scorecardresearch

Indian Railways: इन रेलवे स्टेशनों पर शुरू हुआ क्विक वाटर सप्लाई सिस्टम, यात्रियों को ट्रेनों में पानी की समस्या से मिलेगी निजात

पूर्वोत्तर रेलवे ने कई रेलवे स्टेशनों पर ट्रेनों में पानी भरने की प्रक्रिया को आधुनिक कर दिया है. इन रेलवे स्टेशनों पर क्विक वाटर सप्लाई सिस्टम शुरू कर दिया गया है. अब इसकी वजह से यहां से गुजरने वाली ट्रेनों के यात्रियों को ट्रेनों में पानी की किल्लत से निजात मिलेगी. 

भारतीय रेलवे भारतीय रेलवे
हाइलाइट्स
  • यात्री सुविधाओं का रखा जा रहा है ध्यान

  • पानी भरने में भी लगेगा कम समय

देश की आबादी का एक बड़ा हिस्सा रोजाना ट्रेनों में सफर करता है और शायद यही वजह है कि भारतीय रेल देश की लाइफ लाइन कही जाती है. भारतीय रेलवे अपने यात्रियों की यात्रा को सुखद और आरामदायक बनाने के लिए तमाम तरह के प्रयास करता रहता है. लेकिन इसके बावजूद भी ट्रेनों में यात्रियों को कभी-कभी पानी के लिए दिक्कतों का सामना करना पड़ता है. यात्रियों की समस्याओं का समाधान करने के लिए पूर्वोत्तर रेलवे ने अपने क्षेत्राधिकार वाले कई रेलवे स्टेशनों पर ट्रेनों में पानी भरने की प्रक्रिया को आधुनिक किया है. इन रेलवे स्टेशनों पर क्विक वाटर सप्लाई सिस्टम यानी त्वरित जलापूर्ति प्रणाली शुरू कर दी गई है. जिसकी वजह से यहां से गुजरने वाली ट्रेनों के यात्रियों को ट्रेनों में पानी की किल्लत से निजात मिलेगी. 

पानी भरने में भी लगेगा कम समय

इस सुविधा की वजह से पानी भरने में समय कम लगेगा और ट्रेनों को स्टेशन पर कम ठहराव के बाद आगे के लिए रवाना किया जा सकेगा. ट्रेनों में पानी को तत्काल भरने हेतु पूर्वोत्तर रेलवे के गोरखपुर जं, ऐशबाग, मऊ जं. तथा लालकुआं स्टेशनों पर त्वरित जल आपूर्ति लगायी गई है. इससे पूर्वोत्तर रेलवे के इन स्टेशनों पर अब ट्रेनो के कोचों में पानी भरने के लिए त्वरित जल आपूर्ति प्रणाली का उपयोग से पानी भरने में लगने वाले समय में कमी आई है. जिसके फलस्वरूप गोरखपुर स्टेशन पर बेहतर परिचालन प्रबंध हेतु वर्तमान समय-सारणी में कुछ ट्रेनों का ठहराव समय भी कम किया गया है. इस नई व्यवस्था के अन्तर्गत डिब्बो में पानी की त्वरित आपूर्ति की मॉनिटरिंग कम्प्यूटर आधारित प्रणाली द्वारा की जाती है. कोचों में त्वरित पानी की आपूर्ति से यात्रियों को बेहतर सुविधा मिल रही है तथा ट्रेनों के समय पालन में भी सुधार हुआ है.

यात्री सुविधाओं का रखा जा रहा है ध्यान

पूर्वोत्तर रेलवे के सीपीआरओ पंकज कुमार सिंह ने बताया कि पूर्वोत्तर रेलवे द्वारा यात्री सुविधाओं का बराबर ध्यान रखा जा रहा है और इसके लिए नित नई तकनीक का प्रयोग भी किया जा रहा है. इसी क्रम में इन सभी स्टेशनों पर क्विक वाटर सप्लाई सिस्टम यह है की शुरुआत की गई है. ताकि ट्रेनों में कम समय में पानी का भराव किया जा सके और यात्रा के दौरान रेल यात्रियों को पानी परेशानी ना हो.

(उदय गुप्ता की रिपोर्ट)