scorecardresearch

Mann ki Baat 100 Episode: देश ही नहीं विदेशों में भी सुनी गई पीएम मोदी के मन की बात, UN हेडक्वॉर्टर में हुआ लाइव टेलीकास्ट, जानें क्यों रहा खास

पीएम मोदी के मन की बात की 100वीं कड़ी में ग्रेटर नोएडा के डाढ़ा निवासी रामवीर तंवर को मेहमान रहे. उन्होंने लखनऊ में राज्यपाल आनंदीबेन पटेल के साथ मन की बात सुनी.

 मन की बात की 100वीं कड़ी के उपलक्ष्य में ओडिशा के पुरी बीच कलाकार ने बनाई रेत की कलाकृति (फोटो ट्विटर) मन की बात की 100वीं कड़ी के उपलक्ष्य में ओडिशा के पुरी बीच कलाकार ने बनाई रेत की कलाकृति (फोटो ट्विटर)
हाइलाइट्स
  • पीएम मोदी जनता के साथ 100वीं बार करेंगे मन की बात 

  • संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में भी होगा कार्यक्रम का सीधा प्रसारण  

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रविवार को देश की जनता के साथ 100वीं बार मन की बात की. बीते करीब नौ साल से हर महीने के आखिरी रविवार को प्रधानमंत्री का यह कार्यक्रम प्रसारित हो रहा है. इसके जरिए प्रधानमंत्री लोगों को प्रेरित करते हैं. आइए जानते हैं इस बार मन की बात में क्यों खास रहा.  

रामवीर तंवर हैं मेहमान
पीएम के मन की बात की 100वीं कड़ी में ग्रेटर नोएडा के डाढ़ा निवासी रामवीर तंवर को मेहमान रहे. उन्होंने लखनऊ में राज्यपाल आनंदीबेन पटेल के साथ मन की बात सुनी. उनके साथ उत्तर प्रदेश के सात अन्य लोग भी शामिल रहे. इससे पहले पीएम नरेंद्र मोदी 2021 में रामवीर तंवर के तालाबों को संरक्षित करने की दिशा में किए जा रहे कार्य की सराहना कर चुके हैं. पीएम के मन की बात की 100वीं कड़ी में अलग अलग क्षेत्र से देशभर से 100 लोगों को चुना गया है. इस एपिसोड का लाइव प्रसारण देशभर में 4 लाख सेंटरों में होगा.

संयुक्त राष्ट्र के मुख्यालय में सुनी जा रही 'मन की बात'
पीएम मोदी के 100वें एपिसोड का प्रसारण संयुक्त राष्ट्र के मुख्यालय में भी किया गया. यूएन ने ट्वीट में कहा- ऐतिहासिक क्षण के लिए तैयार हो जाइए. पीएम मोदी के मन की बात कार्यक्रम का 100वां एपिसोड का लाइव प्रसारण UN मुख्यालय में ट्रस्टीशिप काउंसिल चैंबर में भी दिखाया जाएगा.

न्यूयॉर्क, न्यू जर्सी और लंदन में भी सुनी जा रही 'मन की बात'
मन की बात के इस ऐतिहासिक एपिसोड को न्यूयॉर्क में भी सुना गया. संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में रविवार को इस कार्यक्रम का सीधा प्रसारण ऐतिहासिक रहा. वहीं न्यूयॉर्क में भारत के  महावाणिज्य दूतावास, सामुदायिक संगठन के साथ मिलकर भारतीय-अमेरिकी और प्रवासी समुदाय के लिए न्यू जर्सी में इस कार्यक्रम को प्रसारित किया. कार्यक्रम को लंदन में भी सुना गया.   

बिल गेट्स ने प्रधानमंत्री को बधाई दी
माइक्रोसाफ्ट के सहसंस्‍थापक बिल गेट्स ने मन की बात कार्यक्रम को लेकर प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी को बधाई दी है. एक ट्वीट में बिल गेट्स ने कहा कि मन की बात कार्यक्रम से स्‍वच्‍छता के प्रति सामू‍दायिक कार्य, स्‍वास्‍थ्‍य, महिलाओं के आर्थिक सशक्तिकरण और स्‍थायी विकास लक्ष्‍यों से संबंधित विषयों को उत्‍प्रेरणा मिली है.

