scorecardresearch

क्या है Bharat Gaurav scheme? कब शुरू होगी यात्रा...क्या होंगी सुविधाएं, जानिए ट्रेन का पूरा स्ड्यूल

भारत गौरव टूर ट्रेन टूर पैकेज का एक रूप है जिसमें ऑफ-बोर्ड यात्रा और बसों द्वारा भ्रमण, होटल में ठहरने, टूर गाइड, भोजन, यात्रा बीमा आदि जैसी सेवाएं शामिल हैं. पहली भारत गौरव ट्रेन 14 जून, 2022 को शुरू हुई थी.

Bharat Gaurav Bharat Gaurav

21 मार्च 2023 को भारतीय रेलवे ने लेटेस्ट भारत गौरव डीलक्स एसी टूरिस्ट ट्रेन का उद्घाटन किया. इस ट्रेन की थीम 'नॉर्थ ईस्ट डिस्कवरी: बियॉन्ड गुवाहाटी' है जो आपको पूर्वोत्तर राज्यों के दर्शन कराएगी ताकि आप उन्हें और बेहतर तरीके से जान पाएं.

15 दिन की होगी यात्रा
15 दिवसीय रेल यात्रा असम में गुवाहाटी, शिवसागर, जोरहाट और काजीरंगा, त्रिपुरा में उनाकोटी, अगरतला और उदयपुर, नागालैंड में दीमापुर और कोहिमा और मेघालय में शिलांग और चेरापूंजी को कवर करेगी.

पैकेज में अन्य सेवाओं के अलावा काजीरंगा में रात भर रुकना और काजीरंगा राष्ट्रीय उद्यान में सुबह की जंगल सफारी शामिल है. पैकेज की कीमत एसी 2-टियर के लिए प्रति व्यक्ति 1.06 लाख रुपये है और इसमें दो बढ़िया डाइनिंग रेस्तरां, एक मिनी लाइब्रेरी, कोचों में शॉवर क्यूबिकल्स आदि जैसी सेवाएं शामिल हैं. यह भारतीय रेलवे खानपान और पर्यटन निगम (आईआरसीटीसी) द्वारा घोषित थीम-आधारित 'भारत गौरव' ट्रेनों के तहत सबसे लेटेस्ट पैकेज है.

क्या है 'भारत गौरव' योजना?
केंद्र सरकार ने अपने "देखो अपना देश" कार्यक्रम के तहत नवंबर 2021 में भारत गौरव ट्रेनों की पहल की शुरुआत की. ये ट्रेनें भारत की समृद्ध सांस्कृतिक विरासत और ऐतिहासिक स्थानों को प्रदर्शित करती हैं और घरेलू पर्यटन को बढ़ावा देती हैं.

IRCTC के अनुसार, भारत गौरव ट्रेनें एक टूर पैकेज हैं, जिसमें ऑफ-बोर्ड यात्रा और बसों द्वारा भ्रमण, होटल में ठहरने, टूर गाइड, भोजन, यात्रा बीमा आदि जैसी सेवाओं के साथ कुछ ऑन-बोर्ड सर्विसेज जैसे डॉक्टर ऑन-बोर्ड जैसी सेवाएं प्रदान की जाती हैं.  ये यात्राएं प्रारंभिक स्टेशनों पर समाप्त होती हैं लेकिन रास्ते में विभिन्न ऑनबोर्डिंग और डीबोर्डिंग स्टेशन प्रदान किए जाते हैं.

पट्टे पर ले सकेंगे ट्रेन
इस पहल के तहत, टूर ऑपरेटरों, राज्य सरकारों और अन्य सहित निजी खिलाड़ी, भारतीय रेलवे से पट्टे पर ट्रेनें खरीद सकते हैं और उन्हें किसी भी सर्किट पर संचालित कर सकते हैं. प्राइवेट प्लेयर्स को भी यात्रा कार्यक्रम, मार्ग और टैरिफ तय करने का अधिकार होगा. निजी सेवा प्रदाता कम से कम दो साल की अवधि और कोच के सेवा जीवन की अधिकतम अवधि के लिए ट्रेनों की कस्टडी ले सकते हैं.

उदाहरण के लिए, कर्नाटक सरकार (GoK) ने IRCTC के सहयोग से काशी, पुरी और द्वारका को कवर करते हुए "कर्नाटक भारत गौरव काशी दर्शन" लॉन्च किया. आठ दिन की राउंड ट्रिप 15,000 रुपये से शुरू होती है. इसके तहत आगामी दो टूर 14 अप्रैल और 28 अप्रैल से शुरू हो रहे हैं.

कब चली थी पहली भारत गौरव ट्रेन
कोयम्बटूर उत्तर से साईंनगर शिर्डी के लिए पहली भारत गौरव ट्रेन 14 जून, 2022 को शुरू हुई थी. साउथ स्टार रेल द्वारा संचालित, 5-दिवसीय राउंड ट्रिप में तिरुप्पुर, इरोड, सलेम, येलहंका, धर्मावरम, मंत्रालयम रोड और वाडी में स्टॉपेज शामिल थे.

