scorecardresearch

Delhi Air Pollution: हवा में घुले जहर और धूल को खत्म करने के लिए NDMC ने तैनात की एंटी स्मॉग गन

दिल्ली में प्रदूषण को कंट्रोल करने के लिए 8 एंटी-स्मॉग गन तैनात किए गए हैं. स्माग गन में हाई स्पीड पंखा लगा होता है. इस मशीन को इस तरह डिजाइन किया गया है कि इन्हें ऑन करने के बाद पंखे की मदद से पानी की बौछार हवा में की जाती है.

Anti Smog gun Anti Smog gun

लाखों लोग हर रोज दिल्ली में आते हैं.वहीं चुनावी सीजन में सियासी आवाजाही भी ज्यादा हो जाती है. लेकिन दिल्ली की फिज़ा में सीजन में पहली बार प्रदूषण ने दस्तक दी है. गर्मी में गाड़ियों से निकलने वाला धुआं दिल्ली की फिजा में नाइट्रोजन डॉयऑक्साइड के स्तर को बढ़ा देता है. केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (CPCB) के एयर बुलेटिन की मानें तो  राजधानी का एक्यूआई सोमवार को 224 रहा. मुख्य प्रदूषक में NO-2 के अलावा पीएम10 और पीएम 2.5 हैं. शादीपुर का एक्यूआई 351, आनंद विहार का एक्यूआई 319 रहा. NO-2 का स्तर तय मानकों से अधिक रहा. शादीपुर में अधिकतम एनओ-2 का स्तर 91 एमजीसीएम,अलीपुर में इसका स्तर 86 एमजीसीएम,बवाना में 72 एमजीसीएम, मुंडका में 125 एमजीसीएम,आनंद विहार में 157 एमजीसीएम और चांदनी चौक में 368 एमजीसीएम रहा. तय मानक 80 एमजीसीएम है.

क्या है NDMC का प्लान ?
हवा में प्रदूषक तत्वों को कम करने और अपने क्षेत्र में हवा को साफ करने के लिए 08 एंटी स्मॉग गन की तैनाती की है. सभी एवेन्यू सड़कों पर किराये के आधार पर 08 एंटी स्मॉग गन का एक बेड़ा सुबह  08 बजे से शाम  04 बजे तक काम करेगा.  स्मॉग गन हर दिन के आधार पर 360 किमी सड़कों,गलियों और मार्गों को कवर करेगी.

नए तैनात किए गए 08 एंटी स्मॉग गन हाइड्रोलिक ऑपरेशन पर आधारित हैं.इन्हें 7000 लीटर की जल क्षमता वाले टैंक वाले सीएनजी संचालित ट्रकों पर लगाया गया है.हर एंटी स्मॉग गन में 30 मीटर तक पानी फेंकने की क्षमता है.इससे निकलने वाली बूंदों का आकार 10 से 30 माइक्रोन की सीमा में होगा और इसमें 24 स्टेनलेस स्टील के बने नोजल होंगे. पानी को स्वचालित करने के लिये इन एंटी स्मॉग गन की पानी की खपत 1500 लीटर प्रति घंटा है. 8 एंटी स्मॉग गन को किराये पर लेने की लागत दो वर्ष की अवधि के लिए लगभग 2.87 करोड़ रुपयों की होगी. इन्हें चलाने के लिए एक एचएमवी चालक,एक ऑपरेटर और एक सहायक को तैनात किया जाएगा.

सम्बंधित ख़बरें

3 घंटे बिना रुके कर सकती है काम
एनडीएमसी ने पहले ही वायु प्रदूषण को कम करने के लिए 17000 लीटर की सबसे बड़ी पानी की टंकी क्षमता के साथ टाटा निर्मित 28 टन सीएनजी ट्रक चेसिस पर एंटी-स्मॉग गन तैनात की हुई है.बड़ी पानी की टंकी की क्षमता के कारण, यह एंटी-स्मॉग गन लगातार 03 घंटे तक बिना रुके पानी की आपूर्ति करती रहती है,जिससे स्प्रे की डेड माइलेज कम हो जाती है.

इसके अलावा एक और एंटी-स्मॉग गन/मिस्ट स्प्रे मशीन एनडीएमसी द्वारा खरीदी गई थी और इसका उपयोग पंडित पंत मार्ग पर किया जा रहा है.नई दिल्ली क्षेत्र में एवेन्यू सड़कों पर गहन सफाई के लिए कुल 04 मैकेनिकल रोड स्वीपर (एमआरएस) पहले से ही दो शिफ्टों में काम कर रहे हैं.वे प्रति दिन के आधार पर लगभग 350 किमी लंबी सड़कों को कवर कर रहे हैं. टीमें न केवल फुटपाथ और सड़कों पर झाड़ू लगा रही हैं, बल्कि धूल या अन्य वायु प्रदूषण तत्वों को साफ करने के लिए पानी से धुलाई भी कर रही हैं.

(राम किंकर की रिपोर्ट)