scorecardresearch

आखिर नींबू क्यों हो गया इतना महंगा, जानिए

बाजारों में बिकने वाला नींबू के महंगे होने के पीछे कई वजहें हैं. नींबू की सबसे ज्यादा पैदावार गुजरात और आंध्र प्रदेश में होती है. लेकिन बेमौसम बरसात से नींबू की फसल को काफी नुकसान हुआ है. उत्पादन कम होने से नींबू के दाम आसमान छू रहे हैं. इसके साथ ही नवरात्र और रमजान में मांग बढ़ जाने की वजह से भी दाम में इजाफा हुआ है. पेट्रोल और डीजल के बढ़ते दाम का भी इसमें काफी हद तक योगदान है.

नींबू नींबू

आजकल रोजमर्रा में इस्तेमाल होने वाला नींबू चर्चा का विषय बना हुआ है. सोशल मीडिया पर नींबू के बढ़े हुए दाम की चर्चा हो रही है. तो वहीं ट्विटर पर  #nimbu ट्रेंड कर रहा है. पूरे देश में नींबू के दाम एक साथ बढ़े हैं. बाजार में भी सब्जी बेचने वालों के पास नींबू मुश्किल से मिल पा रहा है  क्योंकि लोग दाम सुनते ही खरीदने का विचार बदल देते हैं.  

दिल्ली में नींबू 300 से लेकर 350 रुपये प्रति किलो बिक रहा है. नींबू का एक टुकड़ा भी 10 रुपये से ज्यादा महंगा मिल रहा है. गुजरात के थोक बाजार में इसकी कीमतें 300 रुपये प्रति किलो हो गई हैं. हैदराबाद में भी कीमतें इसी तरह से बढ़ रही हैं. पहले नींबू की जो बोरी 700 रुपये में मिल जारी जाती थी उसकी कीमतें अब 3,500 रुपये हो गई है.  

क्यों है नींबू इतना महंगा

नींबू के महंगे होने के पीछे कई वजहें हैं. नींबूं की सबसे ज्यादा पैदावारी वाले राज्य गुजरात और आंध्र प्रदेश में बेमौसम बरसात से नींबू की फसल को नुकसान पहुंचा है. उत्पादन कम होने से नींबू के दाम आसमान छू रहे हैं.दूसरी तरफ नवरात्र और रमजान में नींबू की मांग बढ़ी . वहीं पेट्रोल और डीजल के बढ़ते दाम का भी नींबूं के दाम पर असर पड़ा है. . तेज हवाओं और गर्मी की वजह से नींबू के फूल गिर जा रहे हैं, यह भी नींबू की बढ़ती कीमतों का एक बड़ा कारण बन रहे है.

 दूसरी तरफ पेट्रोल और डीजल की बढ़ती कीमतों की वजह से ट्रांसपोर्ट का खर्चा बढ़ गया है.  एक तो नींबू की किल्लत और दूसरी ओर बढ़ा हुआ ट्रांसपोर्टेशन चार्ज, दोनों ही महंगाई के लिए जिम्मेदार हैं. बता दें कि देश में 22 मार्च के बाद से ही पेट्रोलियम उत्पादों की कीमतें आसमान छूने लगी हैं. 

कम मात्रा में मंडी में आ रहा नींबू 

मंडी में नींबू काफी कम मात्रा में आ रहा है. पहले जहां हर दिन एक ट्रक नींबू मंडी में आता था. वहीं अब दो दिनों में एक ट्रक ही नींबू आ रहा है. एक ट्रक में आठ सौ बोरा नींबू रहता है. मंडी में नींबू कम आने से दाम काफी ज्यादा बढ़ गए हैं. वहीं मंडी में कर्नाटक, आंध्रप्रदेश और तमिलनाडु से आता था.  लेकिन अभी मंडी सिर्फ आंध्रप्रदेश से ही नींबू आ रहा है.