scorecardresearch

Delhi Metro: अब यात्री 21 मिनट में पहुंच जाएंगे नई दिल्ली से यशोभूमि द्वारका सेक्टर- 25, PM Modi ने नए मेट्रो रूट का किया उद्घाटन

Prime Minister Narendra Modi धौलाकुआं से मेट्रो में सवार होकर द्वारक सेक्टर-25 पहुंचे. इसके बाद यशोभूमि नाम से इंडिया इंटरनेशनल कन्वेंशन एंड एक्सपो सेंटर (IICC) का उद्घाटन किया. मेट्रो में सफर के दौरान पीएम मोदी ने यात्रियों से बातचीत भी की.

पीएम मोदी ने नए मेट्रो रूट का किया उद्घाटन पीएम मोदी ने नए मेट्रो रूट का किया उद्घाटन
हाइलाइट्स
  • पीएम मोदी ने अपने 73वें जन्मदिन पर दी बड़ी सौगात 

  • नए मेट्रो रूट पर आज दोपहर 3:00 बजे से शुरू हो जाएगा परिचालन 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को अपने 73वें जन्मदिन के मौके पर यात्रियों को बड़ी सौगात दी. जी हां, पीएम मोदी ने द्वारका सेक्टर-21 से नए मेट्रो स्टेशन यशोभूमि द्वारका सेक्टर- 25 तक दिल्ली एयरपोर्ट मेट्रो एक्सप्रेस लाइन (मेट्रो लाइन) के एक्सटेंशन का उद्घाटन किया. इस मेट्रो स्टेशन के उद्घाटन के साथ ही नई दिल्ली से द्वारका सेक्टर- 25 की यात्रा महज 21 मिनट में पूरी होगी. इस मेट्रो को एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन से भी जोड़ा जाएगा. 

लोग कन्वेंशन सेंटर के अंदर पहुंच सकेंगे
दिल्ली मेट्रो की एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन को द्वारका सेक्टर-21 से आगे बढ़ाकर इस कन्वेंशन सेंटर तक लाया गया है. नए स्टेशन का नाम IICC-द्वारका सेक्टर-25 रखा गया है, जो एक अंडरग्राउंड मेट्रो स्टेशन है. इस स्टेशन को इस तरह से डिजाइन किया गया है कि लोग मेट्रो से उतरकर एक सबवे से होते हुए सीधे इस कन्वेंशन सेंटर के अंदर पहुंच सकेंगे.

पीएम मोदी मेट्रो पर सवार होकर पहुंचे थे उद्घाटन करने
DMRC ने ट्वीट में जानकारी दी कि नए सेक्शन के बाद एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन की कुल लंबाई नई दिल्ली से यशोभूमि द्वारका सेक्टर-25 तक 24.9 किलोमीटर हो जाएगी. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी धौलाकुआं से मेट्रो में सवार होकर द्वारक सेक्टर-25 पहुंचे और फिर यशोभूमि नाम से इंडिया इंटरनेशनल कन्वेंशन एंड एक्सपो सेंटर (IICC) का उद्घाटन किया. मेट्रो में यात्रा के दौरान पीएम मोदी ने यात्रियों के साथ बातचीत की. सफर कर रहे छोटे बच्चों को दुलार भी किया. इस दौरान यात्रियों ने उनके साथ सेल्फी भी ली.

द्वारका में शहरी संपर्क बढ़ेगा
दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (DMRC) ने कहा, इस नए विस्तारित खंड पर यात्री परिचालन रविवार दोपहर 3:00 बजे से शुरू किया जाएगा. अधिकारियों ने कहा कि नया स्टेशन द्वारका में शहरी संपर्क बढ़ाएगा और केंद्रीय दिल्ली से इंडिया इंटरनेशनल कन्वेंशन एंड एक्सपो सेंटर (IICC) तक यात्रा की सुविधा प्रदान करेगा. 

आसपास के यात्रियों को भी मिलेगा इसका लाभ 
अभी तक एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन पर मेट्रो सेवाएं द्वारका सेक्टर 21 तक उपलब्ध थीं. यहां से दिल्ली मेट्रो की ब्लू लाइन के लिए भी मेट्रो सेवा ली जाती हैं. नया स्टेशन द्वारका सेक्टर 25 के आसपास के निवासियों और पड़ोसी गुरुग्राम में द्वारका एक्सप्रेसवे के साथ नए सेक्टरों में भी मेट्रो संपर्क प्रदान करेगा. इस भूमिगत स्टेशन का निर्माण पारंपरिक कट-एंड-कवर तकनीक का उपयोग के जरिए किया गया है.

तीन सबवे होंगे
DMRC ने अपने ट्वीट में जानकारी दी है कि नए मेट्रो स्टेशन में तीन सबवे होंगे - स्टेशन को प्रदर्शनी हॉल, कन्वेंशन सेंटर और सेंट्रल एरिना से जोड़ने वाला 735 मीटर लंबा सबवे. द्वारका एक्सप्रेसवे में प्रवेश/निकास को जोड़ने वाला दूसरा सबवे, जबकि तीसरा सबवे मेट्रो स्टेशन को 'यशोभूमि' के भविष्य के प्रदर्शनी हॉल के फोयर से जोड़ता है.

एयरपोर्ट लाइन पर 120KM की रफ्तार से दौड़ेगी मेट्रो
मेट्रो के नये खंड के साथ ही दिल्ली मेट्रो के अब 288 स्टेशन होंगे और नेटवर्क की कुल लंबाई 393 किलोमीटर हो जाएगी. इस नेटवर्क में नोएडा-ग्रेटर नोएडा कॉरिडोर और गुरुग्राम में रैपिड मेट्रो भी शामिल है. दिल्ली मेट्रो भी एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन पर अपनी ट्रेनों की परिचालन गति को मार्च की 90 किलोमीटर प्रति घंटे से बढ़ाकर रविवार से 120 किलोमीटर प्रति घंटे कर देगी.

कैसा है कन्वेंशन सेंटर 
73 हजार वर्ग मीटर से अधिक क्षेत्र में बने कन्वेंशन सेंटर में मुख्य सभागार, ग्रैंड बॉलरूम सहित 15 कन्वेंशन हॉल और मीटिंग हॉल शामिल हैं, जिनकी कुल क्षमता 11,000 प्रतिनिधियों की है. कन्वेंशन सेंटर के मुख्य सभागार में लगभग 6,000 मेहमानों की बैठने की क्षमता है. यशोभूमि दुनिया के सबसे बड़े प्रदर्शनी हॉलों में से एक है. जिसे तांबे की छत के साथ विशिष्ट रूप से डिजाइन किया गया है.