scorecardresearch

PM Modi Rajya Sabha Speech: किसान से लेकर युवा तक, गरीब से मिडिल क्लास तक... आने वाले 5 साल के लिए क्या है प्लान, पीएम मोदी ने राज्यसभा में बताया

Parliament Budget Session: राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर जवाब के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कांग्रेस को निशाने पर लिया. पीएम मोदी ने आरक्षण को लेकर देश के पहले पीएम जवाहर लाल नेहरू की एक चिट्ठी का जिक्र किया और कांग्रेस को आरक्षण विरोधी बताया. इस दौरान पीएम ने जम्मू-कश्मीर में एससी/एसटी और ओबीसी को 7 दशकों तक अधिकार नहीं दिए जाने को लेकर कांग्रेस पर हमला बोला. तीसरी बार सत्ता में आने को लेकर पीएम मोदी ने कहा कि हमारी सरकार का तीसरा टर्म दूर नहीं है.

PM Modi in Rajya Sabha PM Modi in Rajya Sabha

संसद के बजट सत्र के दौरान राज्यसभा में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा का जवाब दिया. पीएम मोदी ने राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू को धन्यवाद दिया. इस दौरान प्रधानमंत्री ने कांग्रेस को निशाने पर लिया. पीएम मोदी ने कांग्रेस पर लोकतंत्र का गला घोंटने का आरोप लगाया. पीएम ने कांग्रेस और उनके नेताओं पर तंज भी कसा. पीएम मोदी ने कहा कि जिस कांग्रेस को अपने नेता की गारंटी नहीं, वो मोदी की गारंटी पर सवाल उठा रहे हैं. चलिए आपको बताते हैं कि राज्यसभा में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने क्या-क्या कहा.

आरक्षण के खिलाफ कांग्रेस- पीएम
पीएम मोदी ने कहा कि अगर बाबा साहेब अंबेडकर नहीं होते तो दलितों और आदिवासियों को शायद आरक्षण नहीं मिलता. इसके लिए पीएम मोदी ने भारत के पहले प्रधानमंत्री जवाहर नेहरू की एक चिट्ठी का जिक्र किया. पीएम मोदी ने कहा कि एक बार नेहरू ने मुख्यमंत्रियों को एक चिट्ठी लिखी थी. जिसमें उन्होंने लिखा था कि मैं किसी भी आरक्षण को पसंद नहीं करता और खासकर नौकरी में आरक्षण तो कतई नहीं, मैं ऐसे किसी भी कदम के खिलाफ हूं, जो अकुशलता को बढ़ावा दे, जो दोयम दर्जे की तरफ ले जाए. पीएम मोदी ने कहा कि नेहरू ने जो कहा, वो हमेशा से कांग्रेस के लिए पत्थर की लकीर होती है.

कांग्रेस SC/ST के खिलाफ-
पीएम मोदी ने कहा कि कांग्रेस ने जम्मू-कश्मीर के SC/ST, ओबीसी को 7 दशकों तक उनके अधिकारों से वंचित रखा. हमने आर्टिकल 370 निरस्त किया. तब जाकर इतने दशकों के बाद एससी/एसटी और ओबीसी को वो अधिकार मिले, जो देश के लोगों को वर्षों से मिले हुए थे.

सम्बंधित ख़बरें

डॉ. मनमोहन सिंह का जिक्र-
पीएम मोदी ने पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह के बयान का हवाला दिया और कांग्रेस को निशाने पर लिया. डॉ. मनमोहन सिंह को कोट करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि टैक्स कलेक्शन में करप्शन होता है, इसके लिए जीएसटी लाना चाहिए. राशन योजना में लीकेज होती है. जिससे देश का गरीब सबसे अधिक पीड़ित है. इसको रोकने के लिए तरीका खोजना होगा. पीएम मोदी ने कहा कि इससे पहले इनके एक पूर्व प्रधानमंत्री ने कहा था कि एक रुपए भेजते हैं तो 10 पैसा पहुंचता है.

पीएम ने गिनाईं सरकार की उपलब्धियां-
पीएम मोदी ने एनडीए सरकार की उपलब्धियां गिनाईं. उन्होंने कहा कि सरकार की नीतियों का फायदा एससी/एसटी और ओबीसी समाज को मिला है. पीएम ने कहा कि हमने गरीब परिवारों की महिलाओं को उज्ज्वला योजना का लाभ दिया. उन्होंने कहा कि पिछले 10 सालों में एससी/एसटी को दिए जाने वाले स्कॉलरशिप में बढ़ोतरी हुई है. पीएम ने कहा कि 10 साल पहले देश में 120 एकलव्य स्कूल थे, आज देश में 400 एकलव्य स्कूल हैं. पहले एक सेंट्रल ट्राइबल यूनिवर्सिटी थी, लेकिन आज दो सेंट्रल ट्राइबल यूनिवर्सिटी है.

प्रधानमंत्री ने कहा कि हायर एजुकेशन में एससी विद्यार्थियों का नामांकन 44 फीसदी बढ़ा है. जबकि एसटी विद्यार्थियों का नामांकन 65 फीसदी बढ़ा है. पीएम मोदी ने कहा कि सबका साथ, सबका विकास नारा नहीं है, ये मोदी की गारंटी है.

PSU को लेकर कांग्रेस का झूठा प्रचार-
पीएम मोदी ने कहा कि आज प्रचार किया जा रहा है कि PSU बंद हो गए. साल 2014 में 234 पीएसयू थे और आज 254 पीएसयू है. उन्होंने कहा कि आज इंवेस्टर का भरोसा पीएसयू की तरफ बढ़ रहा है. पीएसयू इंडेक्स में एक साल में दोगुनी उछाल हुई है.

देश के विकास के लिए राज्यों का विकास जरूरी-
पीएम मोदी ने कहा कि देश के विकास के लिए राज्य का विकास जरूरी है. हम राज्यों के विकास से ही राष्ट्र का विकास कर सकते हैं. उन्होंने कहा कि हम विश्वास दिलाते हैं कि अगर राज्य एक कदम चलता है तो हम दो कदम चलेंगे. पीएम ने कहा कि कोरोना काल में राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ 20 बैठकें की. हम सबने मिलकर इस देश को बचाने के लिए जो कुछ करना था, हमने किया. कोरोना संकट से निपटने का श्रेय राज्यों को भी लेने का अधिकार है.

किसानों और गरीबों के लिए योजनाएं जारी रहेगी-
पीएम मोदी ने कहा कि 25 करोड़ लोगों को गरीबी से निकाला है. पीएम ने कहा कि हम गरीबों को अनाज देते हैं और देते रहेंगे. उन्होंने कहा कि हमारी पीएम गरीब कल्याण अन्न योजना जारी रहेगी. प्रधानमंत्री ने कहा कि मोदी की ये गारंटी है कि किसानों को जो सम्मान निधि मिल रहा है, वो जारी रहेगा. पीएम ने कहा कि गरीबों को पक्का घर मिलने की योजना जारी रहेगी. उन्होंने कहा कि हर घर जल की योजना जारी रहेगी. प्रधानमंत्री ने आयुष्मान योजना भी जारी रखने की बात कही.

5 साल का क्या है प्लान-
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अगले 5 साल के प्लान के बारे में बताया. उन्होंने कहा कि इस देश में इलाज सस्ता और सुलभ हो जाएगा. इतना ही नहीं, उन्होंने कहा कि पीएम आवास योजना के तहत एक भी शख्स वंचित नहीं रहेगा. इसके साथ ही प्रधानमंत्री ने अगले 5 साल देश में पाइप से गैस पहुंचाने को लेकर पूरे देश में नेटवर्क बनाने की बात कही. पीएम ने कहा कि आने वाले सालों में देश में स्टार्टअप और यूनिकॉर्न की संख्या लाखों में होने वाली है. पीएम ने आने वाले 5 साल में पेटेंट में रिकॉर्ड बढ़ोतरी की बात कही. प्रधानमंत्री ने कहा कि खेल जगह में भी भारतीय की पहचान बढ़ेगी. आने वाले 5 साल में हर इंटरनेशनल प्रतियोगिता में तिरंगा लहराता नजर आएगा.

प्रधानमंत्री ने गरीब और मीडिल क्लास के सफर को सुविधाजनक बनाने की भी बात कही. उन्होंने कहा कि आने वाले 5 साल में गरीब और मीडिल क्लास को शानदार यात्रा की सुविधाएं मिलने वाली है. देश बुलेट ट्रेन भी चलेगी. उन्होंने कहा कि मेड इन इंडिया सेमी कंडक्टर की दुनिया में गूंज होगी.

ये भी पढ़ें: