scorecardresearch

PM Kisan Samman Nidhi Yojana 12th Installment: दिवाली से पहले मिल सकती है किसानों को खुशखबरी, जानिए किसको मिलेगा फायदा

PM Kisan Samman Nidhi Yojana 12th Installment: पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 12 वीं किस्त का इंतजार कर रहे किसानों के लिए जरूरी अपडेट सामने आ रहा है. लंबे समय से ये बात चर्चा में थी कि सरकार सम्मान निधि के 12 वीं किस्त का पैसा सितंबर में जारी कर देगी. लेकिन ऐसा नहीं हुआ. अब इससे जुड़ा अपडेट ये आ रहा है कि दिवाली से पहले सरकार किसानों के खाते में 12वीं किस्त का पैसा ट्रांसफर कर देगी.

PM Kisan Samman Nidhi Yojana 12th Installment PM Kisan Samman Nidhi Yojana 12th Installment

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत भारत के 12 करोड़ से ज्यादा किसान 12वीं किस्त का लंबे समय से इंतजार कर रहे हैं. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक केंद्र सरकार 24 अक्टूबर यानी दिवाली से पहले 12वीं किस्त की राशि किसानों के खातों में ट्रांसफर कर देगी.

11 किस्तों का पैसा ट्रांसफर किया जा चुका है

बता दें कि पीएम किसान सम्मान निधि योजना की अब तक 11 किस्तें किसानों के बैंक खातों में ट्रांसफर की जा चुकी हैं. अब 12वीं किस्त की बारी है. पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत पहली किस्त 1 अप्रैल से 31 जुलाई के बीच ट्रांसफर की जाती है. दूसरी किस्त 1 अगस्त से 30 नवंबर के बीच ट्रांसफर की जाती है. तीसरी किस्त 1 दिसंबर से 31 मार्च के बीच ट्रांसफर की जाती है.

ऐसे करें सम्मान निधि योजना के भुगतान की जांच

  • आधिकारिक वेबसाइट - pmkisan.gov.in पर जाएं.

  • आपको 'लाभार्थी स्थिति' के विकल्प पर क्लिक करना होगा.

  • यहां एक नया पेज खुलेगा.

  • अपना आधार नंबर, बैंक खाते में से कोई एक विकल्प चुनें.

  • आप इन 2 नंबरों के जरिए चेक कर सकते हैं कि आपके अकाउंट में पैसे आएंगे या नहीं.

  • इन दोनों में से किसी एक का नंबर दर्ज करें, आपको 'डेटा प्राप्त करें' पर क्लिक करना होगा.

  • सभी लेनदेन का विवरण चेक करें.

बिना ई-केवाईसी वालों को हो सकती है परेशानी

रिपोर्ट्स के मुताबिक जिन किसानों ने अभी तक पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत अपना ई-केवाईसी नहीं कराया है, उन्हें 12वीं किस्त का लाभ उठाने में दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है. गौरतलब है कि सरकार ने पीएम किसान सम्मान निधि योजना में ई-केवाईसी की आखिरी तारीख 31 अगस्त 2022 तय की थी, जो बीत चुकी है.
नियमों के मुताबिक इस योजना का लाभ लेने के लिए ई-केवाईसी अनिवार्य है. अगर किसी लाभार्थी ने अपना ई-केवाईसी नहीं कराया है तो उसकी अगली किस्त का पैसा फंस सकता है.