scorecardresearch

Lata Mangeshkar Last Rites Live : पंचतत्व में विलीन हुईं सुर साम्राज्ञी लता मंगेशकर...नेता, अभिनेता से लेकर आम आदमी सभी ने नम आंखों से दी विदाई

लता मंगेशकर कुछ समय पहले कोरोना की चपेट में आ गई थीं, जिसकी वजह से उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया था. मुंबई के ब्रीच कैंडी में उनका इलाज चला जिसके बाद वो ठीक होकर घर भी आ गई थीं. हालांकि कुछ दिन बाद उनकी तबियत और बिगड़ी जिसके बाद उन्हें वेंटिलेटर पर रखा गया था. आज मल्टीपल ऑर्गन फेलियर के कारण उनका निधन हो गया.

हाइलाइट्स
  • 92 की उम्र में लता मंगेशकर ने दुनिया को कहा अलविदा

  • मुंबई के अस्पताल में 'स्वर कोकिला' ने ली अंतिम सांस

सबकी चहेती और भारत की स्वर कोकिला लता मंगेशकर ने रविवार को अंतिम सांस लीं. 92 की उम्र में उन्होंने इस दुनिया को अलविदा कह दिया. भारत रत्न लता मंगेशकर के निधन पर भारत सरकार ने दो दिनों का राष्ट्रीय शोक घोषित किया है. लता मंगेशकर के सम्मान में राष्ट्रीय ध्वज दो दिनों तक आधा झुका रहेगा. शाम 6.30 बजे मुंबई के शिवाजी पार्क में राजकीय सम्मना के साथ लता जी का अंतिम संस्कार होगा.

लाइव अपडेट्स

7:00 pm अलविदा लता दीदी...
लता जी का पार्थिव शरीर पंचतत्व में विलीन हुआ. आज शिवाजी पार्क में पूरे राजकीय सम्मान के साथ उनका अंतिम संस्कार किया गया. मंत्रोच्चारण के बाद भाई हृदयनाथ मंगेशकर ने उन्हें मुखाग्नि दी. भले ही लता दी आज इस दुनिया में नहीं है, लेकिन उनका संगीत, उनके गाने हमेशा हमारे दिलों में रहेंगे.

6:00 pm पीएम मोदी ने सिर झुकाकर किया नमन
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लता मंगेशकर के पार्थ‍िव शरीर पर पुष्पांजल‍ि अर्प‍ित की और उन्हें सिर झुकाकर नमन किया. शिवाजी पार्क में मौजूद तमाम लोगों के लिए ये बहुत ही भावुक पल है. कुछ देर में हिंदू ऋति- रिवाजों से उनका अंतिम संस्कार किया जाएगा. राज्यपाल भगत सिंह कोशियारी ने दी श्रद्धांजलि. सभी एक-एक करके लता जी को अंतिम अलविदा कर रहे हैं. शाहरुख खान ने उनके लिए पढ़ी दुआ.

5.50 pm शिवाजी पार्क में जुटे तमाम बड़े नेता 
मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे और तमाम फिल्मी सितारे अंतिम विदाई देने के लिए शिवाजी पार्क में मौजूद हैं. राजनीति की दुनिया से शरद पवार, अजित पवार, सुप्रिया सुले पीयूष गोयल भी विदाई की अंतिम बेला में पहुंचे. बाला साहेब ठाकरे का भी यहीं अंतिम संस्कार हुआ था. शाम 6.30 बजे दी जाएगी अंतिम विदाई.

5:45 pm शिवाजी पार्क पहुंचा पार्थिव शरीर
शिवाजी पार्क पहुंचा पार्थिव शरीर. राजकीय सम्मान के साथ होगा अंतिम संस्कार. थोड़ी देर में शिवाजी पार्क पहुंचेंगे पीएम मोदी. लता जी के सचिन तेंदुलकर के साथ काफी अच्छे संबंध थे. इस समय उनके अंतिम दर्शन के लिए वो भी शिवाजी पार्क में मौजूद हैं. 

5:15 pm सूर्यास्त से पहले होगा अंतिम संस्कार
खबर है कि साल 2012 में बाला साहब ठाकरे का अंतिम संस्कार करने वाले पंडित गुरुनाथ उनका अंतिम संस्कार करेंगे. अंतिम विदाई का कार्यक्रम सूर्यास्त से पहले पूरा किया जाएगा और इसमें 11 ब्राह्मण मौजूद होंगे.

5:00 pm  अपने गाने खुद नहीं सुनती थीं लता जी
लता जी के जीवनीकार हरीश भिमानी ने आज तक से बात करते हुए बताया कि एक बार जब वो उनसे मिलने गए तो वो टीवी पर कोई क्राइम सीरियल देख रही थी. भिमानी जी ने कहा कि आप लता जी के गाने सुनिये. इस पर लता जी ने कहा कि वो अपने गाने कभी नहीं सुनतीं क्योंकि उन्हें इनमें त्रुटि दिखती थी. उन्हें लगता था कि वह बहुत कुछ बेहतर कर सकती थीं. 

