scorecardresearch

सेल्फी और गानों का क्रेज पूरा करेंगे कोच्चि के मेट्रो स्टेशन, इन स्टेशनों का किया जा रहा मेकओवर

सांस्कृतिक प्रदर्शन और कला प्रदर्शनियों के लिए नामित मेट्रो स्टेशनों के अंदर स्पॉट डिजाइन किए गए हैं. कलाकार जो इन स्थानों पर प्रदर्शन करना चाहते हैं, वे जनसंपर्क विभाग के अधिकारियों से संपर्क कर सकते हैं.

कोच्चि मेट्रो स्टेशन कोच्चि मेट्रो स्टेशन
हाइलाइट्स
  • मेट्रो स्टेशनों में दिखेगी सांस्कृतिक प्रदर्शन की झलक

  • स्टेशन की सीढ़ियों से बना सकते हैं पियानो की धुन

कोच्चि मेट्रो रेल लिमिटेड (KMRL) शहर भर के मेट्रो स्टेशनों को 'लोगों के अनुकूल' यानी पीपुल फ्रेंडली बनाने के लिए उनका नवीनीकरण करने के लिए तैयार है, जिससे ज्यादा से ज्यादा लोगों को आकर्षित किया जा सके. पहले चरण में छह स्टेशनों को नया रूप दिया जा रहा है. इसमें अलुवा, एडापल्ली, एमजी रोड, कदवंथरा, व्यत्तिला और थायकूडम शामिल हैं. 

केएमआरएल (KMRL)ने बताया कि इन स्टेशनों पर, बेसिक इंफ्रास्ट्रक्चर के साथ-साथ यात्रियों के लिए उचित संकेत सुनिश्चित करने के लिए काम किया जाएगा. इतना ही नहीं अगर आप सेल्फी के शौकीन हैं तो आपके लिए अच्छी खबर है कि यहां एक खास स्पॉट डिजाइन किया गया है, जिनके बैकग्राउंड में 'आई लव मेट्रो' लिखा हुआ है. यात्रियों को अब स्टेशनों पर गाना या अन्य कलात्मक प्रदर्शनों का आनंद लेने का आनंद भी मिलेगा. 

मेट्रो स्टेशनों में दिखेगी सांस्कृतिक प्रदर्शन की झलक 

सांस्कृतिक प्रदर्शन और कला प्रदर्शनियों के लिए नामित मेट्रो स्टेशनों के अंदर स्पॉट हैं. कलाकार जो इन स्थानों पर प्रदर्शन करना चाहते हैं, वे जनसंपर्क विभाग के अधिकारियों से संपर्क कर सकते हैं. अलुवा स्टेशन पर फीडिंग रूम, किराए के पावर बैंक, केएमआरएल के कुडुम्बश्री कर्मचारियों द्वारा स्क्रैप से बने फर्नीचर, डिजिटल यात्री सूचना प्रणाली जैसी कई नई सुविधाएं मिलेंगी. 

कलात्मक रूप से विशिष्ट है हर मेट्रो स्टेशन

कोच्चि का हर एक मेट्रो स्टेशन कलात्मक रूप से विशिष्ट है. एमजी रोड स्टेशन की दीवारों पर महात्मा गांधी की जीवन कहानी को चित्रित किया गया है, जबकि अलुवा स्टेशन में कथकली और केरल की अन्य विविध कलाओं के चित्र हैं. एमजी रोड स्टेशन, अपने गेमिंग जोन के साथ युवाओं का पसंदीदा रिट्रीट है. 

सीढ़ियों से बना सकते हैं पियानो की धुन 

केएमआरएल के एक अधिकारी ने कहा, "कोई भी व्यक्ति जो पियानो बजाना जानता है, सीढ़ियों का इस्तेमाल करके नया संगीत बना सकता है. साथ ही कदवंतरा मेट्रो स्टेशन पर, जनता के लिए एक 'मुफ्त पुस्तकालय' खोला गया है, जहां यात्री अपनी पसंद की कोई भी किताब मुफ्त में ले सकते हैं. जनता पुस्तकालय को पुस्तकें दान भी कर सकती है. 

वायटिला में सुबह और शाम के समय आने-जाने वालों को भारतीय सिनेमा के क्लासिक गाने सुनने का आनंद मिलेगा. नवीनीकरण का मुख्य उद्देश्य यात्रियों को आराम और ताजगी प्रदान करने के साथ-साथ उन्हें शिक्षित करना है. केएमआरएल के मुख्य प्रवक्ता एके जयकुमार ने कहा कि संगीतमय सीढ़ियों जैसी सुविधाएं भी जनता को एस्केलेटर या लिफ्ट पर सीढ़ियां चुनने के लिए प्रोत्साहित करती हैं. 

ये भी पढ़ें: