scorecardresearch

PM Modi Deoghar Visit: बाबा बैद्यनाथ के दर पर पहुंचेंगे मोदी! दर्शन से लेकर उद्घाटन तक जानिए पीएम का पूरा प्रोग्राम

PM Modi Deoghar Visit: पीएम नरेंद्र मोदी 12 जुलाई को देवघर में नवनिर्मित एयरपोर्ट का उद्घाटन करने वाले हैं. इसके बाद वे झारखंड में पूजनीय बाबा बैद्यनाथ की पूजा-अर्चना भी करेंगे. बता दें, देवघर को झारखंड का एक मशहूर धार्मिक स्थल है. ये भगवान शिव के 12 ज्योतिर्लिंग मंदिर में से एक है.

PM Modi and Baba Baidyanath Temple PM Modi and Baba Baidyanath Temple
हाइलाइट्स
  • पीएम मोदी के स्वागत की तैयारी जोर-शोर पर

  • देवघर झारखंड में मौजूद एक मशहूर धार्मिक स्थल है

PM Modi Deoghar Visit: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 12 जुलाई को देवघर में नवनिर्मित एयरपोर्ट का उद्घाटन करेंगे और बाबा बैद्यनाथ की पूजा-अर्चना भी करेंगे. पीएम के स्वागत में देवघर में दिये जलाए जाएंगे.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 12 जुलाई को बिहार और झारखंड का दौरा करेंगे. इस दौरान पीएम मोदी झारखंड में बाबा बैद्यनाथ की नगरी देवघर में नवनिर्मित एयरपोर्ट का उद्घाटन करेंगे. उसके बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी  बाबा बैद्यनाथ की पूजा-अर्चना भी करेंगे. पीएम मोदी देवघर कॉलेज मैदान में आम जनसभा को भी संबोधित करेंगे.

12 जुलाई को देवघर से इंडिगो की पहली फ्लाइट यात्रियों को लेकर कोलकाता के लिए रवाना होगी. इसी के साथ 12 जुलाई से देवघर से इंडिगो की हवाई सेवा भी शुरू हो जाएगी. इंडिगो ने टिकट बुकिंग की शुरुआत 4 जुलाई से कर दी है. ये फ्लाइट कोलकाता से नॉन-स्टॉप देवघर और देवघर से कोलकाता के लिए उड़ान भरेंगी.

यह हवाई सेवा केंद्र सरकार की उड़ान स्कीम के तहत शुरू हो रही है जिसमें न्यूनतम किराया ₹3,760 होगा. देवघर एयरपोर्ट रांची स्थिसत बिरसा मुंडा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा के अलावा झारखंड में इंटरनेशनल लेवल का दूसरा एयरपोर्ट होगा. यह एयरपोर्ट झारखंड के साथ साथ पश्चिम बंगाल के उत्तरी हिस्से और दक्षिण-पूर्वी बिहार के लोगों को हवाई सेवा मुहैया कराएगा.

पीएम मोदी के स्वागत की तैयारी जोर-शोर पर

पीएम मोदी के देवघर आगमन की तैयारियां जोर-शोर से चल रही हैं. स्थानीय  सांसद निशिकांत दुबे ने शहर के लोगों से अपील की है कि वो 11 जुलाई की शाम को अपने घर के बाहर कम से कम एक दीया पीएम के स्वागत में जरूर जलाएं जिससे देवघर दीयों की रोशनी से जगमगा जाए. रिपोर्ट के मुताबिक देवघर में एक लाख दीये टावर चौक से वीआईपी चौक तक भी जलाए जाएंगे.

कुछ ऐसा बीतेगा पीएम मोदी का दिन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 12 जुलाई को देवघर में नवनिर्मित एयरपोर्ट का उद्घाटन करेंगे. उसके बाद प्रधानमंत्री देवघर में  बाबा वैद्यनाथ की पूजा-अर्चना भी करेंगे. बाबा पर जलार्पण के बाद वह देवघर कॉलेज मैदान में आम जनसभा को भी संबोधित करेंगे.

देश में आजादी के बाद जितने भी प्रधानमंत्री बने हैं, उनमें से आज तक कोई भी बाबा की नगरी में बाबा बैद्यनाथ के दर्शन करने नहीं गए. ऐसे में नरेंद्र मोदी पहले प्रधानमंत्री होंगे जो कि बाबा की नगरी पहुंचकर बाबा बैद्यनाथ की पूजा करेंगे. इससे पहले राजीव गांधी और इंदिरा गांधी भी देवघर चुनावी सभा के लिए आ चुके हैं लेकिन बाबा बैद्यनाथ की पूजा अर्चना करने कभी नहीं पहुंचे.

देवघर तीर्थस्थल के बारे में जानिए

देवघर झारखंड में मौजूद एक मशहूर धार्मिक स्थल है, जो भारत में भगवान शिव के 12 ज्योतिर्लिंग मंदिर में से एक का घर है. इसे “बैद्यनाथ मंदिर” के नाम से भी जाना जाता है. आपको बता दें कि देवघर 'झारखंड की सांस्कृतिक राजधानी' के रूप में भी प्रसिद्ध है. शिव का एक नाम ‘बैद्यनाथ’ भी है, इस कारण लोग इसे 'बैद्यनाथ धाम' भी कहते हैं.