4:37 pm विदाई देने के लिए उमड़ा हुजूम
लता मंगेशकर के अंतिम दर्शन के लिए उमड़ा फैंस हुजूम. भीड़ पर काबू पाने के लिए कोशिश कर रही है पुलिस. मुंबई के मुख्य लैंडमार्क हाजीअली और सिद्धी विनायक से होकर गुजरेगी गाड़ी. पुलिस लोगों को सड़कों पर खड़ा नहीं होने दे रही है. कुछ लोग सीधे शिवाजी पार्क पहुंचकर करेंगे अंतिम दर्शन.

4:11 pm शिवाजी पार्क के लिए निकली अंतिम यात्रा
तिरंगे में लिपटा लता जी का पार्थिव शरीर, राजकीय सम्मान के साथ बाहर लाया गया. परिवार के सभी लोग आशा भोंसले, उनके भांजे और श्रद्धा कपूर उनके इस अंतिम सफर में उनके साथ मौजूद हैं. हाजी अली के रास्ते होकर शिवाजी पार्क पहुंचेगी गाड़ी. लोगों ने हाथों में placard लेकर दी अंतिम विदाई.

3:45 pm अंतिम यात्रा की चल रही हैं तैयारियां
बॉलीवुड के कई दिग्गज कलाकार इस समय लता जी के घर के बाहर मौजूद हैं. श्रद्धा कपूर, संजय लीला भंसाली और उर्मिला मातोंडकर और आदित्य ठाकरे का पूरा परिवार अंतिम दर्शन करने के लिए मौजूद हैं. किसी भी वक्त लता जी का पार्थिव शरीर नीचे लाया जाएगा और अंतिम संस्कार के लिए शिवाजी पार्क ले जाया जाएगा. 

3.30 pm शत्रुघन सिन्हा ने कहा - 'खाली स्थान को भरना मुश्किल' 
शत्रुघन सिन्हा ने उन्हें सुरों की मल्लिका -ए- तरन्नुम और बेजोड़ बताया. उन्होंने कहा कि उनका चला जाना उनके चाहने वालों और फैंस के लिए कभी न भरने वाला स्थान है. हमारे लिए वो हमेशा अमर रहेंगी.

2:30
महानायक अमिताभ बच्चन ने प्रभु कुंज पहुंचकर लता मंगेशकर को श्रद्धांजलि दी. अमिताभ बच्चन और लता मंगेशकर के बहुत ही अच्छे संबंध रहे.

1:10
लता मंगेशकर का पार्थिव शरीर एंबुलेंस से उनके घर प्रभा कुंज लाया जा रहा.

11:42
राज ठाकरे और आदित्य ठाकर कैंडी ब्रिज अस्पताल पहुंचे. इसके अलावा कई और लोग अस्पताल पहुंचे.

राजकीय सम्मान के साथ होगा अंतिम संस्कार
लता मंगेशकर का पार्थिव शरीर अस्पताल से मुंबई स्थित उनके आवास पेडार रोड के प्रभु कुंज लाया गया. उन्हें श्रद्धांजलि देने के लिए घर के बाहर लोगों की भीड़ उमड़ पड़ी है. यहां कई बड़ी हस्तियां उन्हें श्रद्धांजलि देने पहुंच रही हैं. पीएम मोदी भी आकर श्रद्धांजलि देंगे. इसके बाद लता जी की अंतिम यात्रा शुरू होगी. शाम में शिवाजी पार्क में पूरे राजकीय सम्मान के साथ लता मंगेशकर का अंतिम संस्कार किया जाएगा.

कोविड रिपोर्ट आई थी पॉजिटिव
लता मंगेशकर की पिछले दिनों कोरोना की रिपोर्ट पॉजिटिव आई थी. वह मुंबई के ब्रीच कैंडी अस्पताल में भर्ती थीं. इसके बाद धीरे-धीरे उनकी सेहत में सुधार होने लगा था. लेकिन, शनिवार शाम को यह खबर आई कि उनकी तबीयत बिगड़ती जा रही है और उन्हें तुरंत वेंटिलेटर पर शिफ्ट किया गया. देर रात यह जानकारी मिली कि लताजी की सेहत में थोड़ा सुधार हुआ है. रविवार सुबह अचानक यह खबर आई कि लताजी का निधन हो गआ है. लता मंगेशकर के निधन से संगीत, बॉलीवुड समेत पूरा देश और दुनिया गहरे शोक में डूब गया है.

राष्ट्रपति कोविंद और पीएम मोदी ने जताया शोक
लता मंगेशकर के निधन पर पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शोक जताया है. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने ट्वीट कर लिखा-"लता जी का निधन मेरे लिए हृदयविदारक है, जैसा कि दुनिया भर के लाखों लोगों के लिए है. उनके गीतों की विशाल श्रृंखला में, भारत के सार और सुंदरता को प्रस्तुत करते हुए, पीढ़ियों ने अपनी आंतरिक भावनाओं की अभिव्यक्ति पाई. उनकी उपलब्धियां अतुलनीय रहेंगी."