scorecardresearch

6 साल बाद पाकिस्तान की जेल से रिहा हुआ शख्स, पत्नी बोली- अब नहीं जाने देंगे कहीं

महोबा जिले के एक युवक को छह साल बाद पाकिस्तान की जेल से रिहा किया जा रहा है. साल 2017 में 20 मछुआरों को पाकिस्तानी सैनिकों ने बंदी बना लिया था जिसमें महोबा जिले का सुनील कुमार कुशवाहा भी कैद था.

6 साल बाद पाकिस्तान की जेल से रिहा हुआ शख्स 6 साल बाद पाकिस्तान की जेल से रिहा हुआ शख्स
हाइलाइट्स
  • छह साल बाद पाकिस्तान की जेल से छूटा शख्स.

  • 2017 से पाकिस्तान की जेल में बंद था

आपको सलमान खान की फिल्म 'बजरंगी भाईजान' तो याद होगी, जिसमें पकिस्तान से आयी एक मूक-बधिर बच्ची भारत में रह जाती है. जिसके बाद बजरंगी भाईजान बने सलमान खान उसे बॉर्डर पार कर पाकिस्तान छोड़ने जाते हैं.  पर हकीकत में ज्यादातर ऐसा नहीं होता है. कई बार गलती से भी बॉर्डर पार कर पाकिस्तान पहुंचे लोग सालों वहां से वापस नहीं लौट पाते हैं और वहां की जेल में सड़ते रहते हैं.  ऐसा ही कुछ महोबा के रहने वाले एक युवक के साथ हुआ जो छह साल बाद पाकिस्तान की जेल से रिहा हो रहा है.  
  
उत्तर प्रदेश के महोबा जिले के एक युवक को छह साल बाद पाकिस्तान की जेल से रिहा किया जा रहा है. साल 2017 में 20 मछुआरों को पाकिस्तानी सैनिकों ने बंदी बना लिया था जिसमें महोबा जिले का सुनील कुमार कुशवाहा भी तब से पाकिस्तान की जेल में बंद था. अब 6 साल बाद उसकी  रिहाई की खबर मिलते ही परिवार और ग्रामीणों में खुशी है और अब सुनील के वापस आने का इंतजार कर रहे हैं.  सुनील की रिहाई की खबर मिलने के बाद अब उसका परिवार बेसब्री से इंतजार कर रहा है.  

पाकिस्तानी सैनिकों ने पकड़ ली थी नाव

6 साल तक जिसका पति पाकिस्तान की जेल में कैद हो और उसे ये भी ना पता हो कि वो वापस आएगा भी या नहीं. ऐसे में सुनील की पत्नी रेखा हर दिन अपने घर के दरवाजे पर खड़ी होकर अपने पति के आने की राह तकती रहती. जबसे उसे पता चला है कि उसका पति पकिस्तान की जेल से रिहा हो चुका है और जल्द घर आने वाला है, तो उसका ख़ुशी का ठिकाना नहीं है. कबरई थाना क्षेत्र के लिलवाही गांव में रहने वाले सुनील कुमार कुशवाहा की पत्नी रेखा देवी ने बताया कि उसका पति गुजरात के ओखा पोरबंदर में मछुआरे का काम करता था. 8 अक्टूबर 2017 को सुनील अपने भाई बाबू और भतीजे राजू के साथ गुजरात के ओखा पोरबंदर मछली पकड़ने के लिए गया था. सुनील दूसरे मछुआरों के साथ नाव से समुद्र में मछली पकड़ने के लिए गए थे. तभी पाकिस्तान के समुद्री बार्डर पर नाव पहुंच जाने से पाकिस्तानी सैनिकों ने नाव को पकड़ लिया था.  

कराची जेल में बंद था युवक 

नाव में मौजूद सुनील कुशवाहा सहित सात लोगों को पकड़कर पाकिस्तान के सिंध प्रांत स्थित कराची की जेल में बंद कर दिया था.  उसके ढाई साल बाद मई 2020 को जेल में बंद सुनील कुशवाहा का लिखा हुआ दो पेज का पत्र उसकी पत्नी रेखा को पमिला था.  इस लेटर में सुनील ने बताया था कि जेल में बंद 500 भारतीय कैदियों में उसका 306 नंबर है. सुनील ने बताया कि भाई भी जेल में बंद है उसे भी अपने परिवार की याद आ रही है. उसने पत्र लिखकर जब अपनी पत्नी को जेल में बंद होने की पूरी जानकारी दी, उसके बाद ही परिवार को पता चला कि सुनील पाकिस्तान की जेल में बंद है.  

6 साल बाद पाकिस्तान की जेल से रिहा हुआ शख्स
6 साल बाद पाकिस्तान की जेल से रिहा हुआ शख्स

पाकिस्तान की जेल से रिहा होकर बॉर्डर पहुंचे हैं 20 लोग 

6 साल बाद आज सुनील की पत्नी की खुशी का ठिकाना नहीं है. वह बताती है कि उसके पति के साथ जेल में बंद रहे बांदा के बिलगांव निवासी बच्चीलाल ने अपने घर फोन करके बताया था कि 23 जनवरी को वो और उसके साथ सुनील कुशवाहा सहित 20 लोगों को पाकिस्तानी जेल से रिहा कर दिया गया है. सभी लोग पंजाब के वाघा बार्डर पहुंच गए हैं. इस खबर को सुनकर पत्नी और परिवार की खुशी का ठिकाना नहीं रहा. पत्नी का कहना है कि यह खबर जैसे ही मिली पूरे परिवार में खुशी है. अब उनके आने का इंतजार बेसब्री से किया जा रहा है.  

सुनील ने किया फोन

रेखा ने कहा कि जैसे ही वह घर आएंगे उनका स्वागत होगा. अब उन्हें कहीं जाने नहीं दिया जाएगा. यहीं पर मेहनत-मजदूरी कर परिवार को पालेंगे. रेखा ने बताया कि कुछ दिन पहले उसके पति सुनील का भी फोन आया था और उसने बताया कि वो जल्द ही अपने गांव, अपने घर पहुंच जायेगा. सुनील की दोनों बेटियां खुशबु और रौशनी भी बेसब्री से अपने पिता के वापस आने का इंतजार कर रही हैं. इतना ही नहीं सुनील के आने की ख़ुशी में घर में मिटटी से पुताई कर, पूजापाठ कर भगवान को भी परिवार धन्यवाद दे रहा है.  

पाकिस्तानी जेल में बंद रहे मछुआरे सुनील कुशवाहा की पत्नी रेखा देवी ने बताया कि उसकी बड़ी बेटी खुशबू (18) बीए प्रथम वर्ष और छोटी बेटी रोशनी (13) कक्षा 9 में पढ़ती है.  जिनकी पढ़ाई-लिखाई का खर्च और पारिवारिक खर्च उठाने में कई समस्याओं का सामना करना पड़ा है. परिवार के लोगों का कहना है कि अब वो सुनील को बाहर नहीं जाने देंगे और यहीं पर मजदूरी कर परिवार को पालने को कहेंगे.  

(नाहिद अंसारी की रिपोर्ट)