scorecardresearch

उत्तराखंड में फ‍िर से पुष्कर सरकार! जानिए सीएम धामी की कैबिनेट में कौन हैं 8 मंत्री

शपथ ग्रहण समारोह में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी मौजूद रहे. शपथ ग्रहण समारोह देहरादून परेड ग्राउंड, जिसमें कई कैबिनेट मंत्री भी मौजूद रहे. धामी के शपथ ग्रहण में गृह मंत्री अमित शाह और योगी आदित्यनाथ भी मौजूद रहे. 

उत्तराखंड में फ‍िर से पुष्कर सरकार उत्तराखंड में फ‍िर से पुष्कर सरकार
हाइलाइट्स
  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी शपथ ग्रहण में मौजूद रहे

  • 2012 में पहली बार विधायक बने थे धामी

उत्तराखंड में पुष्कर सिंह धामी ने 12वें मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ले ली है. धामी दूसरी बार मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे. उत्तराखंड के राज्यपाल लेफ्टिनेंट जनरल (सेवानिवृत्त) गुरमीत सिंह ने पुष्कर सिंह धामी को मुख्यमंत्री पद की शपथ दिलाई. शपथ ग्रहण समारोह में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी मौजूद रहे. शपथ ग्रहण समारोह देहरादून परेड ग्राउंड, जिसमें कई कैबिनेट मंत्री भी मौजूद रहे. धामी के शपथ ग्रहण में गृह मंत्री अमित शाह और योगी आदित्यनाथ भी मौजूद रहे. 

धामी की कैबिनेट में मंत्री के रूप में शपथ लेने वालों में  धन सिंह रावत, सुबोध उनियाल, सौरभ बहुगुणा, प्रेमचंद अग्रवाल, रेखा आर्या, चंदन राम दास, गणेश जोशी और सतपाल महाराज भी शामिल हैं.  

2012 में पहली बार विधायक बने थे धामी
2012 में पहली बार पुष्कर सिंह धामी पुष्कर सिंह धामी थे. तब उन्होंने कांग्रेस के देवेंद्र चंद को करीब 5 हजार वोटों से अंतर से हराया था. 2017 में उत्तराखंड विधानसभा चुनाव में खटीमा सीट से धामी ने लगातार दूसरी बार जीत दर्ज की. तब उन्होंने कांग्रेस के भुवन चंद्र कापड़ी को 3 हजार वोटों के अंतर से हराया था. वह उत्तराखंड के 11वें मुख्यमंत्री थे. इस बार के विधानसभा चुनाव में कापड़ी ने उन्हें छह हजार वोटों से हरा दिया है. 

तो चलिए अब आपको बताते हैं कि धामी की कैबिनेट में मंत्री पद संभालने वाले इन 8 चेहरों के बारे में विस्तार से बताते हैं

1. धन सिंह रावत


धन सिंह ने अपनी राजनीतिक पारी की शुरुआत अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (एबीवीपी) से की है. इसके बाद उन्होंने आरएसएस ज्वाइन कर लिया. जिसके बाद उन्होंने एबीवीपी में प्रदेश मंत्री और प्रदेश संगठन मंत्री का दायित्व निभाया. वह आरएसएस की तरफ से बीजेपी में राज्य संगठन मंत्री भी रहे हैं. संगठन मंत्री रहते हुए उन्होंने सक्रिय राजनीति में आने का मन बनाया. बीजेपी की सक्रिय राजनीति में आने के बाद उन्हें बीजेपी उपाध्यक्ष का पद दिया गया. धन सिंह 2012 में विधानसभा चुनाव का टिकट चाह रहे थे, लेकिन पहली बार 2017 में बीजेपी ने श्रीनगर विधानसभा से उन्हें टिकट दिया. ये चुनाव जीतकर वो पहली बार विधायक बने. इस बार उन्होंने श्रीनगर सीट से लगातार दूसरी बार चुनाव जीता है.

2. सुबोध उनियाल


उत्तराखंड की राजनीति में सुबोध उनियाल ने खुद को काफी मजबूत स्थापित किया है. फिलहाल सुबोध उनियाल की गिनती उत्तराखंड के कद्दावर राजनेताओं में होती है, लेकिन उनका यह सियासी सफर आसान नहीं रहा है. एक समय में कांग्रेस का चेहरा रहे सुबोध उनियाल बीते कुछ समय से बीजेपी का भरोसेमंद चेहरा बने हुए हैं. उत्तराखंड सरकार में कैबिनेट मंत्री और शासकीय प्रवक्ता की जिम्मेदारी निभा रहे सुबोध उनियाल इस चुनाव में एक बार फ‍िर नरेंद्र नगर विधानसभा सीट से मैदान में उतरे थे. बीजेपी ने उन्हें दूसरी बार टिकट दिया था, जहां उन्होंने अपने पुराने प्रतिद्वंदी ओम गोपाल रावत को हराकर जीत हासिल की थी.

