scorecardresearch

Government Resolution 2023: जैसे आपने लिया है साल 2023 में अच्छे कामों को करने का प्रण, जानें सरकार किन संकल्पों को पूरा करने को है प्रतिबद्ध

मोदी सरकार देश के विकास में लगातार लगी हुई है. साल 2023 में वह कई संकल्पों को पूरा करने के लिए प्रतिबद्ध है. इसको लेकर आधिकारिक कैलेंडर भी जारी किया गया है.आइए केंद्र सरकार की भविष्य की प्रतिबद्धताओं के बारे में जानते हैं.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (फाइल फोटो) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (फाइल फोटो)
हाइलाइट्स
  • 'नया वर्ष, नए संकल्प' की थीम के साथ भारत सरकार का कैलेंडर सरकार की उपलब्धियों और भविष्य की प्रतिबद्धताओं को प्रदर्शित करता है

  • 13 भाषाओं में छापा गया कैलेंडर देश भर के सभी सरकारी कार्यालयों और पंचायतों में वितरित किया जाएगा

साल 2023 में जैसे हमनें अच्छे कामों को करने का प्रण लिया है, वैसे ही केंद्र सरकार भी नए संकल्प को लेकर चल रही है. ये नए संकल्प भारत की विकास यात्रा को और आगे बढ़ाने का काम करेंगे. इसी उपलक्ष्य में अभी हाल ही में केन्‍द्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने वर्ष 2023 के लिए भारत सरकार का आधिकारिक कैलेंडर जारी किया था. 'नया वर्ष, नए संकल्प' की थीम के साथ ये नया कैलेंडर सरकार की उपलब्धियों और भविष्य की प्रतिबद्धताओं को भी प्रदर्शित करता है. आइए इसके बारे में जानते हैं. 

इस कैलेंडर के माध्यम से केंद्र सरकार अपने संकल्पों को देशभर के सभी सरकारी कार्यालयों और पंचायतों से जन-जन तक ले जाना चाहती है. सरकार ने करीब 13 भाषाओं में कैलेंडर को छपवाया है. देश भर के सभी सरकारी कार्यालयों और पंचायतों, स्वास्थ्य केन्द्रों, नवोदय और केन्द्रीय विद्यालयों, जिलों में डीएम और बीडीओ के कार्यालयों में वितरित किया जाएगा. सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों और स्वायत्त संस्थानों की खरीद के लिए उपलब्ध होगा. इसकी कुल 11 लाख प्रतियां छपवाई जाएंगी और पंचायतों को क्षेत्रीय भाषाओं में 2.5 लाख प्रतियां वितरित की जाएंगी. हर महीने के साथ कैलेंडर 2023 पीएम मोदी की परिकल्पना करेगा बयां. 

जनवरी : भारत ने जैसे ही अमृत काल में प्रवेश किया, पीएम मोदी ने 22 सितंबर को राजपथ का कर्तव्य पथ के रूप में पुनः नामकरण किया. यह पहल औपनिवेशिक मानसिकता की बेड़ियों को तोड़ने और हमारे राष्ट्र के प्रति कर्तव्य पथ पर आगे बढ़ने का प्रतीक है.

फरवरी : फरवरी का महीना किसान कल्याण या किसानों की भलाई के कार्यक्रमों को समर्पित है. पीएम मोदी ने कहना है कि किसान हमारे देश के गौरव हैं और सरकार ने समृद्ध भारत के निर्माण के लिए किसानों को सशक्त बनाने के उद्देश्य से कई नीतियों को लागू किया है.

मार्च : मार्च भारतीय महिलाओं की भावना-नारी शक्ति का सम्मान करने का महीना है. हर घर में महिलाओं का धन्यवाद करने के लिए, हम इस महीने में 8 मार्च को अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस मनाते हैं. यह उन सभी महिलाओं के लिए उत्सव मनाने का महीना है, जिन्होंने उनके समक्ष आने वाली बाधाओं को तोड़ा है और खुद के लिए एक मुकाम बनाया है तथा दूसरों के अनुसरण के लिए मिसाल कायम की है. भारत सरकार हर वर्ष उपलब्धि हासिल करने वाली महिलाओं को नारी शक्ति पुरस्कार से सम्मानित करती है.

अप्रैल : शैक्षिक सुधारों पर जोर देना सरकार के प्रमुख एजेंडे में से एक है. यह लक्ष्य पीएम मोदी के नारे, पढ़े भारत, बढ़े भारत, का सार है और अप्रैल का विषय शिक्षित भारत है. नई शिक्षा नीति जैसे सुधारों के साथ प्राथमिक, माध्यमिक और उच्च शिक्षा में जमीनी स्तर पर बदलाव लाने के साथ, भारतीय शिक्षा प्रणाली लंबे समय से प्रतीक्षित बदलाव के दौर से गुजर रही है.

