scorecardresearch

Corona New Study: मास्क ने कोरोना वायरस के जोखिम को किया आधा, एक नई स्टडी में हुआ खुलासा

देश में कोरोना महामारी का खतरा अब भले ही कम हो रहा है लेकिन, अभी भी सावधान रहने की जरूरत है. अगर आप मास्क पहनने से बच रहे हैं तो आपको अब समझना होगा कि मास्क का इस्तेमाल करने से कोरोना वायरस का खतरा आधा हो रहा है. 

MASK MASK
हाइलाइट्स
  • हाथ धोना भी जोखिम को करता है एक चौथाई कम

  • यूरोप में एक बार फिर वापसी कर रहा कोरोना

कोरोनावायरस (Coronavirus)एक बार फिर यूरोप में वापसी कर रहा है. एक स्टडी में बताया गया है कि मास्क पहनने और हाथ धोने और अन्य कोरोना प्रोटोकॉल का पालन करने की वजह से इसका खतरा आधा हो गया है. ब्रिटिश मेडिकल जर्नल में पब्लिष आठ स्टडी की समीक्षा के अनुसार, फेस मास्क पहनने से कोविड होने का खतरा आधा हो जाता है. इसी तरह हाथ धोना भी शारीरिक गड़बड़ी जोखिम को एक चौथाई तक कम कर देता है. 

हाथ धोना भी जोखिम को करता है एक चौथाई कम

निष्कर्ष इस बात से निकाला गया कि केवल वैक्सीनेशन इस वायरस को रोकने के लिए पर्याप्त नहीं थे. तापमान में गिरावट और लोगों की भीड़ के कारण ऑस्ट्रिया और नीदरलैंड सहित कई देशों को प्रतिबंध लगाने के लिए मजबूर होना पड़ा. यह संभावना है कि कोरोना महामारी का आगे नियंत्रण न केवल उच्च टीकाकरण कवरेज और इसकी प्रभावशीलता पर निर्भर करता है, बल्कि प्रभावी और स्थायी सार्वजनिक स्वास्थ्य उपायों के पालन पर भी निर्भर करता है. 

केवल कोरोना प्रोटोकॉल को लेकर की गई स्टडी

वैज्ञानिकों ने सार्वजनिक-स्वास्थ्य उपायों का मूल्यांकन करने के लिए स्टडी की और कहा कि वे क्वारंटाइन, लॉकडाउन और स्कूल बंद करने जैसे अन्य प्रयासों का आकलन नहीं कर सके क्योंकि पढ़ाई बहुत अलग थी. उन्होंने और अधिक शोध का आह्वान करते हुए कहा कि उनके निष्कर्ष विश्वसनीय और तुलनीय डेटा की कमी के कारण सीमित थे, क्योंकि केवल कोरोना प्रोटोकॉल को लेकर यह स्टडी की गई थी. 

पॉल ग्लासज़ियो ऑस्ट्रेलिया के बॉन्ड यूनिवर्सिटी में इंस्टीट्यूट फॉर एविडेंस-बेस्ड हेल्थकेयर के निदेशक ने यूके और नॉर्वे के वैज्ञानिकों के साथ एडिटोरियल में बताया गया कि महामारी नियंत्रण में मास्क पहनने, हाथ धोने, सामाजिक दूरी बनानी जैसे प्रोटोकॉल काम आ रहे हैं. उन्होंने कहा कि कोरोना में कमी से पता चलता है कि लोग बार-बार हाथ धोते हैं और अन्य कदम भी उठा रहे हैं. 
 

ये भी पढ़ें:

 Corona Vaccine Update: राज्यों-केंद्र शासित प्रदेशों को अब तक मिली कोरोना की 128 करोड़ से ज्यादा वैक्सीन, 22.45 करोड़ पहले से उपलब्ध

कितने कम-ज्यादा हुए स्कूलों में दाखिले, कितने छात्रों के पास है स्मार्टफोन, जानिए ASER रिपोर्ट में