scorecardresearch

Draupadi Murmu Salary and Perks: भारत के राष्ट्रपति को 5 लाख महीने की सैलरी से लेकर मुफ्त में यात्रा करने तक और क्या-क्या मिलती हैं सुविधाएं, जानिए

एनडीए उम्मीदवार द्रौपदी मुर्मू को विपक्षी नेता यशवंत सिन्हा से ज्यादा वोट मिल सकते हैं क्योंकि उन्हें दो तिहाई समर्थन प्राप्त है. इस तरह से द्रौपदी मुर्मू शीर्ष संवैधानिक पद पर काबिज होने वाली आदिवासी समुदाय की पहली महिला बन जाएंगी.

हाइलाइट्स
  • मिलती है 5 लाख रुपये महीने की सैलरी

  • फ्री में होता है इलाज

राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद का कार्यकाल 24 जुलाई को समाप्त हो रहा है. इसी के साथ देश भर के सांसद और विधायक भारत के 15 वें राष्ट्रपति का चुनाव करने के लिए संसद भवन और राज्य विधानसभाओं में अपना वोट डाल रहे हैं. ऐसा कहा जा रहा है कि एनडीए उम्मीदवार द्रौपदी मुर्मू को विपक्षी नेता यशवंत सिन्हा पर बढ़त हासिल है क्योंकि क्षेत्रीय दलों के समर्थन के बाद उनका वोट शेयर लगभग दो-तिहाई तक पहुंचने की संभावना है. अगर ऐसा होता है, तो वह शीर्ष संवैधानिक पद पर काबिज होने वाली आदिवासी समुदाय की पहली महिला बन जाएंगी. 

राष्ट्रपति का पद बहुत सारे भत्तों और विशेषाधिकारों के साथ आता है.आइए डालते हैं राष्ट्रपति की योग्यता, वेतन और उनके कार्यकाल के दौरान मिलने वाले भत्तों की सूची पर एक नजर -

भारत के राष्ट्रपति पॉवर/भत्ते
1.भारत के राष्ट्रपति हर महीने 5 लाख रुपये वेतन मिलता है.
2.मुफ्त चिकित्सा, आवास और उपचार की सुविधा (पूरे जीवन) सहित अन्य भत्ते प्रदान किए जाते हैं.
3.भारत के राष्ट्रपति और उनकी पत्नी दुनिया में कहीं भी मुफ्त में यात्रा कर सकते हैं.
4.राष्ट्रपति का आधिकारिक निवास,राष्ट्रपति भवन दुनिया का सबसे बड़ा राष्ट्रपति भवन है.
5. बोलारम, हैदराबाद में राष्ट्रपति निलयम और छराबरा, शिमला में रिट्रीट बिल्डिंग भारत के राष्ट्रपति के आधिकारिक रिट्रीट निवास हैं.
6. उन्हें कस्टम-निर्मित भारी बख़्तरबंद Mercedes Benz S600 (W221) मिलती है.
7. उनके पास प्रधानमंत्री की अध्यक्षता वाली केंद्रीय मंत्रिपरिषद की सलाह पर युद्ध की घोषणा करने या शांति समाप्त करने की शक्ति है.
8. सभी महत्वपूर्ण संधियां और अनुबंध राष्ट्रपति के नाम पर किए जाते हैं.

भारत के राष्ट्रपति को दी जाने वाली सुरक्षा

वह अपने कार्यालय की शक्तियों और कर्तव्यों के प्रयोग और प्रदर्शन के लिए या उन शक्तियों और कर्तव्यों के अभ्यास और प्रदर्शन में उनके द्वारा किए गए या किए जाने वाले किसी भी कार्य के लिए किसी भी अदालत के प्रति जवाबदेह नहीं होते हैं.
अनुच्छेद 61 के तहत आरोप की जांच के लिए संसद के किसी भी सदन द्वारा नियुक्त या नामित किसी भी अदालत, न्यायाधिकरण या निकाय द्वारा उनके आचरण की समीक्षा की जा सकती है.उनके कार्यकाल के दौरान किसी भी अदालत में उनके खिलाफ कोई भी आपराधिक कार्यवाही शुरू या जारी नहीं की जा सकती है.

क्या होती है योग्यता?
राष्ट्रपति बनने के लिए व्यक्ति को भारत का नागरिक होना चाहिए. 
उसकी आयु 35 वर्ष पूरी होनी चाहिए. 
वह लोकसभा का सदस्य बनने के योग्य होना चाहिए
भारत सरकार या किसी राज्य की सरकार के अधीन या किसी स्थानीय या अन्य प्राधिकरण के अधीन किसी भी उक्त सरकार के नियंत्रण के अधीन लाभ का कोई पद धारण नहीं किया होना चाहिए.

भारत के राष्ट्रपति का चुनाव कैसे होता है?
राष्ट्रपति का चुनाव इलेक्टोरल कॉलेज के सदस्यों द्वारा किया जाता है जिसमें संसद के निर्वाचित सदस्य और राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली और केंद्र शासित प्रदेश पुडुचेरी सहित सभी राज्य विधानसभाओं के सदस्य होते हैं. संसद, राज्य विधानसभाओं और विधान परिषद के मनोनीत सदस्य मतदान के लिए पात्र नहीं होते हैं. राष्ट्रपति चुनाव में कुल 776 सांसद और 4,033 विधायक मतदान करेंगे. वोटों का कुल मूल्य 10,86,431 है, जिसमें विधायकों के वोट 5,43,231 और सांसदों के 5,43,200 हैं.