scorecardresearch

पेट्रोल और डीजल की कीमतों में कोई बदलाव नहीं, कई शहरों में पेट्रोल की कीमत अभी भी 100 रुपये से ऊपर

लगातार 12वें दिन ईंधन की कीमतों में कोई बदलाव नहीं किया गया है. इससे पहले 4 नवंबर को सरकार ने पेट्रोल और डीजल पर उत्पाद शुल्क में कटौती की थी, ताकि दरों को रिकॉर्ड-उच्च स्तर से थोड़ा नीचे लाया जा सके.

Petrol Price Hike Petrol Price Hike
हाइलाइट्स
  • मुंबई में सबसे महंगा पेट्रोल

  • वैश्विक स्तर पर भी तेल की कीमतों में तेजी

सोमवार को लगातार 12वें दिन ईंधन की कीमतों में कोई बदलाव नहीं किया गया है. इससे पहले 4 नवंबर को सरकार ने पेट्रोल और डीजल पर उत्पाद शुल्क में कटौती की थी, ताकि दरों को रिकॉर्ड-उच्च स्तर से थोड़ा नीचे लाया जा सके.

इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन के अनुसार राजधानी दिल्ली में फिलहाल पेट्रोल 103.97 रुपये और डीजल की 86.67 रुपये की दर से बिक रहा है. वहीं मुंबई में पेट्रोल 109.98 प्रति लीटर और डीजल 94.14 प्रति लीटर पर बिक रहा है.

मुंबई में सबसे महंगा पेट्रोल
कीमतों में कमी के बावजूद और पंजाब जैसे राज्यों के द्वारा कीमतों में कम करने के बावजूद देश के चार महानगरों और कई शहरों में पेट्रोल की दरें अभी भी 100 रुपये प्रति लीटर से ऊपर हैं. मेट्रो शहरों की बात करें तो मुंबई में ईंधन की दरें सबसे ज्यादा हैं. मूल्य वर्धित कर या वैट (VAT)के कारण राज्यों में दरें अलग-अलग हैं.

राज्य द्वारा संचालित ऑयल रिफाइनर जैसे इंडियन ऑयल, भारत पेट्रोलियम और हिंदुस्तान पेट्रोलियम अंतरराष्ट्रीय बाजारों में कच्चे तेल की कीमतों और रुपये-डॉलर की विनिमय दरों को ध्यान में रखते हुए दैनिक आधार पर ईंधन दरों में संशोधन करते हैं. पेट्रोल और डीजल की कीमतों में कोई भी बदलाव हर दिन सुबह 6 बजे से लागू होता है.

वैश्विक स्तर पर भी तेल की कीमतों में तेजी
वैश्विक स्तर पर तेल की कीमतों के लिए ये सप्ताह काफी कठोर साबित हुआ. इस दौरान डॉलर की कीमत में मजबूती देखी गई और ये अटकलें लगाई जा रही हैं कि अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन का प्रशासन यू.एस. सामरिक पेट्रोलियम रिजर्व से तेल रिलीज कर सकता है. सोमवार को Brent 21 cent से उछलकर 82.38 डॉलर प्रति बैरल पर पहुंच गया था, जबकि यूएस क्रूड 28 सेंट बढ़कर 81.07 डॉलर हो गया था.