scorecardresearch

Constitution Park: जयपुर में संविधान पार्क का उद्घाटन करेंगी राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू, जानिए क्या है इसमें खास

Constitution Park: राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू आज राजभवन परिसर में नवनिर्मित कांस्टीट्यूशन पार्क का उद्घाटन करेंगी और विभिन्न सौन्दर्यीकरण कार्यों का भी उद्घाटन करेंगी.

Constitution Park Constitution Park
हाइलाइट्स
  • देश का पहला संविधान पार्क 

  • स्थापित की गई महाराणा प्रताप की प्रतिमा

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू आज जयपुर के राजभवन में नवनिर्मित कांस्टीट्यूशन पार्क का उद्घाटन करेंगी. राजभवन के एक प्रवक्ता ने मुताबिक, इस पार्क में मूर्तियों और चित्रों के माध्यम से संविधान बनने से लेकर इसके लागू होने तक की यात्रा को दर्शाया गया है. इस पार्क का निर्माण जयपुर विकास प्राधिकरण ने 9 करोड़ रुपये की अनुमानित लागत से किया है. 
    
बताया जा रहा है कि इस पार्क के निर्माण के पीछे का उद्देश्य नई पीढी तक देश के संविधान के महत्व और इतिहास को पहुंचाने का है. साथ ही, आने वाली पीढ़ियों को उन महान विभुतियों के बारे में बताने का है जिन्होंने देश की आजादी में योगदान दिया था. 

देश का पहला संविधान पार्क 
आपको बता दें कि राजस्थान की राजधानी जयपुर (Jaipur) के राजभवन में बनाया गया यह देश का पहला संविधान पार्क है. कुछ समय बाद संविधान पार्क को आम लोगों के  देखने-घूमने के लिए खोल दिया जाएगा. खासकर कि छात्रों को इस पार्क का दौरा कराया जाएगा. इस पार्क के जरिए कोई भी संविधान की यात्रा और महत्व को आसानी से समझ पाएगा. 

बात इस संविधान पार्क की खासियत की करें तो राजभवन के परिसर में राष्ट्रीय ध्वज के इतिहास को दर्शाने के लिए स्तंभ बनाया गया है. साथ ही, यहां पर उन लोगों की प्रतिमाएं बनी हैं जिन्होंने संविधान के निर्माण में अहम भूमिका निभाई थी. सभी मूर्तियों के पास इन महान लोगों के बारे में और उनके योगदान के बारे में शिलालेख पर अंकित होगा. 

स्थापित की गई महाराणा प्रताप की प्रतिमा
इस पार्क में एक और खास आकर्षण है कि यहां पर राजस्थानी आन, बान व शान के प्रतीक महाराणा प्रताप की उनके प्यारे घोडे़ चेतक के साथ प्रतिमा बनाई गई है. महात्मा गांधी की भी एक प्रतिमा यहां स्थापित की गई है. और राष्ट्रीय पक्षी मोर की सफेद मार्बल की एक प्रतिमा यहां लगाई गई है. 

इसके अलावा राजभवन परिसर के बगीचे में पत्थर की छतरियां, वॉकवे और फाउंटेन आदि लगाए गए हैं. आपको बता दें कि संविधान पार्क को सप्ताह में 2 दिन नागरिकों के लिए खोला जाएगा. 50-50 के स्लॉट में लोग पार्क में विजिट कर सकेंगे. लोगों को ऑडियो-विजुअल माध्यम से संविधान पार्क की जानकारी दी जाएगी. 

और भी है प्लान 
इसके बाद, राष्ट्रपति मुर्मू सिरोही में ब्रह्म कुमारी ईश्वरीय विश्वविद्यालय द्वारा आयोजित 'द राइज ऑफ गोल्डन इंडिया फ्रॉम स्पिरिचुअल एम्पावरमेंट' पर एक सम्मेलन का उद्घाटन करेंगी. मुर्मू पाली जिले में राष्ट्रीय स्काउट जम्बोरी का भी उद्घाटन करने वाली हैं.