scorecardresearch

पीएम मोदी ने किया सुभाष चंद्र बोस की होलोग्राम प्रतिमा का अनावरण, इंडिया गेट पर लगेगी नेताजी की ग्रेनाइट की मूर्ति

पीएम मोदी ने आज नेताजी सुभाष चंद्र बोस की 125वीं जयंती पर इंडिया गेट पर उनकी होलोग्राम प्रतिमा का अनावरण किया. इस मौके पर प्रधानमंत्री ने कहा कि आज नेताजी की भव्य प्रतिमा डिजिटल स्वरूप में इंडिया गेट पर स्थापित हो रही है. जल्द ही इस होलोग्राम की जगह ग्रेनाइड की प्रतिमा लेगी.

नेताजी सुभाष चंद्र बोस की होलोग्राम प्रतिमा नेताजी सुभाष चंद्र बोस की होलोग्राम प्रतिमा
हाइलाइट्स
  • पीएम मोदी ने नेताजी सुभाष चंद्र बोस की होलोग्राम प्रतिमा का अनावरण किया.

  • जल्द ही इस होलोग्राम की जगह ग्रेनाइट की प्रतिमा लेगी.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज नेताजी सुभाष चंद्र बोस की 125वीं जयंती पर इंडिया गेट पर उनकी होलोग्राम प्रतिमा का अनावरण किया. दिल्ली में हो रहे इस कार्यक्रम में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कहा कि यह सिर्फ ग्रेनाइट की मूर्ति नहीं है, बल्कि महान नेताजी को उचित श्रद्धांजलि है. वो लोग जिन्होंने भारत की आजादी के लिए अपना सब कुछ कुर्बान कर दिया. 

इस मौके पर पीएम मोदी ने कहा कि भारत मां के वीर सपूत, नेताजी सुभाष चंद्र बोस की 125वीं जन्मजयंती पर पूरे देश की तरफ से कोटि-कोटि नमन. जिन्होंने भारत की धरती पर पहली आज़ाद सरकार को स्थापित किया था. प्रधानमंत्री ने कहा कि ये दिन ऐतिहासिक है, ये कालखंड भी ऐतिहासिक है. ये स्थान जहां हम सब मौजूद हैं ये भी ऐतिहासिक हैं. पीएम मोदी ने कहा कि नेशनल वॉर मेमोरियल भी यहां से पास है. उन्होंने कहा कि आज हम आजादी का अमृत महोत्सव मना रहे हैं. इस मौके पर हम नेताजी सुभाष चंद्र बोस को श्रद्धांजिल दे रहे हैं. जिन्होंने हमें संपूर्ण भारत का एहसास कराया. उन्होंने पूरे अंग्रेजी शासन के सामने गर्व से कहा था कि मैं स्वतंत्रता भीख में नहीं लूंगा, मैं इसे हासिल करूंगा.

जल्द लगेगी ग्रेनाइट की प्रतिमा

पीएम मोदी ने कहा कि ऐसे हमारे नेताजी की भव्य प्रतिमा डिजिटल स्वरूप में इंडिया गेट पर स्थापित हो रही है. जल्द ही इस होलोग्राम की जगह ग्रेनाइट की प्रतिमा लेगी. ये प्रतिमा आजादी के नायक को देश की तरफ से कृतज्ञ श्रद्धांजलि है. ये प्रतिमा आने वाली पीढ़ी को निरंतर प्रेरणा देती रहेगी. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बताया कि पिछले साल से देश ने नेताजी की जयंती को पराक्रम दिवस के रूप में मनाना शुरू किया है. आज इस अवसर पर सुभाष चंद्र बोस आपदा प्रबंधन पुरस्कार भी दिए गए हैं. नेताजी के जीवन से प्रेरणा लेकर ही इन पुरस्कारों को देने की घोषणा की गई थी. जिन लोगों को ये पुरस्कार मिले हैं प्रधानमंत्री ने उन्हें भी बधाई दी.

पीएम ने दिया आजाद भारत के सपनों को पूरा करने का लक्ष्य

पीएम मोदी ने कहा कि नेताजी कहते थे, "कभी भी स्वतंत्र भारत के सपने का विश्वास मत खोना, दुनिया की कोई ताकत नहीं है जो भारत को झकझोर सके." उन्होंने कहा कि आज हमारे सामने आज़ाद भारत के सपनों को पूरा करने का लक्ष्य है. हमारे सामने आज़ादी के सौंवे साल से पहले नए भारत के निर्माण का लक्ष्य है. प्रधानमंत्री ने कहा कि स्वाधीनता संग्राम में लाखों-लाख देशवासियों की तपस्या शामिल थी लेकिन उनके इतिहास को भी सीमित करने की कोशिशें हुईं. लेकिन आज आजादी के दशकों बाद देश उन गलतियों को डंके की चोट पर सुधार रहा है, ठीक कर रहा है. 

प्रधानमंत्री बोले, "आज़ादी के अमृत महोत्सव का संकल्प है कि भारत अपनी पहचान और प्रेरणाओं को पुनर्जीवित करेगा. ये दुर्भाग्य रहा कि आजादी के बाद देश की संस्कृति और संस्कारों के साथ ही अनेक महान व्यक्तित्वों के योगदान को मिटाने का काम किया गया." पीएम ने आगे कहा, "ये मेरा सौभाग्य है कि पिछले साल आज के ही दिन मुझे कोलकाता में नेताजी के पैतृक आवास भी जाने का अवसर मिला था. जिस कार से वो कोलकाता से निकले थे, जिस कमरे में बैठकर वो पढ़ते थे, उनके घर की सीढ़ियां, उनके घर की दीवारें, उनके दर्शन करना, वो अनुभव, शब्दों से परे है."

नेताजी की ‘Can Do, Will Do’ स्पिरिट से प्रेरणा लेने की कही बात 

पीएम ने आगे कहा, "मैं 21 अक्टूबर 2018 का वो दिन भी नहीं भूल सकता जब आजाद हिंद सरकार के 75 वर्ष हुए थे. लाल किले में हुए विशेष समारोह में मैंने आजाद हिंद फौज की कैप पहनकर तिरंगा फहराया था. वो पल अद्भुत है, अविस्मरणीय है." प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, "नेताजी सुभाष कुछ ठान लेते थे तो फिर उन्हें कोई ताकत रोक नहीं पाती थी. हमें नेताजी सुभाष की ‘Can Do, Will Do’ स्पिरिट से प्रेरणा लेते हुए आगे बढ़ना है."