scorecardresearch

Train to Bhutan: अब ट्रेन से जा सकेंगे विदेश...भारत से भूटान के बीच चलेगी ट्रेन, 2026 तक निर्माण कार्य हो जाएगा पूरा

भारत और भूटान के बीच जल्द ट्रेन शुरू होगी. विदेश मंत्री एस जयशंकर ने सोमवार को कहा कि, दोनों देश असम के कोकराझार और भूटान के शहर गेलेफू के बीच रेलवे लाइन बिछाने के लिए बातचीत कर रहे हैं. इस रेल लाइन से व्यापार और पर्यटन दोनों को बढ़ावा मिलेगा.

Train to bhutan Train to bhutan

रेल यात्रियों के लिए एक अच्छी खबर है. यात्री अब ट्रेन से विदेश जा सकेंगे. भारतीय रेलवे जल्द ही भारत और भूटान के बीच अंतरराष्ट्रीय ट्रेन सेवाएं शुरू करेगा. केंद्रीय विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर ने जानकारी देते हुए कहा कि पड़ोसी देशों के बीच ट्रेन भारत के असम से संचालित की जाएगी और इसका उद्देश्य दोनों देशों के बीच पर्यटन में सुधार करना होगा. मामले में चल रही प्रगति के बारे में बात करते हुए, एस जयशंकर ने कहा कि भूटान पर्यटकों की आवाजाही के लिए काफी उत्सुक है. एक रिपोर्ट के अनुसार, विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर ने कहा, "हम भूटान और असम के बीच रेल लिंक पर बातचीत कर रहे हैं क्योंकि भूटान पर्यटकों के लिए और अधिक पॉइंट खोलने के लिए बहुत उत्सुक है और यह असम के लिए बहुत अच्छा है."

भारत, भूटान के बीच पहला रेलवे लिंक
एक बार पूरा होने पर, यह भारत और भूटान के बीच पहला रेलवे कनेक्शन होगा. इसके 2026 तक पूरा होने की उम्मीद है. इस साल अप्रैल में, भूटान के विदेश मंत्री डॉ तांडी दोरजी ने कहा था कि भूटान सरकार पहले इस परियोजना पर काम करेगी और फिर समत्से, फुएंतशोलिंग, नंगंगलाम और समद्रुपजोंगखार जैसे अन्य क्षेत्रों को जोड़ने पर विचार करेगी. इससे पहले, भूटान लाइव ने एक रिपोर्ट में कहा था कि भारत और भूटान के बीच रेलवे लिंक का निर्माण शुरू करने के लिए सर्वेक्षण अप्रैल 2023 में पूरा हो गया था. रेलवे लिंक भूटान के गेलेफू और भारत के असम में कोकराझार को जोड़ेगा.

जयशंकर ने यह भी बताया कि भारत नेपाल और बांग्लादेश के साथ कनेक्टिविटी बढ़ाने पर काम कर रहा है. जयशंकर ने पिछले नौ सालों में चीन के साथ सीमा सहित सीमा पर बुनियादी ढांचे में वृद्धि को भी संबोधित किया.

भारत-चीन विवाद पर क्या बोले जयशंकर
जयशंकर ने भारत और चीन के बीच सीमा वार्ता के बारे में भी बात की और कहा कि इसे रोका नहीं गया है और दोनों देशों ने पिछले तीन वर्षों में प्रमुख तनाव बिंदुओं पर प्रगति की है. विदेश मंत्री ने आगे कहा कि पिछले तीन वर्षों में दोनों देशों के बीच प्रमुख तनाव बिंदुओं पर प्रगति हुई है. उन्होंने आगे बताया कि सीमा वार्ता पर जल्द ही एक और बैठक होगी. भारत और चीन को बार-बार सीमा विवादों का सामना करना पड़ा है और वे 1962 से चले आ रहे हैं। सबसे हालिया झड़प जून 2020 में हुई थी, जब भारतीय और चीनी सैनिक गलवान घाटी में विवाद में शामिल हो गए थे. दोनों देश सीमावर्ती क्षेत्रों में मुद्दों को हल करने के लिए सैन्य स्तर की कई दौर की वार्ता कर रहे हैं. इस साल 23 अप्रैल को, भारत-चीन कोर कमांडर स्तर की बैठक का 18वां दौर चीनी पक्ष के चुशुल-मोल्डो सीमा बैठक बिंदु पर आयोजित किया गया था. जयशंकर ने आज कहा कि पिछले नौ वर्षों में प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली सरकार उत्तरी सीमा से लगे क्षेत्रों सहित सीमा पर बुनियादी ढांचे में उल्लेखनीय वृद्धि कर रही है. जयशंकर ने कहा, "2014 के बाद, जब सीमा पर बुनियादी ढांचे पर बड़ा जोर दिया गया, तो चीन की ओर से प्रतिस्पर्धा और गश्त बढ़ गई है."

क्या हो सकती हैं चुनौतियां
विदेश मंत्री ने कहा कि सरकार इस साल म्यांमार के साथ तटीय शिपिंग समझौता करने पर विचार कर रही है. उन्होंने कहा कि देश में कानून-व्यवस्था की स्थिति के कारण म्यांमार त्रिपक्षीय राजमार्ग एक बड़ी चुनौती है. म्यांमार के साथ सीमा की स्थिति चुनौतीपूर्ण है. इससे निपटने के लिए अधिकारियों से बातचीत की जा रही है.