अन्य सेवाओं में, पहली ट्रेन में ऑन-रेल रेडियो जॉकी, बोर्ड पर एक डॉक्टर और निजी सुरक्षा शामिल थी. रिपोर्टों के अनुसार, किराए की दो श्रेणियां थीं - पैकेज किराया और नियमित टिकट किराया. नियमित टिकट किराए के लिए, प्रथम श्रेणी एसी 10,000 रुपये, द्वितीय श्रेणी एसी 7,000 रुपये और तृतीय श्रेणी एसी 5,000 रुपये है. गैर-एसी स्लीपर के लिए शुल्क 2,500 रुपये तय किया गया है. पैकेज किराए के लिए, प्रथम श्रेणी एसी 12,999 रुपये, द्वितीय श्रेणी एसी 9,999 रुपये और तृतीय श्रेणी एसी 7,999 रुपये है. नॉन-एसी स्लीपर की कीमत 4,999 रुपये है. शिरडी में विशेष दर्शन, तीन लोगों के लिए एसी रूम आवास, टूर गाइड और बीमा इस पैकेज में शामिल हैं.

भारत गौरव योजना के तहत पर्यटन
17 मार्च, 2023 तक भारत गौरव ट्रेनों के 26 फेरे लगभग 22 राज्यों और चार केंद्र शासित प्रदेशों को कवर करते हुए संचालित किए गए हैं. वर्तमान में, भारत गौरव योजना के तहत 10 से अधिक विभिन्न टूर पैकेज उपलब्ध हैं. विशिष्ट पैकेज आईआरसीटीसी वेबसाइट के माध्यम से बुक किया जा सकता है. यहां भारत गौरव ट्रेनों का लिंक दिया गया है - https://www.irctourism.com./bharatgaurav

वहीं इसके अलावा आने वाले दिनों में कई अन्य भारत गौरव टूर्स शुरू होने वाले हैं:

भारत नेपाल आस्था यात्रा
भारत और नेपाल को जोड़ने वाली, भारत नेपाल आस्था यात्रा भारत में अयोध्या, वाराणसी और प्रयागराज और नेपाल में पशुपतिनाथ (काठमांडू) को कवर करने वाली 10-दिवसीय लंबी यात्रा है, जो प्रति व्यक्ति 27,815 रुपये से शुरू होती है, जिसका किराया डबल/ट्रिपल शेयरिंग स्टैंडर्ड है. राउंड ट्रिप 31 मार्च, 2023 को जालंधर शहर से शुरू होती है. इसमें 12 पर्यटक आकर्षण शामिल हैं, लेकिन यह नेपाल में स्वयंभूनाथ स्तूप, वाराणसी घाट पर गंगा आरती, अयोध्या में राम जन्मभूमि मंदिर, आदि तक सीमित नहीं है. पैकेज में ऑनबोर्ड और ऑफ-बोर्ड भोजन, बीमा, एसी और गैर-एसी होटल में ठहरने और गैर-एसी बसों में परिवहन शामिल है.

श्री रामायण यात्रा
18 दिनों तक चलने वाली यह यात्रा एक तीर्थ यात्रा है जिसमें भगवान राम के जीवन से जुड़े प्रमुख स्थानों को शामिल किया गया है. वापसी यात्रा 7 अप्रैल, 2023 को दिल्ली से रवाना होगी और दिल्ली लौटने से पहले अयोध्या, नंदीग्राम, जनकपुर, सीतामढ़ी, बक्सर, वाराणसी, प्रयागराज, श्रृंगवेरपुर, चित्रकूट, नासिक, हम्पी, रामेश्वरम, भद्राचलम और नागपुर को कवर करेगी.

ट्रिपल-शेयर सेकेंड एसी क्लास के लिए टूर 1.11 लाख रुपये से शुरू होता है. ट्रेन में केवल एसी कोच (प्रथम और द्वितीय एसी) शामिल हैं. किराए में यात्रा बीमा, आवास, भोजन (ऑन बोर्ड और ऑफ बोर्ड), और एसी बसों द्वारा स्थानान्तरण और दर्शनीय स्थलों की यात्रा शामिल है. इस कार्यक्रम में 35 पर्यटक आकर्षण शामिल हैं. यात्रा कार्यक्रम में शामिल कुछ उल्लेखनीय स्थलों में राम जन्मभूमि मंदिर, हनुमान गढ़ी, अयोध्या में सरयू घाट, भारत-हनुमान मंदिर और नंदीग्राम में भरत कुंड, तुलसी मानस मंदिर, संकट मोचन मंदिर, वाराणसी में विश्वनाथ मंदिर और गंगा आरती शामिल हैं.

गुरु कृपा यात्रा
11 दिन की राउंड ट्रिप में भारत के अन्य प्रमुख गुरुद्वारों के साथ सिख धर्म से जुड़े पांच पवित्र तख्तों की यात्रा शामिल है. यह राउंड ट्रिप 5 अप्रैल, 2023 को लखनऊ से रवाना होगी और श्री केसगढ़ साहिब (आनंदपुर), श्री कीरतपुर साहिब, श्री फतेहगढ़ साहिब (सरहिंद), श्री अकाल तख्त (अमृतसर), श्री दमदमा साहिब (भटिंडा), श्री हजूर साहिब (नांदेड़), श्री गुरु नानक झीरा साहिब (बीदर), और श्री हरमंदिरजी साहिब (पटना) को लखनऊ लौटने से पहले कवर करेगी.

डबल/ट्रिपल-शेयरिंग स्लीपर इकोनॉमी क्लास के लिए टूर 19,999 रुपये से शुरू होता है. ट्रेन में स्लीपर क्लास और 2-टियर और 3-टियर एसी कोच शामिल हैं. किराए में होटल आवास, भोजन (ऑन बोर्ड और ऑफ बोर्ड) और स्थानान्तरण शामिल हैं.