scorecardresearch

Modi Cabinet 2024: मोदी सरकार 3.0 में दिल्ली से एक ही सांसद को मंत्रिमंडल में जगह, जानें कौन हैं Harsh Malhotra

Modi Cabinet 2024: हर्ष मल्होत्रा (Harsh Malhotra) ने राज्यमंत्री के पद पर शपथ ली है. वह उत्तर-पश्चिमी दिल्ली सीट से सांसद चुने गए हैं. पहली बार वह सांसद बने हैं और पहली बार में ही उन्हें मंत्री पद मिल गया. ऐसे में लोगों में चर्चा है कि आखिर हर्ष मल्होत्रा हैं कौन, चलिए जानते हैं.

Harsh Malhotra Harsh Malhotra

मोदी सरकार 3.0 में पीएम मोदी समेत 72 सांसदों ने मंत्री पद की शपथ ली. दिल्ली की सभी सातों सीटों पर बीजेपी ने जीत दर्ज कर हैट्रिक लगाई है. 2019 और 2014 के चुनाव में भी बीजेपी ने यहां क्लीन स्वीप किया था. पिछली बार दो सांसद  (हर्षवर्धन और मीनाक्षी लेखी) को मंत्रिमंडल में जगह मिली थी लेकिन इस बार एक ही सांसद को मंत्रिमंडल में जगह मिली है. बात कर रहे हैं हर्ष मल्होत्रा (Harsh Malhotra) की जिन्होंने राज्य मंत्री की शपथ ली है. हर्ष मल्होत्रा पहली बार सांसद बने हैं और पहली बार में ही उन्हें मंत्रिमंडल में जगह मिल गई. ऐसे में लोग जानना चाहते हैं कि हर्ष मल्होत्रा कौन हैं और उनका सियासी सफर कैसा रहा है. चलिए जानते हैं.

पहली बार सांसद बने हैं हर्ष

राजधानी दिल्ली की सभी सातों सीटों पर लगातार तीसरी बार जीत हासिल की है. योगेंद्र चंदोलिया (Yogender Chandolia) ने उत्तर-पश्चिमी दिल्ली सीट पर सातों सीटों में सबसे ज्यादा मार्जिन हासिल किया. उत्तर पूर्वी दिल्ली सीट से  मनोज तिवारी (Manoj Tiwari) जीत के मार्जिन में दूसरे स्थान पर रहे. केवल मनोज तिवारी ही दिल्ली के सात में से एक सांसद हैं जिनके ऊपर बीजेपी ने तीसरी बार अपना भरोसा जताया था. हालांकि दिल्ली बीजेपी के मामले में इस बार एक रिकॉर्ड जुड़ गया है कि उसके तीनों पूर्व मेयर और तीनों वर्तमान प्रदेश महामंत्री योगेंद्र चंदोलिया, कमलजीत सहरावत और हर्ष मलहोत्रा चुनाव जीतकर संसद पहुंच गए हैं.

सम्बंधित ख़बरें

चुनाव से पहले किया था ये बड़ा वादा

कई चेहरे में हर्ष ऐसे हैं जिनके बारे में कयास भी नहीं लगाये जा रहे थे.पहली बार सांसद बने हर्ष मल्होत्रा ने बताया कि मैं वादा करता हूं कि अगले 100 दिन में कलंदर कॉलोनी और उसके पास झुग्गी बस्तियों की जगह गरीबों के लिए मकान बनने शुरू हो जाएंगे. पूर्वी दिल्ली सीट पर बीजेपी के हर्ष मल्होत्रा (Harsh Malhotra) ने 93663 मतो के अंतर से जीत हासिल की है. उन्होंने आम आदमी पार्टी के कुलदीप कुमार को हराया है. हर्ष मल्होत्रा को कुल 664819 वोट और कुलदीप कुमार को कुल 571156 वोट हासिल हुए हैं. 

2019 में इस सीट से गंभीर बने थे सांसद 

2019 के लोकसभा चुनाव में इस सीट पर बीजेपी के क्रिकेटर गौतम गंभीर ने कांग्रेस के अरविंदर सिंह लवली को 391222 वोट से हराया था. तब गंभीर को कुल 696156 और लवली को 304934 वोट हासिल हुए थे. आम आदमी पार्टी की आतिशी तब 219328 वोट प्राप्त कर तीसरे स्थान पर रहीं थीं. इस बार अरविंदर सिंह लवली ने कांग्रेस को छोड़ बीजेपी का दामन थाम लिया था.

कौन हैं हर्ष मल्होत्रा ?

पूर्वी लोकसभा क्षेत्र के भाजपा प्रत्याशी हर्ष मल्होत्रा का पहला राष्ट्रीय चुनाव था. वर्तमान में प्रदेश महामंत्री के तौर पर कार्यरत हैं. हर्ष का आम आदमी पार्टी के मौजूदा विधायक कुलदीप कुमार से चुनावी टक्कर हुई. दशकों से मल्होत्रा सांगठनिक तौर पर पार्टी और कार्यकर्ताओं को आगे बढ़ाने का काम कर रहे हैं. मल्होत्रा के चुनाव लड़ने से कार्यकर्ताओं में संदेश गया है कि मेहनतकश कार्यकर्ताओं के लिए भी राष्ट्रीय राजनीति में जगह है. चुनाव में सर्वे हो या फिर बूथ लेवल का मैनेजमेंट हर्ष मल्होत्रा इसमें माहिर माने जाते हैं. पुष्कर सिंह धामी ने भी चुनाव के दौरान कहा था कि सामान्य परिस्थितियों में उठकर आए हर्ष मल्होत्रा को भारतीय जनता पार्टी ने टिकट दिया है और जीत का दावा भी किया था. 2015-16 में ईस्ट दिल्ली के मेयर रह चुके मल्होत्रा दिल्ली बीजेपी के ट्रेनिंग इंचार्ज भी हैं.

(राम किंकर सिंह की रिपोर्ट)