scorecardresearch

Mask mandatory in Delhi: दिल्ली में फिर जरूरी हुआ मास्क, नहीं लगाने पर लगेगा 500 रुपये जुर्माना

कोरोना के लगातार बढ़ रहे मामलों को देखते हुए दिल्ली सरकार ने एक बार फिर मास्क को अनिवार्य कर दिया है. साथ ही सरकार ने घोषणा की है कि मास्क न पहनने वालों को 500 रुपए जुर्माना देना होगा.

दिल्ली में फिर अनिवार्य हुआ मास्क, नहीं लगाने पर लगेगा 500 रुपये जुर्माना दिल्ली में फिर अनिवार्य हुआ मास्क, नहीं लगाने पर लगेगा 500 रुपये जुर्माना
हाइलाइट्स
  • निजी चार पहिया वाहनों को मिलेगी छूट

  • हल्के लक्षण वाले कोविड के कारण कम है सख्ती

दिल्ली में कोरोना के लगातार बढ़ते मामलों को देखकर दिल्ली सरकार ने गुरुवार को सभी सार्वजनिक स्थानों पर फेस मास्क पहनना अनिवार्य कर दिया है. इसके साथ ही सरकार ने इसका उल्लंघन करने वालों पर 500 रुपये का जुर्माना लगाने का भी ऐलान किया है. 

निजी चार पहिया वाहनों को मिलेगी छूट
हालांकि सरकार ने पहले वाले नियमों के मुकाबले कुछ छूट भी दी है. सरकार का कहना है कि इस प्रावधान के तहत निजी चार पहिया वाहनों में एक साथ यात्रा करने वाले व्यक्तियों पर जुर्माना लागू नहीं होगा. दिल्ली में लगातार बढ़ रहे कोविड मामलों के बाद ये फैसला लिया गया है. स्वास्थ्य विभाग की तरफ से साझा किए गए आंकड़ों के अनुसार, बुधवार को कोरोना वायरस के कारण आठ मौतें हुईं, जो लगभग 180 दिनों में सबसे अधिक थी, और 2,146 नए मामले सकारात्मकता दर के साथ 17.83 प्रतिशत थे.

हल्के लक्षण वाले कोविड के कारण कम है सख्ती
पिछले सप्ताह के दौरान मामलों में आई तेजी के बीच, मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने मंगलवार को कहा था कि दिल्ली में कोविड के मामले बढ़ रहे हैं, लेकिन घबराने की जरूरत नहीं है क्योंकि अधिकांश नए मामले हल्के लक्षण वाले हैं. सकारात्मकता दर में वृद्धि के बावजूद, सरकार दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण द्वारा तैयार की गई ग्रेडेड रिस्पांस एक्शन प्लान (GRAP) को लागू नहीं कर रही है क्योंकि अस्पताल में भर्ती कम हैं.

जीआरएपी पिछले साल अगस्त में लागू हुआ था, जिसमें सरकार द्वारा विभिन्न गतिविधियों को लॉक और अनलॉक करने के लिए सकारात्मकता दर और बिस्तर अधिभोग के अनुसार किए जाने वाले उपायों को निर्धारित किया गया था.