scorecardresearch

Odisha New CM: मोहन चरण माझी होंगे ओडिशा के नए मुख्यमंत्री, केवी सिंहदेव और प्रभाती परिदा बने डिप्टी सीएम

ओडिशा में नए और बीजेपी का पहले सीएम के नाम पर से पर्दा हट गया है. मोहन चरण माझी (Mohan Charan Majhi) ओडिशा के नए मुख्यमंत्री (Odisha chief minister) होंगे.

Mohan Charan Majhi/ Photo Source : https://x.com/mohanmajhi_bjp Mohan Charan Majhi/ Photo Source : https://x.com/mohanmajhi_bjp
हाइलाइट्स
  • केवी सिंहदेव और प्रभाती परिदा बने डिप्टी सीएम

  • मोहन माझी ओडिशा के नए मुख्यमंत्री

ओडिशा में नए और बीजेपी का पहले सीएम के नाम पर से पर्दा हट गया है. मोहन चरण माझी (Mohan Charan Majhi) ओडिशा के नए मुख्यमंत्री (Odisha chief minister) होंगे. केवी सिंहदेव और प्रभाती परिदा (Pravati Parida ) को डिप्टी सीएम बनाया गया है. मुख्यमंत्री के चयन के लिए रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और पर्यावरण मंत्री भूपेंद्र यादव को पर्यवेक्ष का नियुक्त किया गया था.

क्योंझर से विधायक हैं माझी
मोहन माझी आदिवासी समुदाय से आते हैं. माझी ने ओडिशा विधानसभा चुनाव में बीजू जनता दल की मीना माझी को 11,577 वोटों से हराकर क्योंझर विधानसभा सीट से जीत हासिल की है. 2024 विधानसभा चुनाव के अलावा वे 2019, 2009 और 2000 में भी क्योंझर से विधायक रह चुके हैं. वो पहली बार साल 2000 में क्योंझर विधानसभा सीट से विधायक चुने गए थे. इसके बाद 2004 में भी उनकी जीत का सिलसिला बरकरार रहा. माझी क्योंझर से 4 बार के विधायक हैं. मोहन चरण माझी ने ढेंकनाल लॉ कॉलेज से एलएलबी किया है. उनकी कुल चल-अचल संपत्ति करीब 1.97 करोड़ रुपये है.

राजपरिवार से ताल्लुक रखते हैं डिप्टी सीएम
डिप्टी सीएम 67 वर्षीय केवी सिंह देव सबसे वरिष्ठ 6 बार के विधायक और मंत्री रह चुके हैं. केवी सिंह देव बोलांगीर के राजपरिवार से ताल्लुक रखते हैं और वे पटनागढ़ से विधायक हैं. वहीं प्रभाती परिदा Nimapara से विधायक हैं और संगठन में काम कर चुकी हैं.

सम्बंधित ख़बरें

नई सरकार का शपथ ग्रहण 12 जून को
नई सरकार का शपथ ग्रहण 12 जून को शाम 5 बजे होगा. जनता मैदान पार्क में शपथ ग्रहण की तैयारियां चल रही हैं. ओडिशा में अपनी पहली सरकार बनाने के लिए तैयार भाजपा ने शपथ ग्रहण समारोह के लिए ओड‍िशा के पूर्व मुख्‍यमंत्री BJD चीफ नवीन पटनायक को आमंत्रित किया है. इसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, केंद्रीय मंत्रियों और कई बीजेपी शासित राज्यों के मुख्यमंत्री शामिल हो सकते हैं. नए मुख्यमंत्री और मंत्रिमंडल के शपथ ग्रहण समारोह के कारण भुवनेश्वर में सभी स्टेट ऑफिस और कोर्ट बुधवार दोपहर 1 बजे के बाद बंद रहेंगे.

ओडिशा विधानसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी ने 147 सीटों में से 78 सीटें हासिल की हैं. वहीं बीजू जनता दल (BJD) को 51, कांग्रेस को 14, सीपीआईएम को 1 और अन्य को 3 सीटों पर जीत मिली है.