scorecardresearch

PM kisan10th kist latest news: किसान सम्मान निधि के तहत 10वीं किस्त का लाभ उठाना चाहते हैं तो जान लें स्कीम के ये खास बदलाव

PM Kisan 10th Installment Updates: मोदी सरकार की प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना किसानों के लिए बेहद खास योजनाओं में से एक है. इस योजना के जरिए किसानों की मदद की जाति है, ताकि उन्हें खेती किसानी से जुड़े कार्यों को करने में किसी तरह की दिक्कत न हो. मोदी सरकार किसानों के खाते में अब तक 9 किस्त भेज चुकी है और 10 वीं किस्त आने वाली है.

PM kisan Samman nidhi Yojna PM kisan Samman nidhi Yojna
हाइलाइट्स
  • किसान खुद कर सकते हैं रजिस्ट्रेशन

  • आधार कार्ड होना जरूरी 

मोदी सरकार की प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Yojana) किसानों के लिए बेहद खास योजनाओं में से एक है. इस योजना के जरिए किसानों की मदद की जाति है, ताकि उन्हें खेती किसानी से जुड़े कार्यों को करने में किसी तरह की दिक्कत न हो. मोदी सरकार किसानों के खाते में अब तक 9 किस्त भेज चुकी है और 10 वीं किस्त आने वाली है. किसान सम्मान योजना के जरिए किसानों को हर साल 6000 रुपये की आर्थिक मदद देती है. ये रकम हर चार महीने में किसानों के खाते में 2000 रुपये की किस्त के तौर पर जाता है.

अक्सर कई किसान इन योजनाओं के लेकर इतने जागरूक नहीं होते और सुविधाओं का लाभ नहीं उठा पाते हैं. हाल ही में खबर आ रही है कि मोदी सरकार ने पीएम किसान योजना के नियमों (PM Kisan Yojana Rules) में बदलाव किए हैं, जिन्हें जान लेना बेहद जरूरी है. 

क्या है बदलाव?
अब पीएम किसान योजना का लाभ उठाने के लिए किसानों को अन्य डॉक्यूमेंट्स के साथ राशन कार्ड दिखाना भी जरूरी होगा. अगर किसान के पास राशन कार्ड नहीं होगा, तो उन्हें किस्त भी नहीं मिल पाएगी. इसके साथ ही राशन कार्ड की सॉफ्ट कॉपी बनाकर पोर्टल पर भी अपलोड करनी होगी. अगर आपने पीएम किसान में पहले से ही रजिस्ट्रेशन कर लिया है, तो आपको राशन कार्ड का नबंर वेबसाइट पर अपलोड करना होगा. इस बदलाव के पीछे योजना में हो रही धांधली को रोकना है.

आधार कार्ड जरूरी 
पीएम किसान सम्मान निधि स्कीम का लाभ उन्हीं किसानों को मिलेगा जिनके पास आधार है. बिना आधार के आप इस योजना का लाभ नहीं उठा सकते. सरकार ने लाभार्थियों के लिए आधार कार्ड अनिवार्य कर दिया है.

कौन-कौन उठा सकता है स्कीम का लाभ?
अगर आप इस स्कीम का लाभ उठाना चाहते हैं तो आपकी आयु 18 से 40 साल के बीच होनी चाहिए. इसके अलावा आपके पास 2 हेक्टेयर की खेती योग्य जमीन होना भी जरूरी है. जो किसान इस पैमाने को पूरा नहीं कर सकते वो इस स्कीम का फायदा नहीं उठा पाएंगे.  

कब तक आयेगी 10वीं किस्त
सरकार अब तक इस योजना के तहत 9 किस्तें ट्रांसफर कर चुकी है और 10वीं किस्त जल्द ही ट्रांसफर कर दी जाएगी. केंद्र सरकार 15 दिसंबर, 2021 तक प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 10वीं किस्त जारी करने की योजना बना रही है. इस योजना के तहत अब तक 11.37 करोड़ किसान लाभान्वित हो चुके हैं. सरकार अब तक इस योजना के तहत 1.58 लाख करोड़ रुपये ट्रांसफर कर चुकी है.

रजिस्ट्रेशन की सुविधा
योजना का लाभ ज्यादा से ज्यादा किसानों को मिल सके इसके लिए सरकार ने लेखपाल, कानूनगो और कृषि अधिकारी के चक्कर लागाने की बाध्यता को खत्म करते हुए रजिस्ट्रेशन की सुविधा दी है. अब किसान घर बैठे आसानी से अपना रजिस्ट्रेशन खुद कर सकते हैं. इसके लिए आपको https://pmkisan.gov.in की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर रजिस्ट्रेशन कराना होगा. इसके अलावा आपके अकाउंट का क्या स्टेटस है या आपके बैंक अकाउंट में कितनी किस्त आई ये सब भी आप खुद ही अपना आधार या मोबाइल नंबर डालकर चेक

किसान क्रेडिट कार्ड
इस स्कीम के तहत अब किसान क्रेडिट कार्ड (KCC) को भी जोड़ दिया गया है. पीएम किसान के लाभार्थी आसानी से  केसीसी बनवा सकते हैं. किसान क्रेडिट कार्ड के जरिए 5 साल में 3 लाख रुपये तक का लोन लिया जा सकता है. इसके जरिए किसान खेती किसानी की चीजें जैसे खाद, बीज या कीटनाशक की खरीद के लिए सस्ती दरों पर कर्ज ले सकते हैं.