवाल को कानून और न्याय मंत्रालय में राज्य मंत्री के रूप में स्वतंत्र प्रभार सौंप दिया गया है. अर्जुन राम मेघवाल वर्तमान में संसदीय मामलों के राज्य मंत्री और संस्कृति राज्य मंत्री हैं. उनके कानून मंत्री बन जाने के बाद राष्ट्रपति भवन द्वारा जारी एक बयान के अनुसार, किरण रिजिजू को पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय सौंपा गया है. 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के पहले कार्यकाल के दौरान, अर्जुन राम मेघवाल ने संसदीय कार्य, जल संसाधन, नदी विकास और गंगा संरक्षण राज्य मंत्री के रूप में काम किया है. दूसरी पीएम मोदी कैबिनेट में, उनके पास संसदीय मामलों और संस्कृति राज्य मंत्री के साथ-साथ भारी उद्योग और सार्वजनिक उद्यम मंत्रालय में राज्य मंत्री का पोर्टफोलियो है. 

14 साल की उम्र में शादी

राजस्थान के बीकानेर में एक मध्यमवर्गीय परिवार से ताल्लुक रखने वाले 65 साल के अर्जुन राम मेघवाल ने अपनी प्राथमिक शिक्षा अपने गांव के एक सरकारी स्कूल में प्राप्त की. 20 दिसंबर, 1953 को राजस्थान के बीकानेर में जन्मे अर्जुन राम मेघवाल ने अपनी माध्यमिक शिक्षा भेनासर के जवाहर जैन माध्यमिक विद्यालय में पूरी की. अगर उनके निजी जीवन की बात करें तो नए कानून मंत्री की शादी 14 साल की उम्र में हुई थी जब वह आठवीं कक्षा में पढ़ रहे थे. उन्होंने अपनी पढ़ाई जारी रखी और बीकानेर के श्री डूंगर कॉलेज से आर्ट्स में ग्रेजुएशन (BA) और कानून (LLB) की. बाद में उन्होंने उसी कॉलेज से एमए की और फिलीपींस यूनिवर्सिटी से बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन (MBA) में मास्टर्स की डिग्री हासिल की.

साइकिल से लोकसभा तक जाने के लिए जाने जाते हैं

अर्जुन राम मेघवाल अक्सर अपनी साइकिल को लेकर चर्चा में रहते हैं. उन्हें साइकिल से लोकसभा तक जाने के लिए जाना जाता है. हालांकि, 2016 में नरेंद्र मोदी सरकार में मंत्री बनने के बाद उन्होंने यह आदत छोड़ दी थी. हालांकि, अर्जुन राम मेघवाल ने भारतीय प्रशासनिक सेवा (IAS) में अपना पेशेवर करियर शुरू किया था. वे राजस्थान सरकार में जिला मजिस्ट्रेट के रूप में कार्य कर चुके हैं. लेकिन बाद में उन्होंने अपना ध्यान समाज सेवा में लगाया और राजनीति में प्रवेश किया. 

अनुसूचित जाति समुदाय के एक प्रमुख नेता के रूप में जाने जाते हैं 

आज अर्जुन राम मेघवाल को अनुसूचित जाति समुदाय के एक प्रमुख नेता के रूप में जाना जाता है. सिविल सेवाओं से इस्तीफा देने के बाद, उन्होंने 2009 में राजनीति में प्रवेश किया, और उस वर्ष बीकानेर से बीजेपी सांसद के रूप में चुने गए, और 2014 के चुनावों में, उन्हें फिर से सीट से चुना गया. एक सांसद के रूप में अपने दूसरे कार्यकाल के दौरान, वह लोकसभा में बीजेपी के चीफ व्हिप थे.

अर्जुन राम मेघवाल की प्रोफाइल 

-2016-17 से, उन्होंने केंद्रीय वित्त और कॉर्पोरेट मामलों के राज्य मंत्री के रूप में कार्य किया. 

-2017-19 से, उन्होंने जल संसाधन, नदी विकास और गंगा संरक्षण और संसदीय मामलों के केंद्रीय राज्य मंत्री के रूप में काम किया. 

-2019-2023 तक, वह केंद्रीय भारी उद्योग और सार्वजनिक उद्यम और संसदीय मामलों के राज्य मंत्री रहे हैं.

गौरतलब है कि राष्ट्रपति भवन द्वारा जारी बयान के अनुसार, वर्तमान में, अर्जुन राम मेघवाल को उनके मौजूदा विभागों के अलावा, किरण रिजिजू के स्थान पर कानून और न्याय मंत्रालय में राज्य मंत्री के रूप में एक स्वतंत्र प्रभार सौंपा गया है. राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सलाह के अनुसार, केंद्रीय मंत्रिपरिषद में मंत्रियों के बीच विभागों का पुनर्आवंटन किया.