3. सौरभ बहुगुणा


उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड की सियासत में बहुगुणा परिवार का काफी दबदबा रहा है. सौरभ के दादा  हेमवती नंदन बहुगुणा उत्तर प्रदेश और पिता विजय बहुगुणा उत्तराखंड के मुख्यमंत्री रह चुके हैं. वहीं सौरभ की बुआ डॉ. रीता बहुगुणा जोशी भी उत्तर प्रदेश की सियासत में बड़ा चेहरा हैं. रीता यूपी कांग्रेस की अध्यक्ष रह चुकी हैं. सौरभ के पास कुल 7.83 करोड़ रुपये की संपत्ति है। इसमें 3.73 करोड़ रुपये की चल और 4.12 करोड़ रुपये की अचल संपत्ति है. उन्होंने मध्य प्रदेश के एपीएस यूनिवर्सिटी से एलएलबी की पढ़ाई की है. 

4. प्रेमचंद अग्रवाल


ऋषिकेश विधानसभा सीट से भाजपा प्रत्याशी प्रेमचंद अग्रवाल लगातार चौथी बार विधानसभा चुनाव जीतकर विधायक बने हैं. हर चुनाव में उनको वोट मिलने का प्रतिशत बढ़ता जा रहा है. इस बार 2022 के विधानसभा चुनाव में कांग्रेस के प्रत्याशी जयेन्द्र रमोला को उन्होंने 19057 मतों के बड़े अंतर से हराया है. 

5. रेखा आर्या


रेखा आर्या पिछले सत्र में भी कैबिनेट मंत्री रह चुकी हैं. उनके पास महिला एवं बाल कल्याण मंत्रालय का जिम्मा था. रेखा आर्या ने जिला स्तर की राजनीति शुरुआत की थी. उन्होंने अल्मोड़ा में जिला पंचायत का चुनाव लड़ा. इस साल 2022 के विधानसभा चुनाव में उन्होंने सोमेश्वर विधानसभा सीट से कांग्रेस के राजेंद्र बराकोटी को हराकर जीत हासिल की है. रेखा आर्या उत्तराखंड की राजनीति का बड़ा नाम हैं.

6. चंदन राम दास


अनुसूचित जनजाति के लिए आरक्षित बागेश्वर विधानसभा में चार बार से लगातार विधायक चुने जा रहे चंदन राम दास (Chandan Ram Das) को इस बार धामी की कैबिनेट में जगह मिली है. चंदन राम कद्दावर जनप्रतिनिधि के साथ ही संगठन में बेहतर तालमेल बैठाने के लिए जाने जाते हैं. जनता के बीच उनकी लोकप्रियता काफी ज्यादा है. उनके लंबे राजनीतिक अनुभव और पार्टी के प्रति निष्ठा की वजह से इस बार की कैबिनेट में उन्हें जगह मिली है. 

7. गणेश जोशी

धामी कैबिनेट में गणेश जोशी ने भी मंत्री पद की शपथ ली है. वो लगातार दूसरी बार मंत्री बने हैं. गणेश जोशी ने मसूरी विधानसभा सीट से चुनाव जीता था. वो जनता के बीच काफी लोकप्रिय हैं. जोशी मूल रूप से पिथौरागढ़ जिले के रहने वाले हैं.वो 1976 से 1983 तक एक सैनिक के रूप में भारतीय सेना में रह चुके हैं.

8. सतपाल महाराज 


सतपाल सिंह रावत को सतपाल महाराज के नाम से जाना जाता है. सतपाल महाराज को इस बार मुख्यमंत्री पद का दावेदार भी माना जा रहा था. राजनैतिक सूत्रों की बात माने तो सीएम की दौड़ में कैबिनेट मंत्री चौबट्टाखाल विधायक सतपाल महाराज और श्रीनगर विधायक डॉ. धन सिंह रावत का नाम खूब चर्चा में रहा. वह भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय कार्यकारी सदस्य हैं.