scorecardresearch

PM Modi: बनारस को मिलेगी दूसरी वंदे भारत, तमिल संगम एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाएंगे पीएम मोदी, करोड़ों की परियोजनाओं की देंगे सौगात

PM Modi Varanasi Visit: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 17 और 18 दिसंबर 2023 को वाराणसी के दौरे पर रहेंगे. इस दौरान पीएम मोदी वाराणसी को एक और वंदे भारत ट्रेन सहित करोड़ों की परियोजनाओं की सौगात देंगे. पीएम मोदी के स्वागत के लिए काशी के लोग तैयार हैं.


PM Modi (file photo) PM Modi (file photo)
हाइलाइट्स
  • पीएम काल भैरव मंदिर सहित काशी विश्वनाथ मंदिर में टेकेंगे मत्था

  • काशी तमिल संगमम 2 का करेंगे शुभारंभ

काशी के सांसद और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तीन राज्यों के विधानसभा चुनावों में जीत हासिल करने के बाद दो दिवसीय दौरे पर 17 दिसंबर 2023 को वाराणसी पहुंच रहे हैं. पीएम मोदी के आगमन को लेकर एक तरफ जहां प्रशासनिक अमला तैयार है, वहीं दूसरी ओर पार्टी कार्यकर्ताओं ने भी तैयारी पूरी की है. काशी आगमन पर करीब 20 किलोमीटर की सड़क यात्रा के संगठन के वरिष्ठ नेता, जनप्रतिनिधि, कार्यकर्ता सहित काशीवासी पीएम मोदी का सड़क के दोनों ओर खड़े होकर स्वागत करेंगे. वहीं, पूरे रास्ते गुलाब की पंखुड़ियां बरसा कर उन्हें तीन राज्यों में जीत की बधाई देंगे. आइए जानते हैं पीएम मोदी का कैसा रहेगा दो दिनों का शेड्यूल?

ऐसा रहेगा पीएम मोदी का काशी दौरा
1. पीएम मोदी पहले दिन कटिंग मेमोरियल ग्राउंड पहुंच कर विकसित भारत संकल्प यात्रा में बतौर काशी के सांसद के रूप में हिस्सा लेंगे. यहां कुछ लाभार्थियों से संवाद करने के बाद वह छोटी जनसभा को संबोधित करते हुए नमो घाट के लिए रवाना होंगे.
2. नमो घाट पहुंच पीएम मोदी 17 से 30 दिसम्बर तक चलने वाले काशी तमिल संगमम-2 का उद्घाटन करेंगे. इसके बाद लोगों को संबोधित कर सांस्कृतिक कार्यक्रम में हिस्सा लेने के बाद सड़क मार्ग से कालभैरव मंदिर के लिए रवाना होंगे.
3. काल भैरव मंदिर पहुंच बाबा कालभैरव का आशीर्वाद लेंगे और इसी मंदिर के करीब गलियों में घूमकर स्मार्ट सिटी की ओर से बने गलियों के पेंटिंग का अवलोकन करने के बाद स्थानीय लोगों से संवाद कर सकते हैं.
4. इसके बाद पीएम मोदी काशी विश्वनाथ धाम में मत्था टेकने जाएंगे. 
5. विश्वनाथ मंदिर के बाद पीएम मोदी गेस्ट हाउस रवाना होंगे. वहां वह संगठन के वरिष्ठ पदाधिकारी और बनारस के जनप्रतिनिधियों से संवाद कर रात्रि विश्राम करेंगे.

उमरहां स्थित स्वर्वेद मंदिर का करेंगे उद्घाटन
पीएम मोदी 18 दिसंबर को उमरहां स्थित स्वर्वेद मंदिर का उद्घाटन करेंगे. पीएम मोदी ने इसी मंदिर की आधारशिला भी रखी थी. वाराणसी मंडल के कमिश्नर कौशल राज शर्मा ने बताया कि पीएम मोदी अपने दो दिवसीय दौरे के दूसरे दिन काशी सहित देश के अन्य शहरों के लिए बड़ी सौगात देंगे, जिसमें सड़क विस्तार, रेलवे विस्तार, हेल्थ सुविधा को अपडेट करने सहित पुलिस के लिए भी कई योजनाएं हैं. इसके साथ ही वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन को भी दिल्ली के लिए रवाना करने वाले हैं. जिसमें पूरा स्टाफ वाराणसी का होगा. यह ट्रेन सेवा वाराणसी वाया प्रयागराज वाया कानपुर वाया दिल्ली जाएगी.

