scorecardresearch

Monsoon in India: जल्द खत्म हो सकता है मानसून का इंतजार, जानिए आपके प्रदेश में कब देगा दस्तक

दिल्ली सहित उत्तर भारत के राज्यों में गर्मी अपने पूरे शबाब पर है. इस बीच लोगों को मानसून का इंतजार है. हालांकि मौसम विभाग की मानें को 20 जून को उत्तर भारत में मानसून दस्तक दे सकता है.

मानसून मानसून
हाइलाइट्स
  • आने वाले दिनों में नहीं है हीटवेव की चेतावनी 

  • 20 जून को उत्तर भारत में मानसून दस्तक दे सकता है

मानसून का बेसब्री से इंतजार हो रहा है. जून जला रहा है. लू भी झुलसा रही है. मौसम विशेषज्ञों की मानें तो बस थोड़ा और इंतजार. जून के अंतिम सप्ताह तक राहत की फुहार आ जाएगी. दिल्ली सहित उत्तर भारत के राज्यों में गर्मी अपने पूरे शबाब पर है. फिलहाल यहां तापमान 40 से 42 डिग्री के बीच रहेगा. वहीं उम्मीद है कि 15 जून के बाद तापमान में गिरावट शुरू हो जाएगी.

आने वाले दिनों में नहीं है हीटवेव की चेतावनी 
पश्चिम विक्षोभ के कारण 30 मई को दिल्ली और आसपास के क्षेत्रों में बारिश ने  मानसून का अहसास करा दिया था. ये राहत भी थोड़ी ही साबित हुई. अब वापस गर्मी अपने पूरे जोर पर उतर आई है. हालांकि दिल्ली वालों के लिए एक राहत की भी खबर है. मौसम विभाग ने आने वाले कुछ दिनों में हीट वेव की कोई चेतावनी नहीं दी है.

इन राज्यों में इस दिन आ सकता है मानसून
मौसम विभाग की मानें तो 5 जून को कर्नाटक, आंध्र प्रदेश, मेघालय और असम में मानसून पहुंच सकता है. महाराष्ट्र, तेलंगाना और तटीय ओडिशा के कुछ हिस्सों में मानसून पहुंचने के आसार 10 जून तक है. 15 जून तक दक्षिण गुजरात, मध्य प्रदेश और झारखंड-बिहार में दिखेगा मानसून का असर. 20 जून तक  मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों सहित पूर्वी उत्तर प्रदेश, राजस्थान के कुछ हिस्से, उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश के कुछ हिस्सों में बारिश हो सकती है. 25 जून को दक्षिणी राजस्थान, पंजाब-हरियाणा और यूपी में मानसून प्रभाव दिखाएगा. 30 जून तक मध्य राजस्थान, दिल्ली-एनसीआर, पंजाब-हरियाणा में मानसून दिखेगा. मानसून को लेकर मौसम वैज्ञानिकों के अंदाजे के बाद भी ये कहना मुश्किल है कि कब प्री मानसूनी बादल आपको भिगो कर चले जाएं.