scorecardresearch

महाराष्ट्र में मई, जून के महीने में लगता है Fireflies Festival जहां होता है जुगनुओं का खेल, इन जगहों पर जाएं देखने

दुनिया भर में लगभग 2,000 विभिन्न प्रजातियों के साथ, जुगनुओं के पास यूनीक मेटिंग प्रैक्टिस होती हैं. हर साल मई और जून के महीने में महाराष्ट्र में इसका आयोजन किया जाता है. ये कीड़े अपने साथी को आकर्षित करने के लिए अपने प्रकाश का उपयोग करते हैं.

Fireflies Festival (Representative Image) Fireflies Festival (Representative Image)

महाराष्ट्र हर साल मई और जून में एक शानदार आयोजन करता है जो निवासियों और पर्यटकों दोनों को रोमांचित करता है. काजवा महोत्सव, जिसे फायरफ्लाइज फेस्टिवल (Fireflies Festival)के रूप में भी जाना जाता है, मानसून के मौसम के आगमन और इन अद्भुत कीड़ों की सम्मोहक चमक का सम्मान करता है. अपनी बायोलुमिनसेंट चमक की वजह से जुगनू लोगों का ध्यान आकर्षित करते हैं. गोधूलि के घंटों के दौरान, ये छोटे कीड़े अपने साथी को आकर्षित करने के लिए अपने प्रकाश का उपयोग करते हैं जोकि देखने में काफी अच्छा लगता है. ये वो जगहें हैं जहां आप इसे देख सकते हैं.

दुनिया भर में लगभग 2,000 विभिन्न प्रजातियों के साथ, जुगनुओं के पास यूनीक मेटिंग प्रैक्टिस होती हैं. मादाओं को आकर्षित करने के प्रयास में, नर चमकती रोशनी के चारों ओर उड़ते हैं, और मादा बदले में इस आचरण की नकल करती हैं. समकालिकता की वजह से जुगनू अपने साथियों का पता लगा सकते हैं, जिसके परिणामस्वरूप समन्वित रोशनी का एक अद्भुत प्रदर्शन होता है. जैसे ही जनसंख्या घनत्व बढ़ता है, जुगनू एक साथ झपकने लगते हैं जिससे ये एक नृत्य की तरह लगता है. महाराष्ट्र के जुगनू महोत्सव का मकसद यही संयोग देखना है.

संगठन इस त्योहार के दौरान कैंपिंग क्षेत्रों की व्यवस्था करते हैं और जुगनू के आसपास केंद्रित कार्यक्रमों की योजना बनाते हैं. प्रबलमाची, इगतपुरी, कोंडाना गुफाएं और कोथलीगढ़ लोकप्रिय कैंपिंग स्थलों और यात्रा कार्यक्रमों में से हैं.

कहां-कहां देख सकते हैं

1. पुरुषवादी
पुरुषवाड़ी महाराष्ट्र में पचनई गांव के करीब स्थित है. यह आश्चर्यजनक प्राकृतिक दृश्य और जुगनुओं के साथ एक अविस्मरणीय यात्रा को दर्शाता है.

2. समरद
समरद गांव, जो रतनगढ़ और संधन घाटी के आधार पर स्थित है, अपने प्राकृतिक आवास में जुगनुओं को देखने का अवसर प्रदान करता है. प्रकृति प्रेमी और रोमांच चाहने वाले दोनों ही इस जगह को स्वर्ग के रूप में पाएंगे. सेटिंग एस्ट्रोफोटोग्राफ़ी और स्टारगेज़िंग के लिए ये एक आदर्श जगह है.

3. राजमाची किला
पर्वतारोही और जुगनुओं के प्रशंसक दोनों ही राजमाची किले को एक खजाना के तौर पर देखते हैं. इस किले से बोरघाट व्यापार मार्ग सभी कोणों से दिखाई देता है. राजमाची किला महाराष्ट्र की समृद्ध सांस्कृतिक विरासत का प्रतीक है. किला मानसून के मौसम के दौरान धुंध और कोहरे में घिरा हुआ है, जिससे क्षेत्र को एक अलौकिक वातावरण मिलता है.

4. भंडारदरा
भंडारदरा एक हिल स्टेशन है जो 3,000 फीट की ऊंचाई पर स्थित है और हरे-भरे पेड़ों से घिरा हुआ है. शांत वातावरण की वजह से वीकेंड पर एक नई जगह तलाश रहे लोगों के लिए ये जगह बेस्ट है. शाम ढलते ही भंडारदरा जुगनू के खेल के मैदान में बदल जाता है.