scorecardresearch

Noida to Ayodhya Bus Service: नोएडा से अयोध्या के लिए चलाई जाएगी बस, जल्द तय किया जाएगा किराया

Noida to Ayodhya Bus Service: नोएडा से अयोध्या के लिए बस सर्विस जल्द शुरू होने की उम्मीद है. हालांकि, अभी बस का किराया तय नहीं किया गया है लेकिन इस पर जल्द फैसला लिया जाएगा.

Representational Image Representational Image
हाइलाइट्स
  • नोएडा से अयोध्या के लिए सीधी बसें जल्द

  • शुरू होंगी इलेक्ट्रिक बसें

अयोध्या में राम मंदिर उद्घाटन के दौरान और उसके बाद वहाँ भारी भीड़ जुटने की उम्मीद है, ऐसे में जल्द ही नोएडा से अयोध्या शहर के लिए सीधी बसें चलाने की योजना बन रही है. एक अधिकारी के मुताबिक, उत्तर प्रदेश राज्य सड़क परिवहन निगम (UPSRTC) नोएडा डिपो से जल्द ही अयोध्या के लिए सीधी बसें शुरू करेगा. फिलहाल नोएडा डिपो से अयोध्या के लिए कोई सीधी बस नहीं है और सीएनजी बसें एक बार में बड़ी दूरी तय नहीं कर सकतीं.

नोएडा से अयोध्या के लिए सीधी बसें जल्द
UPSRTC नोएडा के सहायक क्षेत्रीय प्रबंधक एनपी सिंह ने कहा कि एक फुल टैंक पर एक सीएनजी बस 500 किमी तक की ही दूरी तय कर सकती है, इसलिए बस रेंज के अनुसार एक रूट चार्ट बनाया गया है क्योंकि रोडवेज बसों को अनधिकृत ईंधन स्टेशनों से सीएनजी भरने की अनुमति नहीं है. उन्होंने यह भी कहा कि नोएडा से अयोध्या की दूरी लगभग 650 किमी है और इस मामले में, दूरी को कवर करने के लिए नोएडा डिपो लखनऊ में सीएनजी भरने की सुविधा की व्यवस्था करेगा. 

अधिकारी ने कहा कि बस टिकट का किराया कितना होगा, इस पर विचार किया जाना बाकी है. अंतिम निर्णय लेने के बाद इसकी घोषणा की जाएगी. उन्होंने कहा कि उन्हें लखनऊ स्थित मुख्य कार्यालय से निर्देश मिले हैं और वे अयोध्या के लिए एक या दो बसों की योजना बना रहे हैं. उन्होंने यह भी कहा कि बढ़ती मांग के आधार पर और बसें चलाई जाएंगी. 

शुरू होंगी इलेक्ट्रिक बसें
समाचार एजेंसी ANI की एक रिपोर्ट के मुताबिक, उत्तर प्रदेश सरकार भी जल्द ही अयोध्या के लिए इलेक्ट्रिक बसें शुरू करने की भी योजना बना रही है. मुख्यमंत्री कार्यालय (CMO) से जारी एक विज्ञप्ति के अनुसार, '22 जनवरी के बाद, दर्शन, पूजा और यात्रा के लिए भीड़ के कुशल प्रबंधन के साथ-साथ अस्थायी पार्किंग के तेजी से विकास सहित विभिन्न गतिविधियाँ भी की जाएंगी.'

अयोध्या के जिलाधिकारी नितीश कुमार ने कहा कि आने वाले दिनों में अयोध्या में तीर्थयात्रियों और पर्यटकों की संख्या में लगातार बढ़ोतरी होगी. 15 जनवरी से 100 इलेक्ट्रिक बसों का संचालन शुरू होगा. इसे देखते हुए धर्म पथ और राम पथ पर इलेक्ट्रिक बसों का परिचालन शुरू किया जाएगा. इसके अतिरिक्त, 15 जनवरी से 100 इलेक्ट्रिक बसों का संचालन शुरू हो जाएगा.

गोल्फ कार्ट और ई-रिक्शा की सुविधा भी शुरू की जाएगी. ईवी सहित परिवहन सुविधाओं के माध्यम से अयोध्या को निर्बाध रूप से जोड़ा जाएगा. जिलाधिकारी ने आगे बताया कि राज्य सरकार के निर्देश के बाद सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं.