scorecardresearch

चारधाम जाने वाले यात्रियों को मिली राहत ! अब नहीं कराना होगा कोरोना टेस्ट, जानें क्या है नई गाइडलाइन

चारधाम की यात्रा 3 मई से शुरू होनी है. अब आपको चारधाम की यात्रा करने के लिए आरटीपीसीआर टेस्ट कराने की जरूरत नहीं होगी. राज्य के मुख्यमंत्री ने इसपर तस्वीर साफ कर दी है.

तीन मई से शुरू होगी चारधाम यात्रा तीन मई से शुरू होगी चारधाम यात्रा
हाइलाइट्स
  • तीन मई से शुरू होगी चारधाम की यात्रा

  • देहरादून स्मार्ट सिटी पोर्टल से करें रजिस्ट्रेशन

चारधाम (Chardham) की यात्रा की तैयारी कर रहे श्रद्धालुओं के लिए एक बड़ी खबर है. उत्तराखंड सरकार की तरफ से चारधाम जाने वाले यात्रियों को राहत मिली है. अब श्रद्धालुओं  का नेगेटिव आरटीपीसीआर रिपोर्ट दिखाना यानी की कोरोना टेस्ट कराना अनिवार्य नहीं होगा. अब नेगेटिव आरटीपीसीआर रिपोर्ट के बिना ही आप चारधाम जाने का प्लान बना सकते हैं. 

उत्तराखंड सरकार ने चारधाम यात्रा शुरू होने से पहले से साफ कर दिया है कि यात्रा करने वालों को कोरोना टेस्ट कराने की जरूरत नहीं होगी. मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी के साथ हुई बैठक में यह फैसला लिया गया. बैठक में कहा गया कि वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट और किसी भी प्रकार की चेकिंग की अनिवार्यता नहीं है.

देश में बढ़ रहे कोरोना के मामले 

हालांकि, देश में एक बार फिर कोरोना के मामले बढ़ने लगे हैं. कोरोना की चौथी लहर की आशंकाओं के बीच यह फैसला लिया गया है. दरअसल, बीते दिनों कैबिनेट मंत्री गणेश जोशी ने एक बयान दिया था, जिसमें उन्होंने कहा था कि चारधाम आने वाले यात्रियों को कोरोना टेस्ट कराना पड़ेगा लेकिन, अब इसपर स्थिति साफ हो गई है. 

चारधाम यात्रा के लिए कैसे करें रजिस्ट्रेशन 

चारधाम की यात्रा 3 मई से शुरू होनी है. सभी उत्तराखंड के बाहर से आने वाले व्यक्तियों को करवाना आवश्यक होगा.  पंजीकरण देहरादून स्मार्ट सिटी पोर्टल के माध्यम से किया जा सकेगा. इसमें आपको अपने आधार कार्ड की जानकारी देनी होगी. हालांकि, उत्तराखंड के मूल निवासियों को पंजीकरण की आवश्यकता नहीं है. 

यात्रा के दौरान सभी लोगों को कोरोना प्रोटोकॉल का पालन करना जरूरी होगा. प्रशासन की तरफ से लगातार सोशल डिस्टैन्सिंग और  मास्क लगाने को लेकर अपील की जा रही है. 

ये भी पढ़ें: