scorecardresearch

जुरासिक पार्क वाले डायरेक्टर के साथ काम चुके हैं हैदराबाद के नए निजाम, जानिए Azmat Jah की पूरी कहानी

अजमत जाह को औपचारिक तौर पर हैदराबाद का 9वां निजाम बनाया गया है. हालांकि उनको निजाम IX की पदवी नहीं मिलेगी. अजमत जाह मुकर्रम जाह ट्रस्ट की देखभाल करेंगे. अजमत जाह का जन्म 23 जुलाई 1960 को हुआ था.

हैदराबाद के नए औपचारिक निजाम बने अजमत जाह (Photo/Instagram) हैदराबाद के नए औपचारिक निजाम बने अजमत जाह (Photo/Instagram)

हैदराबाद के औपचारिक निजाम मुकर्रम जाह के बाद उनके बेटे मीर मोहम्मद अजमत अली खान अजमत जाह को 9वां निजाम बनाया गया है. अजमत शाह आखिरी औपचारिक निजाम बनाए गए हैं. हालांकि नियमों के मुताबिक इनके पास निजाम IX की पदवी नहीं होगी. क्योंकि साल 1971 में भारत सरकार ने उपाधियों को खत्म कर दिया था. इसलिए अजमत शाह सिर्फ औपचारिक निजाम बने हैं. 62 साल के अजमत जाह मुकर्रम जाह ट्रस्ट की देखभाल करेंगे.

कौन हैं अजमत जाह-
अजमत जाह का जन्म 23 जुलाई 1960 को हुआ था. उस वक्त 7वें निजाम मीर उस्मान अली खान जीवित थे. अजमत जाह निजाम मुकर्रम जाह की पहली पत्नी राजकुमारी इसरा की संतान हैं. इंस्तांबुल में मुकर्रम जाह का निधन हुआ था. उनको हैदराबाद की मक्का मस्जिद में दफनाया गया है. चौमहल्ला पैलेस ने अजमत को औपचारिक निजाम बनाने का ऐलान किया गया है. अजमत की शुरुआती पढ़ाई-लिखाई लंदन में हुई है. इसके बाद उन्होंने कैलिफोर्निया से उन्होंने डिग्री हासिल की है. 

स्पीलबर्ग और एटनबरो के साथ किया है काम-
अजमत जाह फिल्ममेकर के तौर पर काम करते हैं. इसके अलावा वो एक पेशेवर फोटोग्राफर और सिनेमैटोग्राफर भी हैं. अजमत जाह ने स्टीवन स्पीलबर्ग और रिचर्ड एटनबरो के साथ भी काम किया है.
अजमत मुकर्रम जाह का राज्याभिषेक साल 1967 में हुआ था, जब 7वें निजाम मीर उस्मान अली खान का इंतकाल हुआ था. मीर उस्मान अली खान हैदराबाद के अंतिम शासक थे.

मुकर्रम जाह ने की थीं 5 शादियां-
हैदराबाद के 8वें निजाम मुकर्रम जाह का तुर्की के इस्तांबुल में निधन हुआ था. मुकर्रम जाह की मां तुर्की के सुल्तान की बेटी थीं. मुकर्रम जाह को साल 1971 तक हैदराबाद का राजकुमार कहा जाता था. लेकिन उसके बाद सरकार ने नियमों में बदलाव किया और उपाधियों को हटा दिया. मुकर्रम जाह को विरासत में बहुत ज्यादा संपत्ति मिली थी. एक समय जाह दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति थे. मुकर्रम जाह ने ऑस्ट्रेलिया में एक एस्टेट खरीदा था. मुकर्रम ने 5 शादियां की थीं.
 

ये भी पढ़ें: