scorecardresearch

देश की बेटी ने एक बार फिर बढ़ाया मान, माउंट डेनाली पर चढ़ कर रचा ये रिकॉर्ड

काम्या 3 साल की उम्र से माउंटेन क्लिंब कर रही हैं.काम्या ने 7 महाद्वीपों में से 5 महाद्वीपों को फतह कर लिया है. दो महाद्वीपों को फतह करना बाकी है जिसमें माउंट एवरेस्ट और माउंट विंसन शामिल है.

kaamya karthikeyan kaamya karthikeyan
हाइलाइट्स
  • काम्या ने 20,310 फीट की ऊंचाई पर चढ़ कर देश का झंडा भी फहराया.

  • काम्या  सभी 7 महाद्वीपों में से 5  महाद्वीपों की सबसे ऊंची चोटी पर चढ़ाई कर चुकी हैं.

मुंबई की बेटी ने काम्या कार्तिकेयन ने एक बार फिर देश का सिर गर्व से ऊंचा कर दिया है. दसवीं क्लास में पढ़ने वाली काम्या कार्तिकेयन उत्तरी अमेरिका की सबसे ऊंची चोटी माउंट डेनाली पर चढ़ने वाली सबसे कम उम्र की भारतीय बन गई हैं. काम्या ने 20,310 फीट की ऊंचाई पर चढ़ कर देश का झंडा भी फहराया. बता दें कि काम्या  सभी 7 महाद्वीपों में से 5  महाद्वीपों की सबसे ऊंची चोटी पर चढ़ाई कर चुकी हैं. माउंट एवरेस्ट और माउंट विंसन को फतह करना बाकी है. 

इससे पहले  साल 2020 में काम्या ने दक्षिण अमेरिका की सबसे ऊंची चोटी माउंट एकोंकागुआ को फतह किया था. काम्या एकोंकागुआ को फतह करने वाली दुनिया की सबसे कम उम्र की लड़की बनी थी. बता दें कि माउंट एकॉनकागुआ 6962 मीटर की ऊंचाई पर मौजूद सबसे ऊंची चोटी है. 

काम्या कार्तिकेयन ने 1 फरवरी को एकोंकागुआ को फतह किया था और पर्वत पर तिरंगा फहराया था. काम्या कार्तिकेयन अभी 10वीं कक्षा में पढ़ती हैं. और वो नेवी कमांडर एस कार्तिकेयन की बेटी हैं. 

काम्या ने साल 2019 में काम्या कार्तिकेयन ने 6000 मीटर ऊंचे पर्वत पर चढ़ते हुए लद्दाख के माउंट कांगड़ी को भी फतह किया था. बता दें कि इस माउंट कांगड़ी की कुल ऊंचाई 6262 है. 

इससे पहले काम्या ने साल 2017 में माउंट स्टोक कांगड़ी को भी फतह किया था. काम्या कार्तिकेयन तीन साल की उम्र से ही पर्वतों की चढ़ाई कर रही हैं. काम्या ने पहली चढ़ाई पूणे के लोनावला से की थी.