scorecardresearch

Richa Goswami Story: 32 साल की इस कथावाचक के सहारे BJP के हिंदुत्व का सामना करेगी कमलनाथ की Congress, 5 साल की उम्र में शुरू कर दिया था कथा पाठ

Madhya Pradesh Election 2023: मध्य प्रदेश में हिंदुत्व की पिच पर बीजेपी का सामना करने के लिए कांग्रेस तैयार है. कांग्रेस सूबे की सभी 230 विधानसभाओं में सुंदरकांड का पाठ कराएगी. इसकी कमान 32 साल की कथावाचक ऋचा गोस्वामी हाथों में है. ऋचा 5 साल की उम्र से कथा पाठ सीखना शुरू कर दिया था.

32 साल की कथावाचक ऋचा गोस्वामी 32 साल की कथावाचक ऋचा गोस्वामी

मध्य प्रदेश विधानसभा का चुनाव करीब आ रहा है. इसको लेकर हर पार्टियां अपनी-अपनी रणनीति बनाने में जुट गई हैं. सूबे की दोनों बड़ी पार्टियां बीजेपी और कांग्रेस हिंदुत्व के मुद्दे पर अपनी पकड़ मजबूत करने के लिए नए-नए तरीके ईजाद कर रही हैं. बीजेपी के हिंदुत्व फॉर्मूले को टक्कर देने के लिए कांग्रेस ने भी पूरी तैयारी की है. कांग्रेस कथावाचक के सहारे मध्य प्रदेश में चुनावी नैया पार लगाने में जुटी है. पार्टी ने 32 साल की ऋचा गोस्वामी को मैदान में उतारा है.

230 विधानसभा में कथा पाठ-
मध्य प्रदेश की सियासी हलचलों से ऐसा लगता है कि इस बार का विधानसभा चुनाव हिंदुत्व के फॉर्मूले पर लड़ा जाने वाला है. बीजेपी के हिंदुत्व की काट के लिए कांग्रेस नई रणनीति के साथ मैदान में उतरी है. कांग्रेस सूबे की सभी 230 विधानसभा में सुंदरकांड और भगवदगीता का पाठ कराने जा रही हैं. इसके अलावा पार्टी शिवपुराण का भी आयोजन कराएगी.

कांग्रेस नेता दिखावा नहीं करते- ऋचा
इंडियन एक्सप्रेस की एक रिपोर्ट के मुताबिक ऋचा ने कहा कि मेरा काम लोगों से वोट मांगना नहीं, बल्कि रासलीला और भागवद कथा को राज्य के हर क्षेत्र में फैलाना है. उनका कहना है कि मैं कांग्रेस के पार्टी नेताओं को व्यक्तिगत तौर पर जानती हूं, वे धर्म में विश्वास करते हैं. लेकिन उन्होंने इसका दिखावा नहीं किया.

कौन हैं ऋचा गोस्वामी-
ऋचा गोस्वामी मध्य प्रदेश कांग्रेस की धर्म एवं उत्सव प्रकोष्ठ की अध्यक्ष हैं. ऋचा इंदौर की रहने वाली हैं और अमरकंटक के एक आश्रम में पली-बढ़ी हैं. उनके पिता संस्कृत के टीचर हैं, जबकि मां एक वकील हैं. ऋचा बचपन से ही कथावाचन का पाठ करती हैं. जब वो 5 साल की थीं, तब से वो कथा पाठ सीखना शुरू कर दिया था. बचनप में ही उनका परिचन कथावाचकों से हो गया था. 10 साल की उम्र में ऋचा ने कथा वाचन में पारंगत हासिल कर लिया था.

इंजीनियर बनना चाहती थी ऋचा-
ऋचा गोस्वामी का सपना इंजीनियर बनने का था. इसके लिए उन्होंने 12वीं में विज्ञान वर्ग से पढ़ाई की. अपने सपनों को पूरा करने के लिए वो पढ़ाई भी कर रही थीं. लेकिन परिवार का कुछ और सपना था. ऋचा ने परिवार के अपने सपनों को त्याग दिया और कथा पाठ करने लगीं. उन्होंने महर्षि महेश योगी वैदिक विश्वविद्यालय से ग्रेजुएशन की डिग्री हासिल की है.

650 से अधिक उपदेश दे चुकी हैं ऋचा-
ऋचा गोस्वामी का दावा है कि वो 650 से अधिक उपदेश दे चुकी हैं. उनका कहना है कि वो साल 2022 में 108 घंटे श्रीमद देवी भागवत महापुराण का पाठ करने का रिकॉर्ड बनाया. वो यूट्यूब चैनल के जरिए भक्तों से जुड़ी हैं. यूट्यूब के जरिए वो बीजेप को निशाना बनाती हैं.

ये भी पढ़ें: