scorecardresearch

गहराता जा रहा चौथी लहर का डर ! गुजरात में मिला कोरोना के XE वैरिएंट का मरीज

इस सप्ताह की शुरुआत में मुंबई की एक महिला के XE वैरिएंट से संक्रमित होने की सूचना मिली थी. हालांकि, बाद में स्वास्थ्य मंत्रालय ने इसका खंडन कर दिया था.

गुजरात में मिला कोरोना के XE वैरिएंट का मरीज गुजरात में मिला कोरोना के XE वैरिएंट का मरीज
हाइलाइट्स
  • देश में एक बार फिर बढ़ा कोरोना को लेकर डर

  • गुजरात में XM वैरिएंट का भी लग चुका है पता

देश में कोरोना वायरस (Coronavirus) के मामले कम होने लगे थे, इसी बीच खबर आई है कि गुजरात (Gujrat)में एक व्यक्ति कोरोना वायरस के XE वैरिएंट (XE variant of coronavirus)से संक्रमित पाया गया है. राज्य में XM वैरिएंट (XM Variants)के एक मामले का भी पता चला है. इस मामले के सामने आने के बाद एक बार फिर देश में कोरोना को लेकर डर बढ़ गया है. 

बताया जा रहा है कि यह व्यक्ति 13 मार्च को कोरोना पॉजिटिव पाया गया था, जिसके एक हफ्ते बाद उसकी सेहत ठीक थी लेकिन, जब सैंपल के नतीजे आए तो शख्स XE वैरिएंट से संक्रमित निकला. अब चिंता की बात ये है कि कोरोना का ये नया वैरिएंट सबसे ज्यादा संक्रामक बताया जा रहा है. यहां तक की BA.2 वैरिएंट की तुलना में भी XE वैरिएंट 10 फीसदी ज्यादा संक्रामक है.

XE वैरिएंट बन सकता है चौथी लहर का कारण 

माना जा रहा है कि भारत में XE वैरिएंट कोरोना की चौथी लहर का खतरा बन सकता है. XE को ओमिक्रॉन के नए सब वेरिएंट जिसे स्टील्थ ओमिक्रॉन भी कहा जा रहा है उससे दस गुना ज्यादा खतरनाक है. सभी स्वास्थ्य संगठन इस नए वैरिएंट को लेकर सतर्क हो गए हैं. हालांकि इसे अभी तक चिंता का एक रूप नहीं माना गया है, डब्ल्यूएचओ इसकी गंभीरता की अभी भी जांच कर रहा है.

कितना खतरनाक है XE वायरस?

XE वैरिएंट से होने वाले खतरे की बात करें तो यह वैरिएंट फिलहाल सबसे ज्यादा चिंता का विषय बना हुआ है. इससे देश को चौथी लहर का सामना करना पड़ सकता है. हालांकि, अभी तक पुष्टि नहीं हो सकी है कि यह कितना घातक है और इससे कितना नुकसान हो सकता है क्योंकि इसकी गंभीरता के बारे में निष्कर्ष निकालने के लिए पर्याप्त सबूत नहीं हैं.

ये भी पढ़ें: