scorecardresearch

LPG Cylinder Helpline Number: आपके घर में आता है LPG सिलेंडर, तो जरूर जान लें ये नंबर

आज शहर ही नहीं गांवों में भी रसोई गैस सिलेंडर का धड़ल्ले से इस्तेमाल हो रहा है.कई बार लोग जानकारी नहीं होने के कारण सिलेंडर से संबंधित समस्याओं को बता नहीं पाते हैं. आज हम आपको बता रहे हैं गैस सिलेंडर से जुड़ी दिक्कत को दूर करने के लिए ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने कौन-कौन से नंबर जारी किए हैं. जिनपर आप फोन करके अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं.

रसोई गैस सिलेंडर रसोई गैस सिलेंडर
हाइलाइट्स
  • 1906 सेवा हिंदी, अंग्रेजी सहित कई भाषाओं में 24 घंटे उपलब्ध

  • रसोई गैस सिलेंडर से संबंधित कोई भी समस्या आने पर करें शिकायत

आज शहर ही नहीं गांवों में भी रसोई गैस सिलेंडर का धड़ल्ले से इस्तेमाल हो रहा है.इसके बिकने से हर माह करोड़ों का कारोबार हो रहा है. अगर आपको गैस सिलेंडर से जुड़ी कोई भी शिकायत है तो घबराएं नहीं.ग्राहकों की आसानी के लिए ऑयल मार्केटिंग कंपनियों (OMC) ने सभी प्रकार की एलपीजी लीकेज शिकायतों के लिए एलपीजी इमरजेंसी हेल्पलाइन (LPG Emergency Helpline Number) सेवा '1906' शुरू की हुई है, जो 24 घंटे उपलब्ध है.यह सेवा ग्राहकों की सुरक्षा और भलाई सुनिश्चित करने के लिए डिजिटल इंडिया पहल के तहत पेश की जाती है. पूरे भारत में आपातकालीन कॉल का जवाब देने के लिए नंबर हमेशा चालू रहता है.1906 सेवा हिंदी और अंग्रेजी के साथ असमिया भाषा, बंगाली, गुजराती, कन्नड़, मराठी, मलयालम, उड़िया, तमिल और तेलुगु में भी उपलब्ध है.ग्राहकों द्वारा की गई सभी शिकायतों को ऑनलाइन ट्रैक भी किया जा सकता है.

इंडियन ऑयल मार्केटिंग लिमिटेड 
इंडियन ऑयल मार्केटिंग लिमिटेड के आप ग्राहक हैं, तो आप कस्टमर केयर नंबर 1800-2333-555 पर शिकायत कर सकते हैं.ये नंबर टोल फ्री है.कंपनी की वेबसाइट https://www.iocl.com/pages/BusinessEnquiry पर जाकर भी एलपीजी सिलेंडर के लिए शिकायत कर सकते हैं.

भारत पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड 
भारत पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड का टोल फ्री नंबर 1800224344 है.आप इस नंबर पर कॉल करके अपनी समस्या बता सकते हैं. ग्राहकों के लिए पेल्पलाइन नंबर 155233 भी उपलब्ध है. ऑनलाइन शिकायत https://www.bharatpetroleum.in/enquiry-gas.aspx पर कर सकते हैं.

हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड 
हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड (HPCL) का हेल्पलाइन नंबर +91-22-22863900 है. corphqo@hpcl.in और https://www.hindustanpetroleum.com/contactus पर भी जाकर आप जानकारी ले सकते हैं.