scorecardresearch

Indian Railways: रेलवे स्टेशनों पर मुफ्त वाई-फाई के साथ सुपरऐप पीपोनेट की भी मिलेगी सुविधा, जानें इससे रेलयात्रियों को क्या-क्या होगा लाभ 

मोबाइल ऐप पीपोनेट रेलयात्रियों को ई-टिकट, ट्रेनों की स्थिति, टिकट कन्फर्मेशन, पोर्टर की बुकिंग, ओटीटी चैनल और विभिन्न हेल्पलाइन सेवाएं प्रदान करेगा. यह ऐप कारीगरों को देश ही नहीं बल्कि विदेशों में भी अपने उत्पाद बेचने के लिए ई-कॉमर्स मंच प्रदान करेगा. 

रेलवे स्टेशनों पर जल्द मिलेगी सुपरऐप पीपोनेट की सुविधा (फाइल फोटो) रेलवे स्टेशनों पर जल्द मिलेगी सुपरऐप पीपोनेट की सुविधा (फाइल फोटो)
हाइलाइट्स
  • पीपोनेट के जरिए ट्रेनों की स्थिति, टिकट कन्फर्मेशन आदि की जानकारी ले सकेंगे यात्री

  • अगस्त 2023 से यह ऐप उपयोग के लिए होगा उपलब्ध 

रेल यात्रियों के लिए अच्छी खबर है. जी हां, जल्द ही रेलवे स्टेशनों पर मुफ्त वाई-फाई के साथ सुपरऐप पीपोनेट की भी सुविधा मिलेगी. रेलटेल कारपोरेशन ऑफ इंडिया ने डिजिटल ट्रांसफार्मेशन एवं टेक्नालाजी के क्षेत्र में काम करने वाली 3-आई इन्फोटेक लिमिटेड, एफआइएसएसटी एवं यलो इंक के संयुक्त उपक्रम नुरे भारत नेटवर्क के साथ मिलकर मोबाइल ऐप पीपोनेट को लांच करने की घोषणा की है.

अगस्त से काम करने लगेगा ऐप
मोबाइल ऐप पीपोनेट से यात्रियों को वाई-फाई के साथ ट्रेनों की स्थिति, टिकट कन्फर्मेशन, टैक्सी, पोर्टर की बुकिंग, रेस्टोरेंट, ओटीटी चैनल एवं आसपास के शिक्षण संस्थान जैसी कई अन्य सुविधाएं एवं उनकी जानकारियां एक ही प्लेटफार्म पर मिल सकेंगी. यह ऐप अगस्त 2023 से आईओएस और एंड्रॉयड के लिए गूगल प्लेस्टोर पर सार्वजनिक उपयोग के लिए उपलब्ध होगा.

इंटरनेट संपर्कता का होगा विस्तार 
रेलटेल के चेयरमैन संजय कुमार ने कहा कि पीपोनेट के जरिए हम शहरी और ग्रामीण भारत के डिजिटल अंतर को कम कर सकेंगे. भारतीय रेल एशिया में सबसे बड़ा रेलवे नेटवर्क है. रोजाना लगभग 2.3 करोड़ लोग सफर करते हैं. 15 लाख से ज्यादा यात्री प्रतिदिन 6109 स्टेशनों पर रेलटेल के वाई-फाई नेटवर्क पर लागइन करते हैं. पीपोनेट ऐप के जरिए इंटरनेट संपर्कता का विस्तार होगा.

विज्ञापन के लिए अनेक विकल्प मिलेंगे
इस ऐप के जरिए रेलटेल को निजी कंपनियों के माध्यम से कमाई भी होगी, क्योंकि उन्हें ऐप पर प्रचार करने की सुविधा भी दी जाएगी. पीपोनेट से जुड़ने के बाद विज्ञापनदाताओं को भारत में ग्रामीण, अर्द्धशहरी और शहरी इलाकों में टियर 1, 2, 3 और 4 क्षेत्रों के लोगों से संपर्क करने में मदद मिलेगी. विज्ञापनदाताओं को प्रदर्शन बैनर विज्ञापन, वीडियो बैनर विज्ञापन, इंटरस्टिशियल विज्ञापन, और कैरूजल विज्ञापन सहित विभिन्न विमाओं और प्रारूपों में अपने विज्ञापन के लिए अनेक विकल्प मिलेंगे. पीपोनेट भारत के कारीगरों को दूसरे देशों में अपने उत्पाद बेचने के लिए ई-कामर्स मंच देगा. इससे व्यापारिक अवसरों में वृद्धि होगी और उनकी आर्थिक स्थिति में सुधार आएगा.

आठ क्षेत्रीय भाषाओं में काम करेगा ऐप
पीपोनेट ऐप आठ क्षेत्रीय भाषाओं में काम करेगा और यात्रियों की पसंद का भी विश्लेषण करेगा. इससे विज्ञापनदाताओं को खास ग्राहकों की तलाश में मदद मिलेगी. इस सुपर ऐप के जरिए यात्री भारी फाइलों का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. इंटरनेट की स्पीड भी बढ़ जाएगी.