scorecardresearch

IPS Vikas Kumar: कौन हैं IPS विकास कुमार, जिनको President Draupadi Murmu ने Rajasthan Assembly Election में शानदार काम के लिए विशेष अवॉर्ड से किया सम्मानित

National Voters' Day: राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने IPS अधिकारी विकास कुमार को राजस्थान विधानसभा चुनाव में उत्कृष्ट कार्य करने के लिए विशेष पदक से सम्मानित किया. आईपीएस विकास कुमार के नाम चुनाव में सबसे ज्यादा कैश पकड़ने का रिकॉर्ड है. आईपीएस अधिकारी ने अपने करियर में कई बड़े अभियानों में पुलिस को कामयाबी दिलाई है.

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने आईपीएस विकास कुमार को सम्मानित किया राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने आईपीएस विकास कुमार को सम्मानित किया

राजस्थान के आईपीएस अफसर विकास कुमार को चुनाव प्रबंधन के लिए विशेष अवार्ड से सम्मानित किया गया है. राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने गुरुवार को राष्ट्रीय मतदाता दिवस पर दिल्ली के मानेकशॉ ऑडिटोरियम में विकास कुमार को यह अवार्ड दिया. राजस्थान विधानसभा चुनाव 2023 में आईपीएस विकास कुमार की अगुवाई में ही पुलिस ने भारी मात्रा में कैश बरामद किया था.

IPS विकास कुमार को सम्मान
आईपीएस विकास कुमार को चुनाव में उत्कृष्ट काम के लिए यह सम्मान दिया गया है. राजस्थान विधानसभा चुनाव 2023 में विकास कुमार की अगुवाई में पुलिस ने शानदार काम किया था. इस बार चुनाव में रिकॉर्डतोड़ कैश बरामद किया गया था. इसका नतीजा ये हुआ कि पुलिस ने इस बार चुनाव में करीब 450 करोड़ का अवैध सामान जब्त किया था, जो पिछले चुनाव के मुकाबले 7 गुना ज्यादा थी. आपको बता दें कि 2018 विधानसभा चुनाव के दौरान 65 करोड़ की जब्ती हुई थी. पुलिस ने अवैध सामानों के जरिए चुनाव को प्रभावित करने की असामाजिक तत्वों की कोशिशों को पूरी तरह से नाकाम कर दिया था.

कौन हैं IPS विकास कुमार
आईपीएस अधिकारी विकास कुमार राजस्थान में आईजी के पद पर तैनात हैं. वो साल 2004 बैच के आईपीएस अफसर हैं. विकास कुमार मूल रूप से बिहार के औरंगाबाद के रहने वाले हैं. उन्होंने साल 1997 में आईआईटी कानपुर से सिविल इंजीनियरिंग में बीटेक की डिग्री हासिल की. इसके बाद उन्होंने सॉफ्टवेयर इंजीनियर की जॉब की. लेकिन वो कुछ अलग करना चाहते थे, इसलिए उन्होंने भारतीय रेलवे में नौकरी की.

रेलवे में नौकरी करने के दौरान विकास कुमार ने यूपीएससी की तैयारी शुरू की. साल 2004 में उनको सफलता मिली और वो सिविल सेवा के लिए चुन लिए गए. आईपीएस अफसर विकास कुमार को राजस्थान कैडर मिला. विकास कुमार राजस्थान के 10 जिलों में एसपी रह चुके हैं.

पुलिस को दिलाई कई बड़ी सफलता-
विकास कुमार शुरू से अपने काम की बदौलत जाने जाते रहे. उनकी अगुवाई में पुलिस मे कई बड़ी कामयाबी हासिल की. शुरूआत में आईपीएस के तौर पर उनको चितौड़गढ़ में शानदार काम किया. पूरे जिले में अफीम के अवैध कारोबार को लगभग खत्म कर दिया था. विकास कुमार ने राजस्थान में अवैध खनन के धंधे पर शिकंजा कसा था.

साल 2009-10 में जब राजस्थान में गुर्जर-मीणा आंदोलन भड़का था तो उसको शांत कराने की जिम्मेदारी भी विकास कुमार को मिली थी, जिसे उन्होंने बखूबी अंजाम दिया था. विकास कुमार ने अवैध हथियारों के बड़े रैकेट को खत्म करने में बड़ी भूमिका निभाई.

राजस्थान के 'सिंघम'
विकास कुमार राजस्थान के 'सिंघम' के तौर पर सूबे में मशहूर हैं. विकास कुमार को आईआईटी कानपुर की तरफ से 2007 में सत्येन्द्र कुमार दुबे मेमोरियल अवॉर्ड से भी नवाजा गया है. इसके अलावा उन्हें प्रेसिडेंट ऑफ इंडिया अवॉर्ड, सामाजिक सद्भाव और राष्ट्रीय एकता के लिए होम मिनिस्टर ट्रॉफी और सर बी एस मेमोरियल ट्रॉफी से भी सम्मानित किया गया है. 

ये भी पढ़ें: