scorecardresearch

Presidential Election 2022: द्रौपदी मुर्मू ने दाखिल किया नामांकन, पीएम मोदी, अमित शाह संग कई बड़े नेता रहे मौजूद

एनडीए की तरफ से राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार द्रौपदी मुर्मू नामंकन फाइल कर चुकी हैं. इस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी संग केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह सहित अन्य नेता मौजूद रहे.

हाइलाइट्स
  • ओडिशा के सीएम नवीन पटनायक नहीं हुए शामिल

  • मुर्मू के नामांकन पत्र में पहले प्रस्तावक पीएम मोदी

Presidential Election 2022: संसद भवन में पीएम मोदी, केंद्रीय कैबिनेट मंत्रियों और बीजेपी और एनडीए शासित राज्यों के सीएम की उपस्थिति में NDA की राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार द्रौपदी मुर्मू ने शुक्रवार को नामांकन किया. मुर्मू झारखंड की पूर्व राज्यपाल और राष्ट्रपति पद के लिए एनडीए की साझा प्रत्याशी हैं.नामंकन के दौरान ओडिशा की सत्ताधारी बीजू जनता दल के प्रतिनिधि के रूप में राज्य सरकार के दो वरिष्ठ मंत्री, जगन्नाथ सारका और टुकुनी साहू भी मौजूद थे. बीजेडी ने मुर्मू की उम्मीदवारी का समर्थन किया था. द्रौपदी मुर्मू राष्ट्रपति चुनाव में विपक्ष के साझा उम्मीदवार यशवंत सिन्हा के खिलाफ मैदान में हैं.

नवीन पटनायक नहीं होंगे शामिल
हालांकि इस समय इटली में मौजूद होने की वजह से ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक नामांकन में शामिल नहीं हो पाए. लेकिन उनके कैबिनेट के दोनों मंत्री हस्ताक्षर करने के लिए दिल्ली पहुंचे हैं. मुर्मू ओडिशा की रहने वाली हैं. बता दें कि नामांकन भरने से पहले मुर्मू गुरुवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा से मिलीं. प्रधानमंत्री मोदी मुर्मू के नामांकन पत्र में पहले प्रस्तावक हुए. वहीं बीजेपी अध्यक्ष नड्डा सहित पार्टी के अन्य शीर्ष नेता भी प्रस्तावकों में शामिल रहे.

किसने दिया समर्थन
झारखंड मुक्ति मोर्चा और जदएस दोनों सैद्धांतिक तौर पर मुर्मू को समर्थन देने के लिए सहमत हैं लेकिन अभी इसकी आधिकारिक घोषणा नहीं हुई है. इस संदर्भ में जदएस के मुखिया एचडी देवगौड़ा ने पार्टी में शीर्ष स्तर पर मुर्मू को समर्थन करने के अपने फैसले से अवगत करा दिया है. वहीं झामुमो सूत्रों का कहना है कि पार्टी के स्तर पर मुर्मू को समर्थन देने का फैसला हो चुका है, बस घोषणा होनी बाकी है. बता दें कि झामुमो ने इससे पहले यशवंत सिन्हा की उम्मीदवारी का समर्थन किया था. पार्टी विपक्ष की उस बैठक में भी शामिल थी, जिसमें सिन्हा को विपक्ष का संयुक्त उम्मीदवार बनाने का फैसला किया गया था.

शिवराज सिंह ने की मिठाई बांटने की अपील
इस दौरान मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने लोगों से आह्वान किया कि मुर्मू जब अपना नामांकन भरेंगी तो वो अपने-अपने जिला केंद्रों और गांवों में मिठाई बांटकर, ढोल बजाकर और नाच-गाकर खुशियां मनाएं. राष्ट्रपति पद के लिए मतदान 18 जुलाई को होगा. वर्तमान राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद का कार्यकाल 24 जुलाई को समाप्त हो रहा है.