scorecardresearch

India's First Underwater Metro: भारत की पहली अंडरवाटर मेट्रो सेवा का जल्द उद्घाटन करेंगे पीएम मोदी, यह स्टेशन है सबसे गहरा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 6 मार्च को पश्चिम बंगाल और बिहार का दौरा करेंगे. पूर्वी रेलवे के सूत्रों के मुताबिक, 6 मार्च को सुबह करीब 10:15 बजे प्रधानमंत्री कोलकाता में 15,400 करोड़ रुपये की कई कनेक्टिविटी परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे.

India's First Underwater Metro India's First Underwater Metro

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी 6 मार्च को कोलकाता में निर्मित भारत की पहली अंडर-रिवर मेट्रो सुरंग का उद्घाटन करने के लिए तैयार हैं. हुगली नदी के नीचे बनी सुरंग कोलकाता मेट्रो के ईस्ट-वेस्ट मेट्रो कॉरिडोर का हिस्सा है जो हावड़ा मैदान को एस्प्लेनेड से जोड़ती है. 

पीएम मोदी इस दिन कोलकाता मेट्रो के कवि सुभाष-हेमंत मुखोपाध्याय और तारातला-माझेरहाट सेक्शन का भी उद्घाटन करेंगे. इन अनुभागों का उद्देश्य सड़क यातायात को निर्बाध, आसान और आरामदायक कनेक्टिविटी प्रदान करना है.

देश की पहली वाटर मेट्रो 
हावड़ा मैदान-एस्प्लेनेड मेट्रो लाइन भारत में किसी भी शक्तिशाली नदी के नीचे पहली परिवहन सुरंग पेश करती है, जबकि हावड़ा मेट्रो स्टेशन सबसे गहरा (सतह से 33 मीटर नीचे) है, जो देश में अपनी तरह का एक है.
उम्मीद है कि मेट्रो हुगली नदी के नीचे 520 मीटर की दूरी 45 सेकंड में तय कर लेगी.

सम्बंधित ख़बरें

माझेरहाट मेट्रो स्टेशन एक अनोखा ऊंचा मेट्रो स्टेशन है जिसमें एक नहर भी शामिल होगी. कोलकाता मेट्रो रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी कौशिक मित्रा ने को बताया, "यह हमारे माननीय प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की ओर से कोलकाता के लोगों को एक उपहार है. इस उद्घाटन के साथ एक लंबे समय से प्रतीक्षित सपना साकार होने जा रहा है."

15,400 करोड़ रुपये की परियोजनाओं का उद्घाटन
प्रधानमंत्री पिंपरी-चिंचवड़ मेट्रो और निगड़ी के बीच पुणे मेट्रो रेल परियोजना चरण 1 के विस्तार की आधारशिला भी रखेंगे. पूर्वी रेलवे के सूत्रों के मुताबिक, पीएम मोदी कोलकाता में 15,400 करोड़ रुपये की कई कनेक्टिविटी परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे. उनका 6 मार्च को बिहार जाने का भी कार्यक्रम है.

(राजेश साहा की रिपोर्ट)