मई : मई कौशल भारत कार्यक्रम के लिए समर्पित महीना है. राष्ट्रीय कौशल विकास अभियान सुव्यवस्थित संस्थागत दृष्टिकोणों के माध्यम से भारत में 30 करोड़ से अधिक लोगों को व्यापक कौशल के साथ प्रशिक्षित करने का इरादा रखता है. स्किलिंग यह सुनिश्चित करेगी कि देश का कोई भी युवा अपनी वास्तविक क्षमता तक पहुंचने से वंचित न रहे.

जून : दुनियाभर में 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया जाता है. पीएम मोदी ने भारत में प्रत्‍येक आयु वर्ग के लोगों को शारीरिक रूप से सक्रिय जीवन शैली अपनाने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए फिट इंडिया मूवमेंट की शुरुआत की. इस महीने की थीम फिट इंडिया, हिट इंडिया फिटनेस के मंत्र को भारत के हर घर तक ले जाती है.

जुलाई : स्वास्थ्य के संबंध में किसी भी तरह की चर्चा पर्यावरणीय स्वास्थ्य के संदर्भ के बिना अधूरी है. भारत जलवायु के अनुकूल स्वस्थ विकल्पों को चुनने में अग्रणी रहा है. पर्यावरण के लिए जीवन शैली-मिशन लाइफ ऐसे कार्यक्रम विकसित करने के लिए डिजाइन किया गया है, जो लोगों को 'कम करें, पुन: उपयोग करें और रीसायकल करें' को अपनाने के लिए प्रेरित करते हैं.

अगस्त : केवल ओलंपिक और राष्‍ट्रमंडल खेल ही नहीं, बल्कि दिव्यांगों के लिए आयोजित अंतरराष्ट्रीय खेल स्‍पर्धाओं में भी भारतीय खिलाड़ियों के शानदार प्रदर्शन ने हम सभी को गौरवान्वित किया. अगस्त की थीम खेलो इंडिया है. भारतीय खिलाड़ियों को जमीनी स्तर पर सहायता देने से लेकर विश्व स्तरीय बुनियादी सुविधाएं तैयार करने तक, खेलो इंडिया भारत को सभी खेलों में पोडियम के शीर्ष पर ले जाने का वादा करती है.

सितंबर : सितंबर की थीम वसुधैव कुटुम्बकम या 'समूचा विश्‍व एक परिवार है' है. 'एक पृथ्वी, एक परिवार, एक भविष्य' पर आधारित जी-20 की भारत की अध्यक्षता इस प्राचीन भारतीय प्रतिमान को वैश्विक स्तर पर ले जाती है. इसके अनुसार, हित और सरोकार सभी लोगों को समान रूप से प्रभावित करते हैं, और हमें इस धरती पर रहने वाले प्रत्‍येक प्राणी के जीवन की गुणवत्ता में सुधार के लिए सहयोग करना चाहिए.

अक्टूबर : कठिन और दुर्गम लक्ष्‍यों की प्राप्ति की इच्‍छा रखने के साथ ही हमारा ध्‍यान देश की बुनियादी जरूरतों को पूरा करने पर भी है. सरकार ने राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के माध्यम से सभी भारतीयों के लिए भोजन के अधिकार का समर्थन किया है. अत: अक्टूबर माह की थीम खाद्य सुरक्षा है.

नवंबर : नवंबर की थीम आत्मनिर्भर भारत, देश को आत्मनिर्भर बनाने के हमारे प्रधानमंत्री के उत्साह से प्रेरित है और यह सपना 2 सितंबर, 2022 को आईएनएस विक्रांत की कमिशनिंग के साथ बखूबी साकार हो गया. यह भारत में कोचीन शिपयार्ड लिमिटेड में बनने वाला पहला विमानवाहक पोत है.

दिसंबर : जीवन को संवर्धित करने और पूर्वोत्तर की छिपी हुई प्रतिभा व खजाने को सम्‍मानित करने पर ध्‍यान केंद्रित करते हुए प्रधानमंत्री ने पूर्वोत्तर के आठ राज्यों को अष्टलक्ष्मी करार दिया है. यह भारत की समृद्धि के लिए इन आठों राज्यों के व्यापार, वाणिज्य, प्राकृतिक संसाधनों और विविध संस्कृतियों के महत्व को दर्शाता है और समावेशी भारत के निर्माण की दिशा में एक कदम के रूप में देखा जाता है.