scorecardresearch

प्रयागराज में कल से लगेगा माघ मेला, केवल पूर्ण टीकाकरण वाले लोग कर सकेंगे स्नान

सभी पुलिसकर्मियों को मास्क लगा कर ड्यूटी करने के निर्देश दिए गए है, और ऐसा न करने पर चालान भी किया जा रहा है. कोरोना के बढ़ते मामलों को लेकर मेला प्रशासन भी तैयार है. मेले के अंदर आने वाले श्रद्धालुओं की थर्मल स्क्रीनिंग की जा रही है.

प्रयागराज में कल से लगेगा माघ मेला प्रयागराज में कल से लगेगा माघ मेला
हाइलाइट्स
  • 14 जनवरी को होगा मकर संक्रांति का पहला स्नान

  • कोविड के साये में होगा माघ मेला

संगम नगरी प्रयागराज में लगने वाले सबसे बड़े धार्मिक मेले माघ मेले की शूरूवात कल से हो रही है. वहीं लोगों को सबसे बड़ा खतरा कोरोना का भी है. उत्तर प्रदेश में कोरोना का ग्राफ एक बार फिर बढ़ने लगा है जिसके चलते प्रशासन अलर्ट मोड पर है. इन्हीं सबके बीच, यूपी में 14 और 15 तारीख को मकर संक्रांति और माघ मेला भी पड़ रहा है. जिसमें श्रद्धालु प्रयागराज जाकर नदियों में नहाने और माघ मेला में शिरकत करने का कार्य करते हैं. ऐसे में उत्तर प्रदेश शासन ने मकर संक्रांति और माघ मेला पर सतर्कता और सावधानी बरतने के निर्देश दिए हैं.

पुलिस प्रशासन भी सतर्क
सभी पुलिसकर्मियों को मास्क लगा कर ड्यूटी करने के निर्देश दिए गए है, और ऐसा न करने पर चालान भी किया जा रहा है. कोरोना के बढ़ते मामलों को लेकर मेला प्रशासन भी तैयार है. मेले के अंदर आने वाले श्रद्धालुओं की थर्मल स्क्रीनिंग की जा रही है. उनके हांथों को सेनेटाइज किया जा रहा है, और मास्क न पहनने वालों को मुफ्त मास्क बांटे जा रहे है, लेकिन कुछ लोग अभी भी कोरोना के इस खतरे से बेखबर नज़र आ रहे है और मेले में घूमते दिखाई दे रहे हैं
 
सतर्कता और परंपरा दोनों का रखा जाएगा ख्याल
गौरतलब है कि इस बार का माघ मेला कुछ अलग है, जहां एक तरफ कोरोना का खतरा भी है और परंपरा भी बनाए रखनी है. ऐसे में मेले में ड्यूटी करने आये पुलिस के 36 जवान कोरोना पॉजिटिव मिलने से पुलिस विभाग मे हड़कंप मचा हुआ है. लेकिन पुलिस अफसरों ने अब सभी पुलिसकर्मियों को मास्क पहनकर ड्यूटी करने के निर्देश दिए है. मेले को सुरक्षित रखने के लिए मेले के अंदर आने वालों की थर्मल स्क्रीनिंग की जा रही है, ताकि मेले में आने वाले श्रद्धालुओं को कोरोना से बचाया जा सके और परंपरा भी बने रहे.

बेफिक्र घूम रहे हैं लोग
वहीं मेले में आने वाले लोग कोरोना के खतरे से बेफिक्र दिखाई पड़ रहे हैं. लोग बिना मास्क के संगम में घूम रहे है और पूछने पर उनकी अलग-अलग तर्क भी है. लेकिन लगातर कोरोना के मामले जिस तरह से बढ़ते जा रहे है. ये व्यवहार लोगों के लिए खतरा पैदा कर सकता है. 

केवल पूर्ण टीकाकरण वाले लोग कर सकेंगे स्नान
यूपी के मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्रा ने निर्देश जारी करते हुए कहा कि, संक्रांति स्नान और माघ मेला में वही व्यक्ति प्रवेश कर सकेंगे, जिनको कोविड वैक्सीन के दोनों टीके लग चुके हैं. यानी की जिनको कोरोना की वैक्सीन लगी है, वही मकर संक्रांति स्नान और माघ मेला में एंट्री कर सकेंगे. जिनको वैक्सीन नहीं लगी है या फिर वैक्सीन का खुराक पूरा नहीं हुआ है और डोज अधूरी है, वह मकर संक्रांति स्नान और माघ मेला से वंचित रह जाएंगे.