scorecardresearch

नए संसद भवन में विशेष सत्र की शुरुआत, सांसदों को मिलेगा यह खास तोहफा, जानिए डिटेल्स

Gift for MPs: संसद के विशेष सत्र के दूसरे दिन भाग लेने वाले प्रत्येक सांसद के लिए एक विशेष उपहार बैग मंगलवार को दिन का एक प्रमुख आकर्षण होगा

MPs to get this special gift MPs to get this special gift

मंगलवार को नए संसद भवन के उद्घाटन के दिन सांसदों को एक विशेष उपहार मिलने वाला है. इस किट में भारत के संविधान की एक प्रति, नई संसद का एक स्मारक सिक्का और एक डाक टिकट शामिल होगा. आपको बता दें कि पांच दिवसीय विशेष सत्र नए संसद भवन में शुरू हो रहा है.

रिपोर्ट्स में दावा किया गया है कि गिफ्ट बैग सेंट्रल हॉल समारोह के बाद सांसदों को बांटे जाएंगे, जहां पूर्व प्रधान मंत्री और वरिष्ठतम राज्यसभा सदस्य मनमोहन सिंह और झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री शिबू सोरेन सहित शीर्ष नेताओं को देश की समृद्ध संसदीय विरासत के बारे में बोलने के लिए आमंत्रित किया गया है. 

विशेष संसद कार्यवाही का पहला सत्र सोमवार को पुराने संसद भवन में आयोजित किया गया. दोनों सदनों ने पहले दिन 'संविधान सभा से शुरू हुई 75 वर्षों की संसदीय यात्रा - उपलब्धियां, अनुभव, यादें और सीख' पर चर्चा की. मंगलवार को लोकसभा की बैठक दोपहर 1:15 बजे नए भवन में होगी, वहीं राज्यसभा की बैठक दोपहर 2:15 बजे होगी.

पुराने संसद भवन में पीएम मोदी का आखिरी भाषण
सोमवार को मोदी ने पुराने संसद भवन से आखिरी बार भावनात्मक भाषण के साथ विशेष संसद सत्र की शुरुआत की. अपने संबोधन के दौरान, उन्होंने जवाहरलाल नेहरू, अटल बिहारी वाजपेयी और मनमोहन सिंह सहित पूर्व प्रधानमंत्रियों के योगदान को याद किया, देश की लोकतांत्रिक परंपराओं को श्रद्धांजलि दी और संसद भवन के इतिहास और विरासत के बारे में बात की.

उन्होंने कहा कि हम इस संसद भवन को अलविदा कह रहे हैं. हमें याद रखना चाहिए कि भले ही यह भवन कोलॉनियल गवर्नमेंट ने बनाया था, लेकिन यह हमारे पसीने और कड़ी मेहनत से हमारे देशवासियों ने हमारे पैसे से बनाया था. पीएम ने पुराने संसद भवन की "हर ईंट" को श्रद्धांजलि दी और कहा कि सांसद "नई आशा और विश्वास" के साथ नए परिसर में प्रवेश करेंगे.