वाराणसी को देंगे इतने करोड़ की सौगात
पीएम मोदी अपने काशी दौरे के दूसरे दिन करोड़ों की परियोजनाओं की सौगात देंगे. इसमें 37 परियोजनाएं 19,150 करोड़ रुपए की होंगी. इसमें 23 प्रोजेक्ट 12.5 करोड़ के होंगे, जिनका लोकार्पण किया जाएगा और 14 ऐसे प्रोजेक्ट होंगे जो 6.5 करोड़ के होंगे, उनका शिलान्यास होगा. इन सभी प्रोजेक्ट में रेलवे के भी बड़े प्रोजेक्ट हैं जो सौगात के रूप में बनारस और आसपास के जनपद को मिलने वाली है. 

रेलवे प्रोजेक्ट में डेडीकेटेड फीड कॉरिडोर है जिसकी लाइन दीनदयाल उपाध्याय से कानपुर तक की है और इसका शुभारंभ किया जाएगा. इसके अलावा इन परियोजनाओं में फ्लावर, अंडरपास, क्रिटिकल केयर यूनिट (150 बेड), दो पेट्रोलियम स्टोरेज टैंक, चित्रकूट में 800 मेगावाट सोलर पार्क का फाउंडेशन सहित कई ऐसे प्रोजेक्ट हैं जिसकी सौगात वाराणसी और आसपास के जनपद को मिलने वाली है. 

इन ट्रेनों को पीएम मोदी दिखाएंगे हरी झंडी
प्रधानमंत्री मोदी के इस दौर में वाराणसी को रेल की बड़ी सौगात मिलने वाली है. जिसमें पांच अलग-अलग ट्रेनों का प्रधानमंत्री मोदी की ओर से फ्लैग ऑफ किया जाएगा. इसमें दो गुड्स ट्रेन शामिल हैं. इसके अलावा दोहरीघाट से मऊ के लिए इलेक्ट्रिक मेमो ट्रेन को भी हरी झंडी दिखाई जाएगी.  इसके साथ ही प्रधानमंत्री कन्याकुमारी से वाराणसी के लिए एक काशी तमिल संगमम ट्रेन को भी हरी झंडी दिखाएंगे. वहीं वाराणसी को एक और वंदे भारत ट्रेन की सौगात भी 18 दिसंबर को मिलने वाली है. 

शहर का रूट डायवर्जन प्लान जारी
1. बाबतपुर एयरपोर्ट जाने के लिए लोगों को 30 मिनट पहले निकला होगा. इसके लिए अंधरापुल, इंडिया होटल तिराहा, शारदा मोटर तिराहा, नेहरु पार्क तिराहा से बाएं इमलिया घाट, सेंट्रल जेल तिराहा, शिवपुर चुंगी से बाये तरना की तरफ से होते हए बाबतपर एयरपोर्ट की यात्रा कर सकते हैं.
2. अंधरापुल से नदेसर जाने वाले नागरिकों को एयरफोर्स चौराहा से सीधे जेएचवी मॉल या नेहरू पार्क की तरफ से जाने के लिए मार्ग निर्धारित किया गया है. कार्यक्रम के दौरान एयरफोर्स चौराहा से मिंट हाउस तिराहे के बीच हर प्रकार के वाहन प्रतिबंध रहेगा.
3. चौकाघाट से लकड़मंडी, गोलगड्डा, भदऊ चुंगी व राजघाट पुल होते हुए पड़ाव, रामनगर व चन्दौली जाने वाले नागरिकों को अतिरिक्त मार्ग तेलियाबाग, सिगरा, सामने घाट या विश्वसुंदरी पुल से अपने गंतव्य स्थान जाने के लिए प्रयोग करेंगे.
4. वीवीआईपी आगमन पर दोपहर में 01.00 से 02.00 बजे तक पड़ाव से राजघाट पुल की तरफ से शहर में आने वाले सभी वाहन पूर्णत प्रतिबंधित रहेगें.

यहां है पर्किंग की व्यवस्था
छोटा कटिंग मेमोरियल अंधरापुल चौराहे से नदेसर चौकी, एयरफोर्स चौराहा से शारदा मोटर ट्रेनिग तिराहा से दाहिने सेन्ट मैरी स्कूल के मैदान में वाहन पार्क करने की व्यवस्था की गई है. यहां से लोग पैदल ही सेंट मैरी स्कूल के दाहिने तरफ बने गेट से कार्यक्रम स्थल पर प्रवेश करेंगे. सर्व सेवा संघ नमो घाट पर जाने के लिए सर्व सेवा संघ के खाली मैदान में आम लोगों एवं अतिथियों के वाहनों की पार्किंग होगी. एडीसीपी ट्रैफिक राजेश कुमार पांडेय ने आमलोगों से अपील की है कि डायवर्जन प्लान का पालन कर यातायात व्यवस्था को बनाए रखने में सहयोग करें.