रिकॉर्ड बनाने का लक्ष्य 
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के 100वें मन की बात कार्यक्रम को जन-जन तक पहुंचाने के लिए बीजेपी के नेता और कार्यकर्ता मुस्तैद रहे. ज्यादा से ज्यादा लोगों को मन की बात सुनाकर बीजेपी ने रिकॉर्ड बनाने का लक्ष्य रखा है. स्थानीय विधायक पराग अलवणी ने विले पार्ले पूर्व स्थित धानुकर कॉलेज में विशेष आयोजन किया था, यहीं पर केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने भी मन की बात सुनी. 

पर्यटन मंत्रालय करेगा 100 दिन का कार्यक्रम
पर्यटन मंत्रालय मन की बात की 100वीं कड़ी को देखते हुए विशेष पहल के तौर पर युवा पर्यटन क्लबों के माध्‍यम से एक सौ दिनों का कार्यक्रम आयोजित करेगा. मंत्रालय ने अभी तक 30 हजार युवा पर्यटन क्लब गठित किए हैं. इसका उद्देश्य भारतीय पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए युवा पर्यटन दूत तैयार करना है. ये युवा पर्यटन दूत देशभर में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए उत्प्रेरक का काम करेंगे.

'मन की बात' कार्यक्रम क्या है
मन की बात प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की रेडियो के माध्यम से देशभर की जनता तक पहुंचने का एक माध्यम है. सरकार के मुताबिक 'मन की बात' प्रत्येक नागरिक को प्रधानमंत्री के रेडियो संबोधन के माध्यम से जुड़ने, सुझाव देने और सहभागी शासन का हिस्सा बनने का अवसर प्रदान करता है. इसने पारंपरिक रेडियो में नए सिरे से रुचि और जागरुकता पैदा की है. 

तीन अक्टूबर 2014 को पहली बार की थी बात
तीन अक्टूबर 2014 को पीएम ने पहले अपने मन की बात कार्यक्रम को संबोधित किया था. तब से लेकर आज तक हर महीने प्रधानमंत्री देश को मन की बात के जरिए देश के लोगों से बात करते हैं. मन की बात कार्यक्रम के लिए आम लोगों से मुद्दे मांगे जाते हैं. लोग अलग-अलग माध्यमों से जिन मुद्दों पर प्रधानमंत्री को सुनना चाहते हैं, उनमें से कुछ मुद्दों पर प्रधानमंत्री महीने के आखिरी रविवार को बात करते हैं. कार्यक्रम के दौरान कई बार आम लोगों से भी प्रधानमंत्री बात करते हैं. उनके अनुभव के जरिए देश के लोगों को जागरूक करने की कोशिश करते हैं.

23 करोड़ लोग रेगुलर सुनते हैं मन की बात
मन की बात भारत का पहला रेडियो कार्यक्रम है जो टेलीविजन चैनलों द्वारा एक साथ प्रसारित किया जाता है. 34 डीडी चैनल और लगभग 91 निजी सैटेलाइट टीवी चैनल पूरे भारत में इस रेडियो कार्यक्रम का प्रसारण करते हैं. वर्ष 2020 तक इसने 11.8 करोड़ दर्शकों की संख्या और 14.3 करोड़ रीच हासिल की. प्रसार भारती 51 भाषाओं और बोलियों में मन की बात का अनुवाद और पुन: प्रसारण करती है. इसके अलावा एक अलग ट्विटर हैंडल 'मन की बात अपडेट्स' बनाया गया है जो मन की बात के दौरान उठाए गए मुद्दों के बारे में अपडेट देता है. IIM रोहतक ने ‘मन की बात’को लेकर एक स्टडी की है. यह स्टडी प्रसार भारती ने कराई है. इस स्टडी में सामने आया कि मन की बात को देश के 100 करोड़ लोग कम से कम एक बार सुन चुके हैं. 23 करोड़ लोग रेगुलर इस कार्यक्रम को सुनते हैं.