scorecardresearch

Vande Bharat: वंदे भारत ट्रेन के नाम दर्ज हुआ रिकॉर्ड...अब तक दो करोड़ लोग कर चुके हैं यात्रा, जानिए यात्रियों को इसमें क्या आया पसंद

देश में पहली वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन 15 फरवरी, 2019 को नई दिल्ली से वाराणसी के बीच शुरू किया गया था.तब से लेकर अब तक देश में 50 से अधिक वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनें चल रही हैं.

Vande Bharat Vande Bharat

भारतीय रेलवे अपनी 171वीं वर्षगांठ मना रहा है.16 अप्रैल 1853 को मुंबई से ठाणे के बीच पहली ट्रेन चली थी. इस खास मौके पर रेलवे अधिकारियों ने रेलवे की उपलब्धियों पर बात की. भारत की पहली सेमी-हाई स्पीड रेल सेवा के रूप में जानी जाने वाली वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनों ने इस साल 31 मार्च के अंत तक दो करोड़ से अधिक यात्रियों को सफलतापूर्वक पहुंचाया है. वंदे भारत एक्सप्रेस को पहली बार भारतीय रेलवे की ओर से 15 फरवरी, 2019 को दिल्ली और वाराणसी के बीच लॉन्च किया गया था.

अधिकारियों के मुताबिक, भारतीय रेलवे का अब तक का सफर असाधारण रहा है और इसकी मौजूदगी लगभग हर दूर-दराज तक पहुंच चुकी है. रेलवे की ओर से जारी किए गए आंकड़ों के अनुसार, पांच साल पहले एक रूट पर दो ट्रेनों से शुरू होकर आज कुल 102 वंदे भारत ट्रेनें 24 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के 284 जिलों को कवर कर रही हैं. ये ट्रेने 100 मार्गों पर अपनी सेवाएं दे रही हैं.वंदे भारत ट्रेनों द्वारा अब तक तय की गई मील की दूरी पृथ्वी की लगभग 310 बार परिक्रमा करने के समान है.

हवाई जहाज जैसी सुविधाएं
रेलवे के एक अधिकारी ने कहा कि वंदे भारत ट्रेन में हवाई जहाज के जैसी सुविधाएं हैं.उन्होंने कहा कि मुझे लगता है कि यात्री इसकी आरामदायक सीटें, ध्वनि रोधी कोच, वाईफाई, जीपीएस सिस्टम, बड़ी बड़ी ट्रांसपेरेंट खिड़की और पेंट्री की सुविधाओं से आकर्षित हैं. उन्हें इससे यात्रा करने में आनंद आता है.इस ट्रेन ने खासतौर पर युवा यात्रियों के बीच काफी लोकप्रियता हासिल की है.

बता दें कि रेलवे बहुत जल्द वंदे भारत ट्रेनों के स्लीपर वर्जन को लॉन्च करने की तैयारी में है.अभी जितनी भी वंदे भारत चल रही हैं सभी चेयर कार हैं. हाल ही में रेल मंत्री ने बेंगलुरु स्थित रेल इकाई का दौरा किया और स्लीपर वर्जन की बॉडी संरचना का उद्घाटन किया.